Ayodhya Ram Mandir: इंटरनेट पर राम मंदिर की धूम! सर्च में 1800 फीसद की बढ़ोतरी: अमेरिका-खाड़ी देशों में लोग कर रहे सर्च

Ayodhya Ram Mandir : अयोध्या में बन रहे 500 वर्षो के बाद भव्य प्रभु राम मंदिर के उद्घाटन और प्राण प्रतिष्ठा की तारीख का जब से घोषणा हुआ है तब से देश दुनियां में लोग राम मंदिर को लेकर गूगल पर सर्च कर रहे हैं और लोग राम मंदिर के बारे में तमाम चीज़ छोटी बड़ी जानकारी प्राप्त कर लेना चाहते हैं. वहीं अयोध्या में भी राम मंदिर की निमार्ण कार्य और प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी जोरों से चल रही हैं जिसकी गूंज देश के कोने कोने के अलावा विदेशों में भी पहुंच गई है.

Ayodhya Ram Mandir: इंटरनेट पर अयोध्या राम मंदिर की धूम! सर्च में 1800 फीसद की बढ़ोतरी: अमेरिका और खाड़ी देशों में लोग कर रहे सर्च
Image Credit By -Canva

भारत वर्ष के तमाम जन मानस के साथ साथ पूरी दुनिया की नजर ayodhya ram mandir udghatan date 22 जनवरी 2024 की ऐतिहासिक तिथि पर  होने वाले वाले राम मंदिर के भव्यप्राण प्रतिष्ठा और दिव्य उद्घाटन समारोह पर नजर टिकी हैं. और यही कारण हैं कि तमाम सोशल मीडिया पर #AyodhyaRamMandir ट्रैंड कर रहा है. और लोगो को राम मंदिर धार्मिक पर्यटक के रुप में एक  नया आयाम दे रहा है। अयोध्या की सर्च में तकरीबन 1800 फीसदी तक की ग्रोथ को दर्ज की गई है।

वहीं धार्मिक स्थलों, आध्यत्मिक स्थल और राम के बारे में जानने के इच्छुक रखने वाले दुनिया भर के लोगों में अयोध्या राम मंदिर को लेकर एक अलग ही क्रेज है और इस वजह से Ayodhya Ram Mandir और Ram Temple in Ayodhya, ayodhya ram mandir timing को सर्च करने वालों की संख्या दुनियां में तेजी से बढ़ रही है. यह बता दें कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण फैसले के बाद से ही यहां आने और जानने वालों की संख्या तेजी से आसमान छू गई।

Table of Contents

Ayodhya Ram Mandir location Search Details

30 दिसंबर 2024 को किया गया श्री राम मंदिर को सबसे ज्यादा सर्च

30 दिसंबर 2024 को किया गया श्री राम मंदिर को सबसे ज्यादा सर्च
Image Credit By- Canva

Ayodhya ram mandir current status राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा और दिव्य उद्घाटन की तिथि के घोषणा हों जाने के बाद अयोध्या के बारे में सर्च करने वालों की लोगों की संख्या करीब 1806 फीसदी तक बढ़ गई है. अयोध्या राम मंदिर को लेकर पिछले साल सबसे ज्यादा सर्च 30 दिसंबर 2023 को की गई थी. जिस दिन  अयोध्या में नव निर्मित वाल्मिकी एयरपोर्ट का उद्घाटन मोदी योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा हुआ था. साथ ही उसी दिन अयोध्या के पुनर्निर्मित श्री अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का भी उदघाटन हुआ था।

और उस वक्त प्राइम मिनिस्टर नरेंद्र मोदी ने 2 नई ट्रेन अमृत भारत एक्सप्रेस और वन्दे भारत ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाई थी।ऑनलाइन भारतीय ट्रेवल प्लेटफॉर्म Make My Trip के पीछले साल और इस महिने की डाटा के अनुसार, पिछले दो साल में ही भारत के धार्मिक जगहों के बारे में सर्च करने वालों लोगो की संख्या करीब 97 फीसदी तक बढ़ गई है.

Make My Trip के डेटा के अनुसार वर्ष 2021 से 2023 के बीच में लोग अब हिल स्टेशन यात्राओं के बजाए धार्मिक पर्यटन स्थलों को ज्यादा प्राथमिकता दे रहे हैं. इनमें भी आपको सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र अयोध्या तथा वहां बन रहा श्री राम मंदिर,काशी विश्वनाथ मंदिर, केदार नाथ, बद्री नाथ मंदिर शामिल है। Ayodhya ram mandir view

अमेरिका, खाड़ी देश और यूरोपीय देशों से सर्चिंग बढ़ी: Ayodhya ram mandir latest update

ट्रैवेल कंपनी Make My Trip के डेटा के एक अनुसार, वर्तमान समय में अयोध्या और वहा बन रहा प्रभु श्री राम के मंदिर के बारे में लोग गूगल या अन्य सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा सर्च कर रहे हैं. और यह आंकड़ा करीब 585 फीसदी से ज्यादा बढ़ चुका है. इस ट्रैवेल कंपनी के अनुसार, भारत के अलावा लोग विदेशों में भी अयोध्या के बारे में सर्च कर रहे हैं. यह सभी सर्च डेटा 1 जनवरी 2024 से 12 जनवरी 2024 के बीच का है। Ayodhya ram mandir invitation list

उन सभी देशों में सबसे ज्यादा अमेरिका के नागरिक के नागरिक द्वारा सर्च किया जा रहा है जो आंकड़ा 22.5 फीसदी से ज्यादा हैं. वहीं खाड़ी देशों यानी मुस्लिम देश में भी लोग राम मंदिर को लेकर खुब सर्च कर रहे हैं जो करीब 22.2 फीसदी तक है आंकड़ा। इसके अलावा सर्च  किया जा रहा है आपकों ayodhya ram mandir website को लेकर यूके मै 7% कनाडा में 3% , नेपाल में 12% , इंडोनेशिया में 9% और ऑस्ट्रेलिया में करीब 6% लोग से भी ज्यादा अयोध्या श्री  राम मंदिर के बारे में अलग अलग सर्च इंजन पर सर्च कर रहे हैं तथा उसके बारे में जानना चाह रहे हैं।

Make My Trip कंपनी के ऑनलाइन आंकड़ों को यदि हम देखें तो लोगों में अब पहले के अपेक्षा कृत धार्मिक यात्राएं करने की रुचि में तेजी से इजाफा हुआ है. वहीं हम आपको बता दें कि पिछले 2 सालों में ही लोगों की प्राथमिकताएं धार्मिक पर्यटन स्थल की ओर तेजी से बदली हैं. जिसमे अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर के निर्माण से भी यह सोच लोगों में और ज्यादा मजबूत करती जा रही है। Ayodhya ram mandir pran pratishtha

इन धार्मिक पर्यटन स्थल के बारे में जानने की रुचि तेजी से बढ़ी 

shri ram mandir ayodhya opening date:  ऑनलाइन ट्रैवेल कंपनी Make My Trip के डेटा के एक अनुसार, वर्ष 2021 से लेकर 2023 के दिसंबर तक  अयोध्या धाम के अलावा लोगों ने देश के और भी धार्मिक पर्यटन स्थल के बारे में सर्च किया है साथ ही वहा अपने दोस्त परिवार सहित दर्शन करने हेतु और घूमने भी गए हैं उनमें से कुछ प्रसिद्ध और बड़े धार्मिक स्थल की आंकड़ा निचे दिए हैं –

2024 ayodhya ram mandir – 585%

महाकाल नगरी उज्जैन – 359%

चार धाम में से एक बदरीनाथ – 343%

शिव धाम अमरनाथ – 329%

चार धाम में से एक केदारनाथ – 322%

कृष्ण जन्म स्थान मथुरा – 223%

भगवन कृष्ण क्रम नगरी द्वारिकाधीश – 193%

शिरड़ी – 181%

पवित्र नगरी कुंभ हरिद्धार – 117%

बुद्ध कर्म स्थान बोध गया – 114%

Ayodhya Ram Mandir Related FAQ:-

राम मंदिर अयोध्या के उद्घाटन की तारीख कौन सा है?

22 जनवरी 2024 को प्राण प्रतिष्ठा किया जाएगा।

राम मंदिर निर्माण की क्या स्थिति है?

राम मंदिर निर्माण दिसंबर 2025 तक पूर्ण हों जाएगा।

राम मंदिर का बजट क्या है?

राम मंदिर का बजट 900 करोड़ का है।

क्या राम मंदिर दर्शन के लिए खुला है?

राम मंदिर दर्शन के लिए 23 जनवरी 2024 से शुरु हो चुका है।

क्या राम मंदिर का दरवाजा सोने से बना है?

जी हां ayodhya Ram mandir मे कुल 46 दरवाजा सोने का हैं।

अयोध्या राम मंदिर कितने एकड़ में फैली है?

ayodhya Ram mandir कुल 70 एकड़ भूमि में बनाया गया है।

अयोध्या राम मंदिर कैसे पहुंचे?

ayodhya Ram mandir आप हवाई मार्ग या रेलवे या सड़क मार्ग से जा सकते है।

राम मंदिर भारतीय अर्थव्यवस्था को कैसे प्रभावित करता है?

राम मंदिर भारतीय अर्थव्यस्था को धार्मिक पर्यटन स्थल के रूप में प्रभावित करता है।

राम मंदिर कब खुलेगा
राम मंदिर भ

राम मन्दिर 23 जनवरी 2024 को संपूर्ण आम जनता के लिए खुल जायेगी।

क्या राम मंदिर का निर्माण पूरा हो गया?

जी नही, वर्ष 2025 मे पुरा हो जायेगा।

राम मंदिर कब तोड़ा गया था।

आज से करीब 500 साल पहले।

मैं राम मंदिर अयोध्या के लिए कैसे दान दे सकता हू।

राम मदिर में दान देने के लिए आपको राम मन्दिर पे tym या अकाउंट में डायरेक्ट या अयोध्या जाकर कर सकते हैं।

क्या हम राम मंदिर अयोध्या जा सकते हैं?

जी हां बिलकुल जा सकते हैं।

क्या राम मंदिर तैयार है?

जी हां बिलकुल तैयार हैं।

निष्कर्ष: –

आज का यह लेख ayodhya ram mandir 500 years ago आपको कैसा लगा. यदि आपको हमारी यह स्टोरी evidence of ram mandir in ayodhya पंसद आया हों और इस लेख से जुड़े हुआ आपके कोई भी सवाल हैं, तो आप हमें इस लेख में आर्टिकल के निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में डिटेल में बताएं। हम आप को उससे जुड़ी हुई सही जानकारी पहुंचाने का पूरी प्रयास करेगें.

साथ ही आप इस famous ram mandir in india को अपने रिश्तेदार दोस्त आदि को शेयर जरूर करें। और ऐसी ही अन्य टूरिज्म से जुडी हुई स्टोरी पढ़ने के लिए आप हमे लगातार जुड़े रहें।

और भी पढे:-

Leave a Comment