Lakshadweep Tour Package: लक्षद्वीप घूमने जानें के लिए लेना होता है परमिट, जानें क्या नियम हैं? और कितना होगा खर्चा

Lakshadweep Tour Package २०२४:जिस दिन से प्रधानमन्त्री मोदी भारतीय आइलैंड लक्षद्वीप घूम कर आए हैं तो लोग अब तमाम सोशल मीडिया पर मालदीव बॉयकॉट चलाया हैं और इस मुद्दे के बाद में लोग अब lakshadweep tour packages 7 day लक्षद्वीप आइलैंड घूमने का प्लान कर रहे हैं. और बहुत सारी देश की सेलिब्रेटी फिल्म जगत और क्रिकेट स्टार्स ने लक्षद्वीप को परमोट करते हुए पोस्ट किया है.

Lakshadweep Tour Package: लक्षद्वीप घूमने जानें के लिए लेना होता है परमिट, जानें क्या नियम हैं? और कितना होगा खर्चा

हालाकी आपको उससे पहले यह जानकारी दे कि  वहा पर जाना इतना आसान भी नहीं है. जीतना तेजी से आप सर्च कर जाने का प्लान कर रहे हैं तो  यहां जाने लक्षद्वीप जाने के नियम, lakshadweep tour packages for family , परिमिट, फ्लाइट और lakshadweep tour packages for couple खर्चा कितना होगा।

Table of Contents

लक्षद्वीप घूमने के लिऐ कैसे ले! परमिट: Lakshadweep Tour Package

लक्षद्वीप घूमने के लिऐ कैसे ले! परमिट: Lakshadweep Tour Package
Image Source By- Freepic

Lakshadweep Tour : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लक्षद्वीप की एक दिवसीय यात्रा के बाद देश में एक अलग ही माहौल बन गया है और लोग जल्द से जल्द एक बार लक्षद्वीप पर्यटन स्थल का दीदार कर वहा ढेर सारी मस्ती मौज करना चाहते हैं और लोगों की लक्षद्वीप की तरफ़ झुकाव देख कर अब टूर तथा ट्रैवल कंपनियों काफी एक्टिव हो गई हैं। और वह माल्दविप का टिकट तक कैंसल्ड कर लक्षद्वीप को आगे कर रहे हैं.lakshadweep tour package price for couple

घूमने फिरने के शौकी रखने वाले तमाम लोग और देश के तमाम छोटे बड़े सेलिब्रटी, बॉलीवुड अभिनेत्री, कलाकार क्रिकेटर्स, यू ट्यूबर्स, फोटो ग्राफर k बीच भी लक्षद्वीप को लेकर खासी दिलचस्‍पी पैदा हो गई है. और सभीलोग इस खुबसूरत पर एक्सपोलरे करना चाहते हैं टूरिज्‍म सेक्‍टर्स भी भारतीय आइलैंड की बढ़ती हुई क्रेज देख कर ट्रैवल कंपनियां भी लक्षद्वीप के लिए अब नए-नए ऑफर दे रही हैं।

अगर आप भी बीच लवर्स तथा वॉटर स्पोर्सट्स, समंदर में की जाने वाली ऐक्टिविटी को लेकर एक्साइडेट हो रहे हैं तो उन सभी लोगों के लिए लक्षद्वीप पर्यटन शानदार डेस्टिनेशन साबित हो सकता है. यदि आप भी खुबसूरत लक्षद्वीप आइलैंड घूमने का प्लान कर रहे हैं तो उससे पहले यह जान लें वहां से जुड़ी खास नियम तथा घूमने में आपका कितना lakshadweep tour package cost तक खर्च हो सकता है।

लक्षद्वीप भारत का एक केन्द्र शासित राज्य जरुर हैं परंतु वहा जाना देश के अन्य राज्य के अपेक्षा आसान नहीं है। लक्षद्वीप जाने के लिए किसी भी पर्यटक को परमिट लेना आवश्यक है. बीना परमिट का कोई भी व्यक्ति चाहे वह भारतीए टूरिस्ट हो या विदेशी सैलानी नही जा सकता है। lakshadweep tour packages from mumbai

तो उसके लिए कुछ जरूरी नियमों है जो आपको जानना जरूरी है. उसके अलावा होटल में ठहरने, फ्लाइट तथा जहाज और वोट आदी घूमने में यहां कितना खर्च आएगा ये सबसे पहले आप सैलानियो को जान लेना जरूरी है कि अगर आपके पास भारत सरकार द्वारा लक्षदीप जाने का परमिट नहीं है और आप किसी अन्य माध्यम से घूमने चले गए हैं तो बाद में परेशानी खड़ी हो सकती है।

परमिट लेने के लिए इतना आएगा खर्च?

Lakshadweep Travel : लक्षद्वीप पर्यटन विभाग की आधिकारिक वेबसाइज के अनुसार, एंट्री परमिट फॉर्म को आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से भर सकते है. और उसके बाद में उस फॉर्म को प्रशासक के पास जमा करना अनिवार्य है. आपकों बता दें कि फॉर्म का आवेदन शुल्क प्रति व्यक्ति 50 रुपये है. वहीं 12 से 18 वर्ष की उम्र के सभी बच्चों के लिए 100 रुपये फीस रखी गई है जबकि 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्ति की फीस 200 रुपये एक्‍स्‍ट्रा रखी गई है।

लक्षदीप आईलैंड घूमने जाने का नियम ?best lakshadweep tour packages

lakshadweep tour packages from kochi: साल 1967 में भारत सरकार द्वारा लक्षद्वीप, मिनिकॉय तथा अमीनदीवी द्वीप के सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कुछ जरूरी नियम कानून बनाए गए थे. जो अब तक जारी है उस कानून के तहत वहां जाने वाले किसी भी व्यक्ती को एंट्री तथा रुकने के लिए एक परमिट लेना जरुरी है। lakshadweep tour package from kochi by ship

वहीं सरकारी आधिकारियों, इंडियन आर्मी, अर्ध सैनिक बल और द्वीप पर रहने तथा काम करने वाले लोगों व उनके परिजनों को किसी भी प्रकार की परमिट की जरूरत नहीं होती है. वहीं आप विदेश पर्यटक हैं तो आपके पास एक भारत का वैध पासपोर्ट तथा भारतीय वीजा होना जरूरी है।lakshadweep tour package from kochi by flight

लक्षद्वीप जाने आने में कितना खर्च आएगा?

lakshadweep tour cost: बहुत ही फेमस ट्रैवल कंपनी lakshadweep tour package make my trip ने हाल ही में लक्षद्वीप पर्यटन स्थल को लेकर यात्रियों के लिए कई सारे पैकेज ऑफर किए हैं. मान ले कि आप दिल्‍ली शहर या एनसीआर या फिर नोएडा से लक्षद्वीप जाने का प्लान  (Delhi-Lakshadweep Tour Package) कर रहे हैं तो आपको 6 दिन तथा 5 रात का पैकेज आसानी से ही आपको मिल जाएगा।

जिसकी कीमत 27 से 55 हजार रुपये के आसपास में है. और इसका शुरुआती पैकेज अभि मात्र 20 हजार का ही है. लक्षद्वीप टॉरिस्ट स्थल जाने के लिए पहले आपको केरल के कोच्चि शहर पहुंचना होगा। उसके बाद आपको लक्षद्वीप द्विप की राजधानी अवरत्ती एयरपोर्ट के लिए फ्लाइट के लिए टिकट बुक करानी होगी। फीर अवरत्ती द्वीप पहुंचने के बाद में आप अपनी बजट अनुसार नाव, शिप अथवा हेलिकॉप्टर से लक्षद्वीप के बिभिन द्विपो पर जाकर मौज मस्ती कर सकते हैं.

पुलिस से भी लेनी पड़ती है परमिशन

lakshadweep tour packages by flight : लक्षद्वीप आईलैंड घूमने जाने के लिए आपको अपने निजी शहर जिले के पुलिस कमिश्नर से पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट लेना अनिवार्य होता है. इसके अतिरिक्त आप के पास में 3 पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो, वोटर कार्ड या आधार कार्ड और इसके साथ में सेल्फ अटैस्ट की एक कॉपी देनी पड़ती है।

लक्षद्वीप आईलैंड में कहां रुकें?

लक्षद्वीप में ठहरने के लिए आपको सभी रेंज में शानदार होटल, रिसॉर्ट तथा हट हाउट आसनी से मिल जाएंगे। साथ ही आप वहा पर क्रूज पर नाइट स्पैंड का भी आनंद ले सकते हैं. लक्षद्वीप में आपकों कई शानदार कॉटेज भी हैं जहां पर आप बीच तथा सीनिक ब्यूटी को भरपुर इंजॉय कर सकते हैं। lakshadweep tour package low budget

FAQ: –

लक्षद्वीप के लिए कितने दिन पर्याप्त हैं?

लक्षद्वअप घूमने के लिए 5 दिन पर्याप्त है।

क्या लक्षद्वीप पर्यटकों के लिए सुरक्षित हैं?

जी हां बिलकुल सेफ पर्यटन स्थल है।

लक्षद्वीप टूर पैकेज कैसे बुक करें?

लक्षद्वीप टूर पैकेज कैसे बुक करने के लिए आपको ट्रेवल एजेंसी वेबसाइट है।

क्या लक्षद्वीप में कोई हवाई अड्डा है?

जी हैं अवरत्ती द्वीप पर एक हवाई अड्डा है।

लक्षद्वीप यात्रा का खर्च कितना है?

लक्षद्वीप यात्रा के लिए 20 हजार रूपए से लेकर 50 हजार रूपए तक खर्च आयेगा।

क्या लक्षद्वीप महंगा है?

जी नही अन्य देश में घूमने जाने के अपेक्षा सस्ता है।

क्या भारतीय लक्षद्वीप जा सकते हैं!

जी हां बिलकुल जा सकतें है लेकिन जाने से पहले परमिट लेना जरुरी है ।

क्या लक्षद्वीप में पर्यटकों को आने की अनुमति है?

जी हा बिलकुल ।

क्या लक्षद्वीप अब पर्यटन के लिए खुला है?

हा खुला हुआ है।

क्या मैं अब लक्षद्वीप की यात्रा कर सकता हूं?

हा कर सकते हैं।

निष्कर्ष: –

आज का यह लेख lakshadweep tour packages by air आपको कैसा लगा. यदि आपको हमारी यह स्टोरी lakshadweep tour packages cruise पंसद आया हों और इस लेख से जुड़े हुआ आपके कोई भी सवाल हैं, तो आप हमें इस लेख में आर्टिकल के निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में डिटेल में बताएं। हम आप को उससे जुड़ी हुई सही जानकारी पहुंचाने का पूरी प्रयास करेगें.

साथ ही आप इस lakshadweep tour package from kerala को अपने रिश्तेदार दोस्त आदि को शेयर जरूर करें। और ऐसी ही अन्य टूरिज्म से जुडी हुई स्टोरी पढ़ने के लिए आप हमे लगातार जुड़े रहें।

और भी पढे:-

Leave a Comment