Karnataka Tourist Places All: 2024 में कर्नाटक घूमने लायक 10 सबसे अच्छी जगह-

Karnataka places to explore 2024: कर्नाटक दक्षिण भारत का एक ऐसा सुन्दर राज्य है जो अपने विविध परिदृश्यों के लिए जाना जाता है। किसके एक तरफ समंदर के तट है तो वही दूसरी तरफ पहाड़ी, नदियां वन और झीलें हैं। और यहीं सुंदर परिदृश्य एक स्वागत योग्य सैलानी के घूमने के लिए को कर्नाटक को भारत में एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल बनाता है।

कर्नाटक karnataka tourist places में घूमने लायक जगहों में से कन्नड़ तट, पश्चिमी घाट और दक्कन के पठार, बीच , जंगल, पहाड़, येतिहासिक हिंदु मंदिर, गुफा,समुद्र के तट, झीलों, नदी, कॉफी, झरने और कई खंडहर आदि दिलचस्प पर्यटन स्थल है।

Karnataka Tourist Places All: कर्नाटक में घूमने लायक 10 सबसे अच्छी जगह-

यहां पर आप को आकर्षक प्राचीन स्मारकों,किला महल, और प्राचीन सभ्यता के बहुत सारे उत्खनित खंडहरों को भी आप देख सकते हैं। इन सभी के अलावा भी आपको  कर्नाटक में अन्य karnataka tourist places list आकर्षण टूरिस्ट डेस्टिनेशन स्पॉट भी हैं  बैंगलोर, मैसूर, मैंगलोर, जैसे जीवंत आधुनिक शहर karnataka famous archaeological sites 2024 जो कि पूरी विश्व भर का आकर्षण और टेक्नोलॉजी का एक अनूठा मिश्रण हैं।

10 tourist places in karnataka 2024

1. बेंगलुरु: karnataka tourist places bangalore

karnataka tourist places bangalore

harihar karnataka tourist places: बेंगलुरु, जो कि इस राज्य की राजधानी हैं जिसे बैंगलोर के नाम से पहले जाना जाता था,यह स्थान दक्षिण भारत में दक्कन के पठार पर है। इस शहर को परंपराओं और आधुनिकता के मिश्रण से हम सब जानती है।भारत में आईटी सेक्टर क्षेत्र में विकास का केंद्र होने के कारण इसे स्थान को पूरे विश्व में ‘सिलिकॉन वैली’ शहर के रूप में जानते है।

बैंगलोर शहर के आसपास का वातावरण स्वच्छ हरा-भरा वन का इलाका, झील झरना, वन्यजीव अभ्यारण्यों, और कई नदियों से घिरा हुआ शहर है, और इसकी निरंतर खोज की जा रही है। साथ ही हरे-भरे बाग बगीचों तथा गांव की भूमि की उपस्थिति के वजह से, इसे ‘भारत का उद्यान शहर’ भी लोग कहा करते है। जहा पर आपको देखने के लिए कब्बन पार्क,बगले रॉक पार्क, उल्सूर झील, इंदिरा गांधी म्यूजिकल फाउंटेन पार्क और लुंबिनी गार्डन हैं।

बैंगलोर शिक्षा , टेकोनॉजी,प्रकृति प्रेमियों के साथ साथ यह संगीत प्रेमियों के लिए भी प्रसिद्ध स्थान है। जहा के प्रसिद्ध बैंड हार्ड रॉक एक लोकप्रिय पब है।karwar karnataka tourist places

2. कूर्ग: hill station coorg tourist places in karnataka

hill station coorg tourist places in karnataka

कूर्ग एक एक लोकप्रिय coorg karnataka tourist places टूरिस्ट प्लेस हैं जिसे भारत के स्कॉटलैंड के नाम से भी जाना जाता है। यह स्थान अपनी लुभावनी और आकर्षक प्राकृतिक सुंदरता, हिल स्टेशन  और सैलानियों के विभिन्न अनुभवों के लिए प्रसिद्ध है.

कूर्ग अपने प्राचीन सनातन पौराणिक स्थलों जैसे हिंदु धर्म के ओंकारेश्वर मंदिर तथा तालाकावेरी के लिए खुब प्रसिद्ध है और पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। साथ ही आपको प्रसिद्ध कॉफी हिल स्टेशन और  उस के अपने मनमोहक दृश्यों तथा भव्यता के लिए प्रसिद्ध है।

इस शहर में घूमने लायक आकर्षण अभय झरने,दुबारे हाथी शिविर, नागरहोल ट्रेकिंग स्पॉट, तिब्बती मठ और राजा सीट गार्डन जैसे अन्य स्थल हैं।कूर्ग में अलग अलग प्रकार के भिन्न भिन्न गतिविधि आप कॉफीबागान के बीच में कर सकते है। karnataka tourist places for couples

3. मैसूर: maisoor

मैसूर: maisoor

famous tourist destinations in karnataka: मैसूर दक्षिण भारत ही नही बल्कि पूरे दुनियां के सबसे प्रसिद्ध प्राचीन और पर्यटन स्थलों में से एक है।कर्नाटक का यह शहर मूल रूप से मैसूर के नाम से ही फैमस हैं ।

जो कि कर्नाटक राज्य का सबसे बड़ा जिला भी है। पूर्व समय में इस स्थान को ‘किंगडम ऑफ मैसूर के राजधानी के नाम से जाना जाता था, मैसूर किसी जमाने में राजा महाराजा का केन्द्र हुआ करता था और बीते करीब छह शताब्दियों तक यह राज्य की राजधानी भी रही थी।

वर्तमान समय में यह शहर कला और शिल्प के रूपों में भी पहचाना जाता है। और यही कारण है कि इस जगह को देश का bellary karnataka tourist places पैलेस सिटी कहा जाता है। और इस पैलेस सिटी में आपको शाही परिवार के मैसूर पैलेस,19वीं सदी  के जगनमोहन पैलेस, ललिता महल तथा जयलक्ष्मी विलास हवेली जैसे महल देखने लायक हैं। साथ ही मैसूर के पास दिखाने के लिए चमचमाते हुए समुद्र तट भी हैं।

इन सभी के अलावा आपको adventure tourist places in karnataka मैसूर शहर अपनी रेशम की साड़ियों, शाही विरासत, चंदन, जटिल वास्तुकला और योग आदि के लिए भी प्रसिद्ध है। लेकिन, शहर का सबसे बड़ा आकर्षण का केंद्र आपको मैसूर पैलेस ही है जो कि शाही शहर की सुंदरता को और उसके आकर्षण को दर्शाता है।

4. हम्पी: popular tourist places in karnataka

: popular tourist places in karnataka
Hampis attractions

karnataka family tourist places 2024: कर्नाटक का हम्पी सबसे क़ीमती और येतिहासीक स्थल में से एक, हम्पी का इतिहास तथा शांति से भरा पड़ा है। हम्पी – शहर से दूर तुंगभद्रा नदी के तट पर एक छोटा सा कन्नड़ गाँव है जो कि कर्नाटक में सबसे बेहतरीन पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है। जिसे यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया  है। यह गांव अपने आप में एक विशाल समृद्धि वाला सम्पन्न विजयनगर साम्राज्य के खंडहर तथा उसके ऐतिहासिक को अवशेष दिखाता है।badami karnataka tourist places

विजयनगर साम्राज्य पर हिंदू महान शासकों के शासन के साथ, इस हम्पी स्थान का नक्शा कुछ इस प्रकार से डिजाइन कर स्थापित किया गया था कि आज यह मानव जाति और आधुनिक युग में भगवान के आशीर्वाद के है। जहा आपको हर कदम पर भगवन का मंदिर हैं तथा हर एक की वास्तुकला, और उसकी महत्व के संदर्भ में एक अनूठी सनातन पौराणिक संस्कृती को विशेषता प्रदर्शित करता है। इस जगह का पथरीला भूमि का परिदृश्य तथा बंजर जमीन की सुंदरता कर्नाटक में घूमने लायक आदर्श स्थानों में से एक है।

अगर आप इतिहास के शौकीन हैं और वास्तुकला आदि में रूचि रखता है तो good tourist places in karnataka आपको यहां पर आना चाहिए। क्यो कि यहां हर साल लाखों विद्वान यहां सालों भर आते हैं। आप यहां के उस युग के कुशल कारीगरों शिल्प कौशल को देख कर मंत्रमुग्ध तथा अचंभित हो जायेंगे।

और पढ़ें:-

5. काबिनी: karnataka tourist places in december, Kabini

काबिनी कर्नाटक राज्य का सबसे खूबसूरत तथा सबसे शानदार टूरिस प्लेस में से एक है, जो काबिनी नदी के किनारे ही स्थित है। इस स्थान पर सालानीयो को देखने के लिए राजीव गांधी राष्ट्रीय उद्यान, नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान और बांदीपुर वन है।belgaum karnataka tourist places

काबिनी कर्नाटक राज्य का एक सुंदर, रोमांचकारी स्थान है, यहां पर ज्यादातर लोग साहसिक उत्साही कार्यों के लिए और जीव-जंतुओं से प्यार करने वाले लोग ही आते हैं यहां का karnataka tourist places chikmagalur सुहावना मौसम, और उसमे ढेर सारी अलग अलग प्रकार की गतिविधियां, कैंपिंग आदि बहुत कुछ है जो कि काबिनी आने वाले पर्यटकों का पसंदीदा बनाता है।

यहां पर्यटकों को वन्यजीवों की यात्रा करने के लिए सबसे उपयुक्त ग्रीष्मकाल ही होता है। और उस वक्त, आप इस जंगलों में बाघ, तेंदुआ, हाथियों, हिरणों आदि की विभिन्न प्रजातियों और खानाबदोश पक्षियों को नदी में कोलाहल  करते हुए देख सकते हैं।karnataka tourism places pattadakal

6. बांदीपुर:karnataka forest tourist places, Bandipur

बांदीपुर:karnataka forest tourist places, Bandipur

बांदीपुर वन्य जीव अभ्यारण कर्नाटक में स्थित राष्ट्रीय रिजर्व है। जिसमे में जंगली जानवरों तथा जलीय जंतुओं और पक्षियों आदि का संरक्षण किया जाता है। यह वन्य जीव अभयारण्य बैंगलोर शहर के पास में ही स्थित है जो कि से एक फेमस पर्यटन स्थलों में से एक है। यह स्थान कर्नाटक में एक अशांत वातावरण से घिरा हुआ इलाका है तथा स्वच्छ पर्यावरण के अनुकूल है। इस हरी-भरी वन में आप हाथियों को चरते हुए तथा प्रवासी पक्षियों और अन्य जंगली जानवरों को आसनी से देख सकते हैं।

इस karnataka cool tourist places टाईगर रिजर्व में आपको मोयार, नुगु तथा काबिनी नदियों की स्वच्छ जलधारा भी देखने को मिल जाएंगे।  आप इस टाईगर रिजर्व में बर्ड वाचिंग टूर के साथ साथ  वन्यजीव सफारी का आनंद ले सकते हैं।

7. गोकर्ण: Gokarna,karnataka tourist places hills

गोकर्ण कर्नाटक का वह दर्शनीय स्थल है जहां भगवान शिव ने स्वयं गाय के रुप धारण कर अवत्रिक्त हुए थे। स्थान उत्तर कन्नड़ जिले में स्थित है, यह शहर प्राचीन मंदिरों से घिरा हुआ है, जहां पर देश के प्राचीन काल के सबसे पुराने karnataka tourist places temples मंदिरों में से एक मौजुद है,

जिसे महाबलेश्वर मंदिर के नाम से हम लोग जानते है,यह स्थान कई समुद्र तट और हिन्दू तीर्थ स्थल तथा सुंदर झरने से घिरा हुआ हैं और यही चीज पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ हैं। जिसे हिन्दू भक्तों के लिए बहुत ही पवित्र स्थल माना जाता है।

यहां पर मस्ती करने लाइक प्राचीन समुद्र तटों पर आराम करना,कटमरैन की सवारी, रोमांचक पानी के खेल आनंद   और साथ ही आप इस समुद्र तट पर सर्फिंग,स्नोर्कलिंग, स्कूबा डाइविंग, पैरासेलिंग तथा जेट स्कीइंग आदि जैसी अलग अलग वाटरस्पोर्ट गतिविधियों के आनंद ले सकते  हैं।murudeshwar temple karnataka tourist places

8. बेलूर: karnataka tourism places belur

karnataka tourism places belur

बेलूर कर्नाटक राज्य का सबसे प्राचीन तथा प्रसिद्ध सुंदर पर्यटक आकर्षण स्थल में से एक है। यह स्थान यागाची नदी के तट पर स्थित है. ये स्थान पूर्व में होयसला वंश साम्राज्य की राजधानी हुआ करता था जिसे बेलूर में लोग हेलबिड का जुड़वां शहर भी कहते है, बेलूर एक प्रसिद्ध मंदिर का शहर है

जिसमे सबसे सुंदर और प्राचीन मन्दिर में होयसला मंदिर हैं जो अपने अद्भुत नाकाशी के लिए पूरे विश्व में फेमस है इस मंदिर को चेन्नाकेशव मंदिर, भी कहते हैं जिसे यूनेस्को ने विश्व धरोहर स्थल घोषित किया हुआ है।

बेलूर पूरे दक्षिण भारत के वास्तुकला के डिजाइन और सुंदरता तथा शिल्प आदि का सर्वस्रेष्ट उदाहरण है। इस शहर की सुंदरता आपको अंत तक मंत्रमुग्ध कर सकते हैं।karnataka famous historical places 2024

यहां सैलानियों के करने के लिए सबसे उत्तम चीजों में से एक हैं प्राचीन स्थलों, हिंदु धर्म की सुंदर मंदिरों तथा यहां के संग्रहालयों की यात्रा करना। इसके अलावा भी आप  एड्रेनालाईन पंपिंग गतिविधियों में हिस्सा ले सकते हैं जैसे पानी का खेल, बम्पर सवारी, रॉक क्लाइम्बिंग, केले की नाव, स्पीड बोट, ट्रेकिंग, हाइकिंग और कैम्पिंग जैसी चीज शामिल हैं।karnataka tourist places near hubli

9. नागरहोल: Nagarhole, Shravanabelagola

karnataka tourist places in summer: नागरहोल कर्नाटक के दो जिला मैसूर और कोडागु में स्थित है, यह स्थान घने जंगलों तथा अपने गहरे घाटियों और कई घुमावदार धाराओं को दर्शाता है। ये पूरी शहर कई प्राक्रतिक झरनों, जंगलों तथा हिंदू मंदिरों के लिए जाना जाता है, इसके अलावा कर्नाटक का यह स्थान अपने विराट और समृद्ध इतिहास के शिकारगाह के रूप में भी प्रसिद्ध है।

नागरहोल में स्थित हैं एक राष्ट्रीय उद्यान भी जिसकी स्थापना वर्ष 1955 में हुई थी, यह स्थान मैसूर से करीब 94 किमी की दूरी है।kodagu karnataka tourist places

10. श्रवणबेलगोला: Shravanabelagola
श्रवणबेलगोला: Shravanabelagola
Gomateshvara Jain Statue.

श्रवणबेलगोला कर्नाटक में प्रमुख पर्यटन और आकर्षण स्थल है जो भगवान गोमतेश्वर की मूर्ति के लिए विश्व भर में प्रसिद्ध है जिसे हम सब बाहुबली की प्रतिमा भी कहा करते है। यह विराट प्रतिमा 58 फीट लंबी है तथा इसे एक ही ग्रेनाइट ब्लॉक पर बनाया गया है। इसे विराट मूर्ति को दुनिया की सबसे ऊंची अखंड पत्थर की मूर्ति माना जाता है। साथ ही ये स्थान जैन धर्म के लोगों लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण धार्मिक और तीर्थ स्थल है, जहा पर आपको बहुत सारे जैन मंदिर देख ने को भी मिल सकते हैं।

इस अद्भुत मूर्ति और मंदिर को देखने के अलावा, आप यहां के खूबसूरत पहाड़ियाँ karnataka tourist places falls का नजारा भी देख सकते हैं। जो कि चंद्रगिरि तथा विंध्यगिरी पहाड़ियाँ को घेरती हैं। जहां पर आप ट्रेकिंग तथा कैंपिंग आदि जैसी गतिविधियां कर सकते हैं।hidden tourist places in karnataka 2024

और भी पढे:

Leave a Comment