Year Ender 2023: इस साल घूमे जानें के लिए घुमक्‍कड़ों की Priority में रहे ये google travel trends 2023, देखे लिस्ट

Year Ender 2023 Travel Trends: अब साल 2023 को कुछ दिन में खत्म होने वाली है और लोग को अलविदा कहने में इस साल को कुछ ही दिन शेष हैं. 2023 के अंत में हम आपको इस लेख में यह बताएंगे कि 2023 में लोगों ने खासकर भारतीए टूरिस्ट किन-किन ट्रैवल ट्रेंड्स business travel trends 2023 और tourism trends for 2023 टूर प्लेसेज को ढूंढा और उसे सर्च किया.

Year Ender 2023: इस साल घूमे जानें के लिए घुमक्‍कड़ों की Priority में रहे ये travel trends 2023, देखे लिस्ट
Image Credit By Freepic

साल 2023 को लोग अब अलविदा 2023 बोलने लगे हैं और नया साल 2024 की स्वागत के लिए नए जोश तथा उमंग के साथ ख़ुद को तैयार कर रहे है. अगर गूगल ट्रेंड की बात करे तो 2023 में ट्रेवलिंग से जुडी हुई कई ऐसी घटनाएं हुईं जो खुब ट्रेंड में रहीं, और लोगों ने सर्च भी की दुसरी तरफ ट्रेवलिंग रिलेटेड luxury travel trends 2023 ऐसे ट्रेंड गूगल ने दिखाए रहे जिससे के टूरिज्म इंडस्ट्री को यदि देखा जाएं तो लगातार बढ़ोतरी की है.

इसलिए आगे से आप को कोई दिक्कत नही हो उसे जुड़ी जानकारियां देंगे. जिसमे टिकाऊ यात्रा विकल्पों से लेकर बेस्ट टूरिस्ट प्लेस और सस्टेनेबल ट्रेवलिंग जैसे कुछ ऐसे ट्रेंड्स के बारे में हम आपको बताएंगे जो कि 2023 की अलग अलग यात्राओं को भिन्न भिन्न तरीके से डिफाइन करते हैं. तथा शेष घुमक्‍कड़ों global travel trends 2023 की बहत में रहे.

top 10 travel trends 2023: ऑफबीट डेस्टिनेशन टूर से बजट फ्रेंडली ट्रिप

सोलो ट्रैवल – Solo Travel

सोलो ट्रैवल - Solo Travel
Image Credit By Freepic

expedia travel trends 2023: 2023 में बहुत भारी संख्या में लोगों ने सोलो ट्रैवलिंग को प्राथमिकता दी है. जिसका मुख्य कारण है दोस्तों परिवार का साथ घूमने ना जाना। क्योकि आजकल हर कोई अब कोइ कोई न वर्क कर रहा है और वहा से उनका छुट्टी न मिलने के वजह से लोग एक साथ डिस्टेन्सिंग को मानने के लिए ट्रैवल नहीं कर पाते हैं, और यहीं कारण हैं कि इस साल लोगों ने अकेले ही ट्रैवल किया।

ऑफबीट डेस्टिनेशन की खोज: adventure travel trends 2023

summer travel trends 2023: आजकल ऑफबीट डेस्टिनेशन टूरिस्ट स्पॉट की खोज कई सालों से तेजी से बढ़ती हुई चली आ रही है.एसे लोग जो घूमने फिरने के शौक रखते हैं और हमेशा किसी भी नई-नई जगहों को एक्सप्लोर करते रहते हैं और कोइ मौला छोड़ते नहीं है. यह चीज 2023 में भी जारी रहा है. family travel trends 2023

जिसमे आपको वियतनाम, बेलारूस, कोलंबिया, सेशेल्स अजरबैजान,मालदीव, लाओस, कजाकिस्तान, ज़ांज़ीबार,पेरिस, स्विटजरलैंड, बुल्गारिया और काठमांडू जैसी कुछ ख़ास जगहें भारतीए के लिए एक उभरती हुई डेस्टिनेशन बन चुकी हैं.

सेल्फ इम्प्रूवमेंट ट्रिप – Self Improvement Trip

travel trend definition: कोरोना बाद से ही लोग अब अकेले रहने की आदत सी डाल ली हुई हैं और अपने तमाम गलतियों को सुधारने के लिए लोग अब उस दिशा में काम भी कर रहे है. खासकर गन्दी बातें आदत, गंदी नशा को छोड़ खुद में एक अच्छी बातें लाने का भी प्रयत्न किया है. और खुद में अंदर की कमियों को दूर करके सेल्फ इम्प्रूवमेंट ट्रिप को योगदान दिया है।

मानसिक और शारीरिक सेहत को देखते हुए बेस्ट जगह चुनना

spring break travel trends 2023: लोग अब जागरूक हो चुके हैं और यही कारण है कि इस साल लोग अपने सेहत का ध्यान रखते हुए अपने टूर को घूमने फिरने के लिए चूना। और सेहत को ठिक रखने के लिए लॉग भिड़ भाड़ के इलाके से दूर किसी शांत  नेचर और स्वच्छ वातावरण वाले ऑरिएंटेड जगह को चुनना ही साल 2023 में जारी रखा है.

सैलानियो ने अपनी वीकेंड ट्रेवल के लिए उन ट्रैवल और ऐसी घूमने की प्लान बनाई जो उनके शारीर और मन को एकाग्र तथा शांति और तंदरूस्ती भी प्रदान करती हैं. जैसे मे अगर देखा जाए तो लोगों ने ऐसे डेस्टिनेशन प्लेस को चुना जो कि अध्यात्म,योगा, हेलाथि फूड और स्पा ट्रीटमेंट जैसे चीजों का अनुभव प्रदान करते हैं.

होम ट्रिप – Home Trip

travel trends report 2023: ऐसे लोग जो बीते कई साल से अपने आसपास के छोटी छोटी पर्यटन और संस्कृति स्थल पर नही गया घूमने के लिए वैसे लोग इन सभी जगहों को काफ़ी मिस किया और अब उन्हीं सभी जगहों पर अपने परिवार सहित धार्मिक स्थल या जंगल टूर को होम ट्रीप के लिए बेस्ट टूरिस्ट स्पॉट जगह के रुप में चुना। और फिर ढेर सारी मस्ती मौज भी किए।

पर्यावरण के प्रति जागरूकता 

देश विदेश में बढ़ती हुई वायु प्रदूषण और ध्वनि प्रदूषण को लेकर यात्री जागरूक हो चुके हैं और अपने पर्यावरण के प्रति सचेत भी रह रहे हैं. तथा लोग अपने कार्बन मुक्त फुटप्रिंट को कम करने, आसपास के अपने परिवेश को स्वच्छ साफ रखने, वहा के कल्चर और संस्कृति सम्मान करने को लेकर अपने तरीके से तेजी से खोजे. साथ ही लोगों ने घूमने फिरने के लिए, ऐसी जगहें को चुनी जो कि इको-फ्रेंडली हों तथा आपके आसपास लोकल कम्यूनिटी को बढ़ावा देती हों. winter travel trends 2023

कैम्पिंग ट्रिप – Camping Trip

देश विदेश के कैम्पिंग करने वाले लोगों के लिए एक बेस्ट ईयर रहा है और लोगो ने बडी उत्साहित के साथ भिन्न भिन्न जगहों पर अपना कैंपिंग प्लान किया और उसका भरपुर आनंद भी लिया. और यहीं कारण है जिसे जब मौका मिला वो प्राकृति के गोद में कैंपिंग करने के लिए पहुंच गया. चाहें मौसम ठंड, बारिश, तेज धूप का ही क्यों न हों। साल 2023 में लोग रेगिस्तान और पहाड़ पर्वत को कैम्पिंग के लिए बेस्ट स्थान चूना।

बजट यात्रा: latest travel trends 2023

भारत में माध्यम पपरिवार के लोग ज्यादा हैं जो लक्जरी यात्रा को नही कर सकते हैं और एसे लोगों की संख्या बहुत ज्यादा है. और ये सभी लोग भी साल में एक बार कहीं न कही घुमाना चाहते हैं. और एसे पर्यटकों ने बजट अनुरूप ही अपनी यात्रा विकल्पों में अपना पैसा निवेश किया है. social media travel trends 2023

2023 में, लोगों ने घूमने फिरने के दौरान लोकल दुकानों से खरीदारी करना, हाथ से बनी हुई चीज़ लेना वा अपना पिकनिक के लिए भोजन पकाना तथा गैर-पर्यटन स्थलों जैसे छोट छोटे पर घूमना फिरना भी पसंद किया. बजट फ्रेंडली यात्रा में लोगों ने इस वजह से ज्यादा ऑनलाइन प्री-बुकिंग का विकल्प को ही चुना, जिससे उन्हें फायदा मिला. travel destination trends 2023

FAQ:- 

Group travel trends 2023 के लिए फेमस जगह कौन सा था।

जम्मू कश्मीर, अंडमान निकोबार द्वीपसमूह, हिमाचल, उत्तराखंड, गुजरात, उत्तर प्रदेश और राजस्थान।

European travel trends 2023 कौन सा देश रहा।

फ्रांस, जर्मनी, इटली, स्विटजरलैंड, वियतनाम आदि।

टॉप 5 travel trends कौन सा है।

सोलो ट्रैवल,बजट यात्रा,कैम्पिंग ट्रिप,पर्यावरण के प्रति जागरूकता और होम ट्रिप

travel trends India 2023 क्या रहा है।

सोलो ट्रैवल,European travel,बजट यात्रा,कैम्पिंग ट्रिप,पर्यावरण के प्रति जागरूकता,होम ट्रिप,Group travel,शारीरिक सेहत को देखते हुए बेस्ट जगह चुनना,सेल्फ इम्प्रूवमेंट ट्रिप आदि रहा है।

साल 2023 का travel trends क्या रहा है.

सोलो ट्रैवल,European travel,बजट यात्रा,कैम्पिंग ट्रिप,पर्यावरण के प्रति जागरूकता,होम ट्रिप,Group travel,शारीरिक सेहत को देखते हुए बेस्ट जगह चुनना,सेल्फ इम्प्रूवमेंट ट्रिप आदि रहा है।

  • कैंची धाम के नीम करौली बाबा आश्रम जानें की सम्पूर्ण जानकारी
  • Leave a Comment