coldest places in india 2024 : ये हैं भारत के 9 सबसे ठंड स्थान, जहा की तापमान -45 डिग्री तक चली जाती हैं-

coldest places in india today 2024 : देश में जैसे ही नवम्बर दिसम्बर का महीना आता है हर जगह सिर्फ एक बात की चर्चा होने लगती हैं कि जाड़ा बढ़ गई हैं जाड़ बढ़ रही है. जो कि यह एक स्वभाविक भी है.सर्दी के मौसम पारा अचानक से गिरने लगती हैं लोगो का बदन ठंड से काँपने लगता हैं.लेकिन इन सब के बावजूद भी देश दुनिया में कुछ प्राकृति एंडवेंचर प्रेमी ऐसे होते हैं जो कड़ाके के ठंड वाली स्थान जाना पसंद करते हैं .

coldest places in india : ये हैं भारत के 9 सबसे ठंड स्थान, जहा की तापमान -45 डिग्री तक चली जाती हैं-

स्नोफॉल बर्फबारी औऱ अन्य एंडवेंचर का मजा लेना चाहते हैं.आज का लेख ठंड पर ही हैं जहां पारा माइनस 5 डिग्री से ज्यादा हो जाता हैं. नदी तालाब झील पानी सब बर्फ हो जाते है.खासतौर से वैसे स्थान जहाँ सैलानी जाना पसन्द करते हैं.तो आज आइए आपको देश की उन सभी coldest places in india right now 10 स्थानों के बारे में बताते हैं जहां सबसे ज्यादा ठंड ज्यादा पड़ती हैं–

भारत के इन जगहों पर पड़ती हैं सबसे ज्यादा ठंड top 10 Coldest Places Of India 2024

1. सियाचिन ग्लेशियर Siyachin Galeshiyar

Siyachin Galeshiyar

about coldest places 2024: सियाचिन ग्लेशियर भारत का सबसे ठंड वाला स्थान है. जहा दिसम्बर जनवरी माह में पारा -60 डिग्री तक चली जाती हैं.सियाचिन ग्लेशियर करीब 5,753 मीटर के ऊंचाई पर स्थित भारत चीन पाकिस्तान का बॉर्डर हैं. जहा भारतीय सेना पूरे साल देश के सुरक्षा के लिए तैनात रहते हैं. वैसे तो यहां कोई गांव या शहर तो नही है. लेकिन यह भारत के लिए काफी महत्वपूर्ण स्थान है.

जहा जानलेवा ठंड पड़ने के बावजूद भी हमारे वीर सैनिक तैनात रहते हैं जिसके लिए उन्हें कई प्रकार के कड़े ट्रेनिंग से होकर गुजरना पड़ता है ।coldest places in india in june 2024

यहां रहने वाले सेना के लिए एक खास तरह के जैकेट जूता मोजा, कैप चश्मा आदि दिये जाते हैं. आप निचे तस्वीरों में देख सकते हैं. दिसम्बर जनवरी में यहां से कई ऐसे विडियो हमारे देश के सेना अपलोड करती हैं जिसमें खाने पीने के समान बर्फ से जम जाते हैं जिसे सैनिक जमे हुए अंडे, टमाटर और जूस को हथौड़ी से तोड़ते नजर आए हैं। आपको यह बता दें कि सियाचिन ग्लेशियर लदाख केंद्र शासित प्रदेश में पड़ता हैं।

2. लाचेन और थांगु घाटी best coldest places   Lachen or Thangu Valley

coldest places currently 2024: लाचेन और थांगु घाटी करीब 2,500 मीटर पर स्थित सिक्किम राज्य का एक छोटा सा इलाका है .जो एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है.वैसे तो यहां पर ठंड सालों भर पड़ती हैं लेकिन दिसम्बर जनवरी माह में यहां का औसत तापमान -15 से -20 डिग्री सेल्सियस के बीच तक हो जाता है.सर्दी के मौसम में यहां के पहाड़ो पर होने वाली भारी स्नो फॉल सैलानियों को अपने तरफ आकर्षित करता है.

coldest habitable place in india इस समय वहां के हर घर के नल का पानी खुद जम जाता है यहां तक घर में उपयोग किया जाने वाले गैस सिलेंडर भी ।जइसे पिघलाने के लिए हमेशा आग की व्यवस्था की जाती हैं।

3. तवांग घाटी Tavang Valley

तवांग घाटी Tavang Valley

तवांग घाटी coldest places during winter 2024 अरुणाचल प्रदेश राज्य का एक शांत बौद्धिष्ट वँ  ख़ूबसुन्दर घाटी हैं. जहा पर कई सारे प्राचीन बौद्ध मठ हैं यहां अधिकांश लोग बौद्ध धर्म से ही हैं.तवांग घाटी में अरुणाचल प्रदेश का सबसे ठंड जगह है.जाड़े के मौसम में यहां का तापमान -15 से -20 डिग्री तक चली जाती है।

तवांग घाटी में ठंड के मौसम में होने वाले भारी बर्फबारी औऱ हिमस्खलन के कारण इसे ऑफबीट टूरिस्ट प्लेसेस डेस्टिनेशन में गिना जाता है।जिस कारण से इस स्थान को भारत के खतरनाक पर्यटन स्थलों में रखा गया है।

4. लद्दाख cold places during summer Laddakh

लद्दाख भारत का एक केंद्रशासित प्रेदश राज्य हैं. 2019 अगस्त से पहले यह यह जम्मू कश्मीर राज्य का हिस्सा हुआ करता था. भगौलिक रूप से यह एक पर्वतीय राज्य हैं तथा क्षेत्रफल में भी यह काफी बड़ा राज्य हैं ।

लेकिन जनसंख्या में काफी कम ।लद्दाख हिमालय पर्वत माला के गॉड में बसा हुआ पर्यटन के दृष्टि से एक सम्पन्न राज्य हैं. जहा आप दर्जनों प्रकार के एंडबेंचर कर सकते हैं. अन्य ठंड स्थान की तरह यहां भी काफी ठंड पड़ती हैं, यहां दिसम्बर जनवरी माह में तापमान -10 से -15 डिग्री तक रहती हैं।

5. मनाली coldest places in december Manali

coldest places in december Manali

मनाली देश का एक लोकप्रिय हनीमून डेस्टिनेशन के साथ साथ एक बहुत ही आकर्षक पर्यटन स्थल है. जहा प्रत्येक वर्ष लाखो लोग अपने दोस्त रिश्तेदार या नए नए वैवाहिक जीवन व्यतीत करने लोग जाते है.यह स्थान तो आजकल सेल्फी के लिए भी फेमस हो रहा है। गर्मी के मौसम में तो यहां का तापमान नौर्मल रहता है ।

लेकिन सर्द मौसम में यहां का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक नीचे जा सकता है।यह खूबसूरत स्थान हिमाचल प्रदेश कुल्लू में स्थित मनाली नेचर से प्यार करने वालों को काफी रास आती है।

6. करगिल Kargil

करगिल को भला कौन नही जनता हैं. जिसे 1999 में हुई। भारत-पाकिस्तान के बीच कारगिल युद्ध के जाना जाता हैं.इस युद्ध में भी पाकिस्तान की हार हुई थी और भारत की विजयी हुई थी. साल 2019 से पहले कारगिल भारत के राज्य कश्मीर का हिस्सा हुआ करता था लेकिन वर्ष 2019 अगस्त से यह लदाख केंद्रशासित प्रदेश का हिस्सा बन गया है.

यह स्थान पूरे दुनिया में युद्ध के साथ साथ
सबसे ठंड इलाके के रूप में भी जाना जाता हैं. यहां पर सर्दी के मौसम में तापमान -25 डिग्री सेल्सियस तक भी पहुंच जाता है।आपको यह बता दें कि यह एक रिहायशी इलाके भी है.

7. मुंसियारी coldest city ever Munsiyari

coldest city ever Munsiyari

मुंसियारी उत्तराखंड राज्य का सबसे ठंड इलाको में से एक हैं. जो करीब 2,500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक ख़ूबसुन्दर हिल स्टेशन हैं. मुंसियारी उत्तराखंड पिथोरगढ़ जिले में स्थित हैं.जो देखने में तो काफी सुंदर औऱ मन को प्रफुल्लित कर देनेवाले स्थानों में से एक हैं. जिसके चारों तरफ हिमालय पर्वत की ऊंची ऊंची बर्फ से ढकी हुई शिखर औऱ चोटियां वँ नीचे कल कल करती धीमी रफ्तार से पहाड़ी नदियां ।

इसके अलावा आप यहां अन्य प्रकृति जीव जंतु पक्षी का शोर गुल आदि देख सुन सकते हैं.मुंसियारी गर्मी के मौसम में तो शुष्क रहता है लेकिन ठंड आते आते यहां का तापमान -12 डिग्री सेल्सियत तक चली जाती हैं।

और पढ़ें:-

8. सेला पास Sela Paas

जिस तरह से कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है ठीक उसी प्रकार सेला पास को भी धरती का ये बर्फीला स्वर्ग कहा जाता हैं.सेला पास को आइसबॉक्स ऑफ इंडिया’ के नाम से जाना जाता हैं यह स्थान 13,700 फुट की ऊंचाई पर स्थित अरुणाचल प्रदेश राज्य के तवांग ज़िले और पश्चिम कमेंग ज़िले के मध्य स्थित एक दर्रा हैं.
यह स्थान साल 365 दिन बर्फ के उजले चादर को ओढ़े रहती हैं और यही इसकी खूबसूरती हैं जिस कारण यहाँ पर्यटकों का सालों भर आना जाना रहता है. यहां का औसत तापमान करीब -15 डिग्री तक चला ही जाता हैं।

9. सोनमर्ग- coldest places ever Sonmarg

cold places for honeymoon

cold places for honeymoon: सोनमर्ग जम्मू कश्मीर राज्य का फेमस पर्यटन स्थल है।जहां दर्जनों हिंदी फिल्मों की शूटिंग हो चुकी हैं.60 से 90 तक के दशक में सोनमर्ग बॉलीवुड कलाकारों का एक बेहद ही पसंदीदा जगह हुआ करता था.

वैसे तो सोनमर्ग गर्मी के मौसम में जाने वाले पर्यटकों के लिए मशहूर हैं।लेकिन उसके साथ साथ यह स्थान सर्दी के मौसम में भी सबसे ठंड वाले इलाके में आ जाता हैं.

भारी बर्फबारी वँ स्नो फॉल तथा सर्द हवाएं चलने के कारण यहां का भी तापमान काफी गिर जाता हैं. दिसम्बर जनवरी माह में यहां का औसत तापमान -6 डिग्री तक चली जाती हैं।coldest places in july 2024

देश औऱ दुनिया में ठंड से जुड़ी कुछ coldest places in india quora महत्वपूर्ण जानकारी

●विश्व का सबसे ठंडा coldest places earth ओइमयाकॉन, रूस में है

●भारत का सबसे ठंडा स्थान द्रास हैं जो जम्मू कश्मीर के करगिल जिले में पड़ता हैं यहां का तापमान -45 डिग्री तक औसत रहता है।

●सर्वाधिक ठंडा जिला जम्मू कश्मीर राज्य का कारगिल जिला हैं।

●पृथ्वी पर सबसे ठंडा स्थान अंटार्कटिक महासागर है

●विश्व में सबसे ठंडा देश रूस हैं।

●भारत का सबसे ठंडा रेगिस्तान लद्दाख को कहा जाता हैं. इसे भारत का कोल्ड डेजर्ट यानी ठंडा रेगिस्तान भी कहा जाता है।

●राजस्थान का सबसे ठंडा शहर माउंट आबू हैं जो एक आध्यात्मिक हिल स्टेशन हैं।

●बिहार में सबसे ठंडा वाला जिला गया हैं।

●भारत का सबसे ठंडा शहर coldest places in kashmir कारगिल हैं।

●सबसे ठंडा ग्रह यूरेनस हैं जो सौरमंडल में सूर्य से सातवें स्थान पर स्थित हैं।

●एशिया का सबसे ठंडा coldest places वेरखोयांस्क हैं जो रूस में पड़ता हैं।

●विश्व में सबसे ज्यादा ठंड coldest places रूस के साइबेरिया में पड़ती है।

और भी पढ़े: 

Leave a Comment