Best Place to Visit in Itanagar 2024 in Hindi ईटानगर अरुणाचल प्रदेश की प्रमुख पर्यटन स्थल की जानकारी |

itanagar 10 famous places 2024: क्या आप कभी पूर्वोत्तर भारत गए हैं,अगर नही गए हैं तो आपको अवश्य ही जाना चाहिए. पूर्वोत्तर भारत के राज्य भले  ही अन्य राज्यो के अपेक्षा  छोटी होती हैं. परन्तु प्रकृति रूप से परिपूर्ण होता हैं, उसी में से आज आपको अरुणाचल प्रदेश ले चलता हूं.यह राज्य देश  सामरिक दृष्टि से तो भारत के लिए महत्व रखता ही है. तो वही हिमालय के गोद में होने के कारण यहां ऊंचे ऊंचे पहाड़,पर्वत, झील, ख़ूब सुन्दर कल कल करती छोटी नदियाँ और हरे भरे जंगल   स्थित हैं तो चलिये विस्तार से जानते हैं-

Best Place to Visit in Itanagar in Hindi ईटानगर अरुणाचल प्रदेश की प्रमुख पर्यटन स्थल की जानकारी |

ईटानगर:best pleces to itanagar

best pleces to itanagar

facts about itanagar: ईटानगर भारत के राज्य अरुणाचल प्रदेश का राजधानी है.ईटानगर हिमालय के गॉड बस हुआ ख़ूबसुन्दर शहर हैं, यह समुद्र तल से करीब 400 मीटर ऊंचाई पर स्थित शहर हैं.  ईटानगr शहर की खोज जब  हुआ तो उस  वक्त वहां जित्रि वंश की शाषन था, जो मायापुर  की राजधानी हुआ करता था, यहां रहने वाले लोग आज भी ख़ूबसुन्दर लकडी की बनी हुई मकान में रहता है।

जहां हाथ से बुनी हुई कपड़े ,वाद्ययंत्र,लकड़ी की बनी हुई डिजाइनदर कई वस्तुयें आदि हस्तनिर्मित सम्मान यहां  मिलते है,  जिसका डिमांड भारत के अलावा यूरोपीय देशों में भी है. इस शहर के नाम 11ह्वी सदी में बनी ईंटा किला के नाम पर itanagar famous for ईटानगर पड़ा।

पौराणिक गंगा झील —

गंगा झील ईटानगर की प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक हैं, गंगा झील  ईटानगर से 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं. गंगा झील के पास ही में एक घनघोर जंगल हैं , जहां आप वन्य  अधिकारियों के  साथ इस जंगल में स्थित वन्य जीव प्राणियों को देख कर टूर को अपने और ही रोमांचक बना सकते हैं. गंगा झील में आप बोटिंग भी कर सकते है। और फ्लॉवर बैग में जा मस्ती कर सकते हैं।

बौद्ध मन्दिर :itanagar monastery

ईटानगर में भारी संख्या  में बौद्ध धर्म के अनुयायी रहते हैं इसलिए वहां एक ख़ूब सुन्दर बौद्ध मंदिर है, जिसे तिब्बती शैली में बनाया गया है, पर्यटक इस बौद्ध मंदिर के छत से आधी ईटानगर को देख सकते हैं, जो बहुत ही ख़ूब सुन्दर दिखता है, इस मंदिर में एक  संग्राहलय का भी निर्माण भी किया गया है,जिसे भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित नेहरू के नाम पर रखा गया है.

इस संग्राहलय में सैलानी पूरे  अरुणाचल प्रदेश की प्राचीन औऱ आधुनिक झलक देख सकते हैं। इसके अलावा इसमें एक पुस्ताकलय का निर्माण भी किया गया है।

जवाहरलाल नेहरू संग्रहालय : Jawaharlal Nehru Museum

जवाहरलाल नेहरू संग्रहालय अरुणाचल प्रदेश की शहर ईटानगर से तकरीबन 3 किमी की दूर है। इसकी स्थापना साल 1980 में सरकार द्वारा किया गया था, इस सुन्दर संग्रहालय को व्यवस्थित रूप से कई अलग अलग खंडों में विभाजित किया है। आपको इस संग्रहालय परिसर के अंदर में एक हस्तशिल्प कार्यशाला बनाया गया है जहाँ पर हस्तशिल्प के द्वार बनाए जा रहे विभिन्न उत्पादन को देख सकते है। इसके अलावा आपको संग्रहालय के अंदर एक बड़ा सा गैलरी तथा पुस्तकालय भी है।

ईटा क़िला : moti mahal itanagar

अरुणाचल प्रदेश के  ईटानगर में 11ह्वी सदी  से पूर्व बनी ऐतिहासिक ईटा क़िला पर्यटकों  को देख सकते हैं , ऐसा कहा जाता है कि इस ऐतिहासिक ईटा  किला का निर्माण जित्रि वंश के राजाओ ने करवाया था। इसी किला के नाम पर इस शहर का नाम पड़ा। वैसे यह किला काफी प्राचीन होने औऱ  सरकार के अनदेखी के  वजह से काफी  भाग इसका खंडहर हो चुका है।

गोम्पा बौद्ध मंदिर : Gompa itanagar buddhist temple Temple

Gompa itanagar buddhist temple Temple

गोम्पा बौद्ध मंदिर अरुणाचल प्रदेश की ईटानगर से 3 किमी दूर पर स्थित है। यह स्थान ईटानगर शहर का सबसे शानदार पर्यटन स्थल में से एक है इस मंदिर की सबसे ख़ास बात यह है कि इसकी आकर्षक पीली छत से है, तथा इस खुबसुंदर संरचना और पेटिंग के कारण इस बौद्ध मंदिर मंदिर को दूर से ही देखा तथा आसानी से पहचाना भी जा सकता है। इसके अलावा आपको ईटानगर में आध्यात्मिकता तथा संस्कृति के अध्ययन का अनुभव प्राप्त करने के लिए देश के बेहतरीन जगहों में से हैं।

नमदाफा नेशनल पार्क: itanagar forest department

भारत का तीसरा सबसे बड़ा राष्टीय पार्क नमदाफा नेशनल पार्क ईटानगर  अरुणाचल प्रदेश में स्थित हैं , इस  राष्ट्रीय उद्यान में भारत के दुर्लभ प्रजाति के जानवर और पेड़ पौधे हैं.नमदाफा नेशनल पार्क में कई हिमालयन जानवर देखने को मिलता हैं. जो उससे पूर्व किसी अन्य उद्यान में नही देखा होगा। ईटानगर में वाइल्ड लाइफ सेंचुरी भी मौजूद है जहां आप सफारी राइड के लिए जा सकते हैं।

रूपा हिल स्टेशन: Rupa

रूपा एक खुबसुरत स्थान है जो itanagar famous things 2024 से 20 किमी की दूरी पर है, आपको बता दें कि पूर्वी भारत का यात्रा के दौरान आप अपने परिवार के साथ रूपा हिल स्टेशन अवश्य जाना। जो कि टेंगा नदी के किनारे पर स्थित एक खुबसुरत रमणीय आकर्षक हिल स्टेशन है। रूपा हिल स्टेशन अपने खुबसुरत रमणीय आकर्षक घास के मैदानों तथा हिमालय की पहाड़ों के लिए जाना जाता है। रूपा हिल को देखने का सबसे अच्छा समय सुबह या शाम हैं ।

रूपा itanagar famous places 2024 हिल स्टेशन के पास में ही प्रसिद्ध चिल्लीपम गोम्पा मठ है, रूपा हिल अपने प्राचीन और शांत तथा स्वच्छ वातावरण के लिए भी रूपा हिल स्टेशन लोकप्रिय है जो कि पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है  और यही कारण है कि पूरे देश भर से से बड़ी संख्या में पर्यटकों यहां घूमने के लिए आते रहते है।

इंदिरा गांधी पार्क अरुणाचल प्रदेश : Indira Gandhi Park

इंदिरा गांधी पार्क नेशनल ईटानगर शहर से करीब करीब 2 किमी की दुरी पर स्थित है, और यह खूबसूरत पार्क पुरे भारत में अपने शांत तथा स्वच्छ वातावरण के लिए जाना लोकप्रीय है। इस में जमी हुई मखमली घास, घने जंगलों से ढका हुआ पहाड़ इस सुन्दर पार्क को देश सबसे शांत पर्यटन स्थलों में से एक बनाता है। जहा पर देश विदेश के पर्यटकों के अलावा वहा के स्थानीय लोगों में भी काफी प्रसिद्ध है।

प्रमुख पर्यटन स्थल 2024 : itanagar tourist places

ईटानगर में कई सारी ऐतिहासिक धरोहर,राष्ट्रीय उद्यान वं दोन्यी-पोलो विद्या  भवन, success point itanagar 2024 अभियांत्रिकी संस्थान वं विज्ञान संस्थान जैसी कई यहां की मुख्य पर्यटन स्थल हैं।इसके भी अलावा ईटानगर की मुख्य पर्यटन स्थल इस प्रकार है-

तवांग जाने के लिए इनर लाइन परमिट कैसे बनाये 2024 में|

आपको हम सबसे पहले यह बता दें कि अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर या कोई और अन्य शहर जाने के लिए सबसे पहले आपको इनर लाइन परमिट को बनवाना होगा। इस   इनर लाइन परमिट के बीना आप नही जा सकते हैं इस परमिट को आप बंदरडुवा गेट पर आसानी से बनवा सकते हैं जिसके लिए आपको प्रति व्यक्ति 100 रुपये का शुल्क देना होगा। इनर लाइन परमिट को बनवाने के लिए आपको इस सभी दस्तावेज में से कोई एक चाहिए।

ड्राइविंग लाइसेंस

मतदाता पहचान पत्र

पैन कार्ड

आधार कार्ड

ईटानगर कैसे पहुंचे 2024 | How to Reach Itanagar
ट्रेन से ईटानगर कैसे पहुंचे 2024 – How To Reach Itanagar by Train in Hindi

अगर आप आने वाले समय में ईटानगर जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपको बता दें कि आप वहा आप ट्रेन से बस या हवाई जहाज से भी जा सकते है हालाकि ट्रेन अच्छा लगता है। आपको बता दें कि शहर ईटानगर अरूणाचल प्रदेश का सबसे railway station near itanagar निकटतम रेलवे स्टेशन नाहरलागुन है जो आपको शहर ईटानगर guwahati to itanagar train 15 किमी दूर है इसके अलावा दूसरा रेल्वे स्टेशन हरमुती रेलवे स्टेशन ईटानगर से करीब 34 किमी दूर है।

बस से ईटानगर कैसे पहुंचे –

यदि आप ईटानगर सड़क मार्ग से जाने के लिए बस को चुना है तो इसके लिए बता दें कि असम के गुवाहाटी से ईटानगर itanagar bus station लिए हर दिन बस सेवा उपलब्ध है।

फ्लाइट से ईटानगर कैसे पहुंचे 2024– new delhi to itanagar flight

यदि आप अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर हवाई मार्ग जाने का प्लान बनाया है तो उसके लिए आपको ईटानगर का निकटतम itanagar airport name हवाई अड्डा उत्तरी लखीमपुर के लीलाबाड़ी में पर लैंड करना चाहिए। जो ईटानगर से करीब 67 किमी की दूर है।

और भी पढ़े:

Leave a Comment