10 + फेमस लक्षद्वीप पर्यटन स्थल की जानकारी – Top 10 Lakshadweep Tourism In Hindi

Lakshadweep Me Ghumne ki Jagah 2024: लक्षद्वीप पर्यटन स्थल भारत का एक छोटा सा खूबसूरत केंद्र शासित प्रदेश हैं. जो भारत के पश्चिमी तट से करीब 300 किलोमीटर और दिल्ली से 700 किमी की दूरी पर अरब सागर में स्थित हैं. जिसकी Population of lakshadweep आबादी 70 हजार के आसपास है. यदि आप नए साल में मलेशिया या मालदीव जैसे देश में घूमने के लिए नहीं जा रहे हैं. तो आपको लक्षद्वीप एक बार जरुर जाना चाहिए. लक्षद्वीप आपको मलेशिया से भी ज्यादा खुबसूरत टूरिस्ट स्पॉट है. यह भारत का एक आकर्षिक और सुंदर पर्यटन स्थल हैं.

10 + फेमस लक्षद्वीप पर्यटन स्थल की जानकारी – Top 10 Lakshadweep Tourism In Hindi

lakshadweep tour package जो पर्यटकों को अपने ओर आकर्षित करता हैं. ख़ासकर जब भारत के प्रधानमन्त्री lakshadweep Modi लक्षद्विप की यात्रा किए हैं. लक्षद्वीप Lakshadweep Island  का अर्थ “लाख द्वीप” होता हैं. आपको बता दूं कि लक्षद्वीप lakshadweep 36 islands names में कुल 36 छोटे बड़े आयलैंड है जिनमे 10 द्वीपों पर आम जनजीवन, शहर , गांव है. वहीं इनमे से 6 एसे द्वीपों है जहा पर केवल देशी पर्यटकों ही जा सकते है बल्कि दो एसे द्विप है (बंगाराम और अगाती) जहा पर विदेशी पर्यटकों जा सकते हैं।Maldives VS lakshadweep

तो आईए about lakshadweep island culture लक्षद्वीप पर्यटन स्थल,लक्षद्वीप में घूमने की जगह के बारे में और अधिक जानकारी Flora and fauna of lakshadweep, Explore Indian Island प्राप्त करते हैं विस्तार से –

Table of Contents

लक्षद्वीप के 10 टॉप दर्शनीय स्थल – Tourist Places In Lakshadweep Islands

Explore Incredible India : लक्षद्वीप आयलैंड की सफ़र के दौरान आप इसके प्रमुख खुबसूरत और मंत्रमुग्ध कर देने वाली पर्यटन स्थलों का आनंद ले सकते हैं. जहा आप अत्यंत सुंदर द्विप और  बीच का मजा ले सकते हैं।

मिनिकॉय द्वीप – Minicoy Island In Hindi

Lakshadweep, Minicoy Island In Hindi
Image Source By – X Twitter

how many islands are there in lakshadweep: मिनिकॉय द्वीप लक्षद्वीप के प्रमुख पर्यटन स्थल आकर्षण स्थल में से एक हैं जिसे लक्षद्वीप के स्थानीय भाषा में वहा के लोग मिनिकॉय को मलिकू के नाम से जानते हैं ये वहा के 36 छोटे द्वीपों में से एक हैं. मिनिकॉय आयलैंड कोचीन समुद्री तट से करीब 400 किमी की दूरी पर हैं।

मिनिकॉय द्वीप पर सैलानियो को देखने के लिए मूंगे की चट्टाने, सफेद रेत तथा अरब सागर का सुन्दर नीला पानी मिलता हैं. मिनिकॉय आयलैंड लक्षद्वीप का दूसरा सबसे बड़ा आयलैंड है.package for lakshadweep from delhi

बांगरम द्वीप – Bangaram Island In Hindi

यदि आप समंदर के बीच में मस्ती करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको lakshadweep 5 tourist places बांगरम द्वीप जाना चाहिए. यह स्थान हिंद महासागर के मध्य में साफ नीले पानी में स्थित एक खुबसूरत लुभावनी स्थान हैं. जो प्राचीन मूंगा चट्टान तथा आकर्षक समुद्री बिच के लिए जाना जाता हैं. सैलानी बांगरम द्वीप पर खूबसूरत रंग बिरंगे मछलियों के साथ तैरना तथा डॉल्फ़िन के साथ मस्ती और पानी से जुडी हुई अलग अलग गतिविधियों को कर सकते हैं. वहीं आप सूर्योदय और सूर्यास्त के समय सेल्फी पोज भी ले सकते हैं।

अगत्ती द्वीप समूह – Lakshadweep, Agatti Island In Hindi

Lakshadweep, Agatti Island In Hindi
Image Source By -X Twitter

lakshadweep tourism: लक्षद्वीप में सैलाबियो के देखने लायक अगत्ती आयलैंड भी है जो एक बेहद ही रोमांचक और खुबसूरत स्थान हैं यह स्थान पूरे भारत में मूंगा भित्तियों की सुंदरता के लिए फेमस है. हालाकी यह द्विप लक्षद्वीप के अन्य द्वीपों की  अपेक्षा थोड़ा छोटा द्विप है लेकिन इसकी बीच और साफ़ पानी और यहां की सॉफ्ट सफेद रेत ऑफबीट प्रेमियों के लिए एक बेहद ही रोमांचक स्थान मे से एक होता हैं।

अगत्ती द्वीप करीब 8 किलोमीटर के एरिया में फैला हुआ है जहा वर्तमान समय में करीब 9,000 से ज्यादा लोग निवास करते है. अगत्ती आयलैंड एक ऐसा द्वीप है जो कि अपनी असीम प्राकृतिक सुन्दरता, वनस्पतियों तथा भौगोलिक संरचनाओं के लिए पार्यटको को आकर्षित करता हैं।Narendra Modi lakshadweep कि इसी स्थान पर गए हुए थे।

कावारत्ती द्वीप समूह – Kavaratti Islands In Hindi

Lakshadweep, Kavaratti Islands In Hindi
Image Source By -X Twitter

lakshadweep tour: लक्षद्वीप के सबसे महंगे और खुबसूरत लक्जरी आकर्षण में द्विप पर घूमने फिरने जाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको लक्षद्वीप की राजधानी कावारत्ती द्वीप एक बार जरुर जाना चाहिए. यह वहा के सबसे सुंदर द्वीप में से एक है. यह स्थान अपने आकर्षित समुद्री द्वीपों, समंदर किनारे सफ़ेद मखमली रेत तथा खूबसूरत हरे हरे पेड़ो  के हरियाली के लिए जाना जाता हैं।

कावारत्ती द्वीप Flora of lakshadweep प्राकृतिक सुन्दरता से भरपुर 12 एटोल  पांच जलमग्न बैंक तथा तीन प्रवाल भित्तियों के लिए पूरे भारत में प्रसिद्ध हैं. यहां के नारियल के खूबसूरत हरे भरे पेड़ तथा समंदर की मिले जल में होने वाली भिन भिन्न तरह की गतिविधियाँ और यहां की प्रसिद्ध खान पान कावारत्ती द्वीप पर आने के लिए सैलानियो को आकर्षित करती हैं।

मरीन संग्रहालय – Marine Museum In Hindi

lakshadweep 5 famous places : मरीन संग्रहालय एक खुबसूरत म्यूजियम हैं यह लक्षद्वीप के कावारत्ती आयलैंड पर स्थित हैं. इस मरीन संग्रहालय को बनाने का मुख्य उद्देश्य समुद्री से जुडी हुई भिन्न भिन्न कलाकृतियों को प्रदर्शित करना हैं. इस संग्रहालय में आप भिन्न भिन्न समुद्री मछलियों और समंदर में पाई जाने वाले जीव जंतु के अलग अलग प्रजातियों को देख सकते हैं.

यदि आप समुद्री जीवन और समंदर से जुडी हुई चीजों में दिलचस्पी रखते हैं तो आपको मरीन संग्रहालय एक बार ज़रूर जाना चाहिए. lakshadweep culture

कल्पेनी द्वीप लक्षद्वीप – Kalpeni Island In Hindi

Kalpeni Island, Lakshadweep In Hindi
Image Source By -X Twitter

endemic species of lakshadweep: लक्षद्वीप में घूमने लायक कल्पेनी द्वीप भी एक शानदार जगह है जो खुबसूरत दृश्य पैदा करता हैं. कल्पेनी द्विप लक्षद्वीप के एक सुरम्य और मंत्रमुग्ध कर देने वाले स्थानों में से एक है जो चेरियम,पिट्टी तथा तिलक्कम आयलैंड का एक समूह हैं, और इन तीन छोटे छोटे सुन्दर द्वीपों से मिलकर एक कल्पेनी आयलैंड का निमार्ण हुआ हैं. यहां पर सैलानी रीफ वॉकिंग, नौकायन, स्कूबा डाइविंग, कैनोइंग, Festival of lakshadweep कयाकिंग और स्नोर्कलिंग सहित कई सारी पानी के अलग अलग गतिविधि का आनंद ले सकते हैं।

प्रकाश स्तंभ लक्षद्वीप – Lighthouse In Hindi

यदि आप लक्षद्वीप का प्रसिद्ध लाइट हाउस देखना चाहते हैं और रात का समय व्यतीत करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको मिनिकॉय आयलैंड जाना होगा. इस लाइट हाउस का निर्माण साल 1985 में हुआ था। और जिसकी  ऊंचाई करीब 300 फिट हैं जो इस द्विप पर आने वाले पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनाता हैं। मिनिकॉय द्वीप पर घूमने के दौरान आप इस लाइट हाउस के पास ज़रूर जाएं। हालाकी आंतरिक सुरक्षा व्यवस्था के कारण यहां पर विदेशी सैलानी को घूमने की अनुमति नही हैं।

कदमत आयलैंड – Kadmat Island In Hindi

Lakshadweep, Kadmat Island In Hindi
Image Source By -X Twitter

कदमत आयलैंड लक्षद्वीप का प्रमुख पर्यटन स्थल है जहा हर साल हजारों पर्यटक घूमने फिरने के लिए जाते हैं यह एक सुंदर वातावरण वाला द्वीप हैं जो करीब 9 किमी के क्षेत्र में फैला हुआ हैं. यह द्वीप अमिंडीव द्विप उप-समूह का एक हिस्सा है. यहां पर सैलानी आकर्षित सफ़ेद रेत , समुद्री बीच, सूर्यास्त और सूर्योदय का मनमोहक दृश्य, दूर तक फैली हुई समंदर की नीला पानी तथा भिन्न भिन्न भित्तियां सैलानियों को यहां आने के लिए मजबूर करती हैं.

सैलानी यहां घूमने के दौरान पैराग्लाइडिंग, नौकायन , स्कूबा डाइविंग, कयाकिंग तथा स्नोर्केलिंग जैसी अलग अलग गुणों लोकप्रिय गतिविधियों को कर सकते हैं।

अमिन्दिवी द्वीप समूह – Amindivi Islands In Hindi

अमिन्दिवी द्वीप लक्षद्वीप के एक दिलकश द्वीप होने के साथ साथ एक शानदार टूरिस्ट स्पॉट है. यह द्वीप अपने आकर्षक नजारे के कारण पर्यटकों के बीच में काफ़ी लोकपीय हैं. अमिन्दिवी द्वीप पूरे भारत में अपने गायन संबंधित उत्पादों के लिए फेमस हैं. आपकों यहां यह बता दें कि इस द्वीप पर विदेशी पर्यटकों नहीं आ सकते हैं.

अंद्रेटी द्वीप – lakshadweep ke darshniya sthal, Andretti Island

lakshadweep ke darshniya sthal, Andretti Island
Image Source By -X Twitter

अंद्रेटी द्वीप लक्षद्वीप का सबसे बड़ा आकर्षण का केंद्र है जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं. इस द्वीप को एंड्रोट आयलैंड के नाम से भी जाना जाता है. आप को यह बता दें कि अंद्रेटी आयलैंड लक्षद्वीप का सबसे बड़ा आयलैंड है. यह अपने द्वीप अपने अद्भुत सुंदरता तथा आकर्षण के लिए भी जाना जाता हैं। lakshadweep itinerary 5 days

यहाँ पर सैलानी शाम के समय समुद्र बीच के किनारे वक्त बिताना काफी सुकून प्रदान करता हैं. इस द्वीप पर आप ऑक्टोपस जैसे समंदर जलीय जानवरों को देख सकते हैं.

लक्षद्वीप Fauna of lakshadweep पर क्या क्या कर सकते हैं

लक्षद्वीप में यात्रा के दौरान आप कई सारी गतिविधियों को कर सकते हैं. जो निचे दिए गए हैं –

यॉट क्रूज लक्षद्वीप –

लक्षद्वीप पर्यटन स्थल की यात्रा के दौरान आप शानदार यॉट क्रूज का भरपुर आनंद ले सकते हैं.इस दौरान समुंद्र की नीले पानी तथा उसकी खूबसूरत सफेद रेत के बीच में नौकायन का अनुभव किसी भी सैलानी को मंत्रमुग्ध कर देता है. ख़ासकर समुंदरी मछली, कछुए तथा अन्य जलीय जीव जंतु को देखना एक खुबसूरत अनुभव होता हैं।

पैरासेलिंग लक्षद्वीप –

पैरासेलिंग लक्षद्वीप
Image Source By -X Twitter

लक्षद्वीप पर्यटन स्थल की यात्रा के दौरान आप वहा की सबसे अधिक रोमांचित कर देने वाली ऐक्टिविटी में से एक पैरासेलिंग का आनंद ले सकते हैं. इस पैरासेलिंग के  माध्यम से आप लक्षद्वीप के उन जगहों को भी देख सकते हैं जहा जाना मनाही है. यहां पैरासेलिंग में आप भाप तथा जेट नौकाओं के माध्यम से  समंदर में पानी के ऊपर आसमान में उड़ने का एक शानदार अनुभव कर सकते है।5 days trip to lakshadweep

वाटर स्पोर्ट का आनंद –

लक्षद्वीप यात्रा के दौरान अपने सफ़र को यादगार और रोमांचक बनाने के लिए आप वाटर स्पोर्ट्स का भरपुर आनंद ले सकते हैं. और उस समय ढेर सारी मस्ती मौज भी कर सकते. लक्षद्वीप समूह में होने वाले पानी से जुडी हुई वैसे तो कई अलग अलग प्रकार के खेल हैं ।

लेकिन उसमें पैडल बोटिंग,सफरिंग, स्कूबा डाइविंग,वेक बोर्डिंग, कयाकिंग, नौकायन, स्नैचिंग,पावर पतंग,क्वाड बाइक की सवारी, कैनोइंग, स्विमिंग, जेट स्की, बनाना बोट राइड, पतंग सर्फिंग,पैरासेलिंग जैसे खेल शामिल हैं।

लक्षद्वीप के बारे में कुछ रोचक तथ्य : interesting facts about lakshadweep

  • 10 facts about lakshadweep; लक्षद्वीप देश का वह राज्य है साक्षरता दर सर्वाधिक हैं ।
  • लक्षद्वीप कुल तीन अलग अलग द्वीपों से मिलकर बना हैं
  • लक्षद्वीप पन्ना सागर यानी अरब सागर में स्थित हैं।
  • लक्षद्वीप में सबसे अधिक नारियल की ही खेती की जाती हैं।
  • लक्षद्वीप में एक ऐसा आयलैंड है जहा 32 द्विप में से 10 द्वीप पर ही जीवन संभव हैं।
  • लक्षद्वीप के सिर्फ 6 आइलैंड पर में देश के लोग घूमने जा सकते है ।
  • लक्षद्वीप के 2 द्वीप पर विदेशी पर्यटक नही जा सकते हैं।
  • लक्षद्वीप भारत देश का एक केंद्र शासित प्रदेश हैं। और इसकी राजधानी कवारत्ती हैं।

लक्षद्वीप यात्रा करने का सबसे अच्छा समय – how to go to Lakshadweep In Hindi

Famous food of lakshadweep: यदि आप नव वर्ष में अपनी वीकेंड लक्षद्वीप मानने का प्लान है तो उसके लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर माह से लेकर जून महीने तक का होता है. हालांकि आप चाहे तो साल के किसी कोने महिने में लक्षद्वीप घूमने फिरने जा सकते हैं।famous festivals of lakshadweep

लक्षद्वीप में कहां रुके –

लक्षद्वीप यात्रा के दौरान ठहरने के लिए अच्छे और बजट फ्रेंडली सुविधाजनक lakshadweep hotels आसनी से मिल जाएंगे। यहां तक कि आप को लक्जरी होटल और रिसोर्ट भी मिल जायेंगे।

लक्षद्वीप समूह कैसे जाएँ – lakshadweep kaise jaen

लक्षद्वीप आप केवल दो ही मार्ग से जा सकते हैं पहला हैं  फ्लाइट और दूसरा मार्ग समुद्री मार्ग हैं।

हवाई मार्ग से लक्षद्वीप कैसे जाए – Flight Se Lakshadweep kaise pahuche

यदि आप फ्लाइट से लक्षद्वीप पर्यटन स्थल जाना चाहते हैं तो आपको लक्षद्वीप के अगगति हवाई अड्डा ही जाना होगा। जो कोच्चि हवाई अड्डे के अलावा देश के अन्य हवाई अड्डे से जुड़ा हुआ है. लक्षद्वीप केंद्र शासित प्रदेश airport near lakshadweep अगगति हवाई अड्डा की कुल दुरी 86 किलोमीटर है।

जहाज से लक्षद्वीप कैसे जाए – How To Reach Lakshadweep By Ship

वहीं आप लक्षद्वीप की यात्रा समंदर के रास्ते जहाज से करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको देश के कुछ मुख्य बंदरगाह से यात्रा करना होगा। जिसमे आप अरब सागर जहाज, एमवी कवर्त्ती, lakshadweep ship ticket rate from kochi लक्षद्वीप समुद्री जहाज, एमवी भारत सीमा, एमवी टीपू सुल्तान और एमवी अमिंदी के माध्यम से जा सकते हैं।

FAQ:-

लक्षद्वीप कोच्चि शहर से कितना दूर है?

लक्षद्वीप केरल के कोच्चि से 440 किमी दूर हैं

लक्षद्वीप कौन से महासागर में स्थित है?

पन्ना अरब सागर में स्थित हैं।

लक्षद्वीप क्यों प्रसिद्ध है?

लक्षद्वीप अपने सुंदर समुंदरी तटों, सफ़ेद रेत, साफ पानी और प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है।

कोच्चि से लक्षद्वीप जाने में कितना दिन लगता है?

कोच्चि से समंदर के रास्ते लक्षद्वीप जाने में मात्र 15 से 20 घंटे लगता हैं।

लक्षद्वीप में कितने दीप समूह है?

लक्षद्वीप में ३६ दीप समूह है.

लक्षद्वीप में कितने निर्जन द्वीप है?

लक्षद्वीप मे २ निर्जन द्वीप है?

लक्षद्वीप में लक्षद्वीप में घूमने की जगह कौन कौन सी हैं?

लक्षद्वीप में घूमने वाली जगह बहुत सारी जगह हैं। आप लेख को पढ़े।

लक्षद्वीप में टॉप 10 शीर्ष दर्शनीय स्थल कौन सा हैं?

name of island in lakshadweep: मिनिकॉय द्वीप, कावारत्ती द्वीप,अगत्ती द्वीप और बंगाराम द्वीप, कल्पेनी द्वीप हैं।

लक्षद्वीप में घूमने में कितना खर्च हो सकता है?

लक्षद्वीप घूमने कम से कम 40,000 से 60,000 रुपए तक खर्च हो सकता है?

दिल्ली से लक्षद्वीप कैसे पहुंचे?

how to reach lakshadweep from delhi: दिल्ली से लक्षद्वीप जाने के लिए कोई ट्रेन अथवा फ्लाइट नही है बल्कि इसके लिए देश के अन्य हिस्से से केरल के एर्नाकुलम साउथ रेलवे स्टेशन या फिर कोच्चि हवाई अड्डा पहुंचना होगा.और वहां से आप समुद्र  हवा के माध्यम से लक्षद्वीप जा सकता है।

निष्कर्ष:-

आज हमने इस लेख में आपको lakshadweep ka khan pan,lakshadweep ke bare mein jankari लक्षद्वीप में घूमने की जगह , लक्षद्वीप पर जानकारी,लक्षद्वीप समूह का मौसम के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी हैं। इसके अलावा 5 star hotels in lakshadweep islands में के बारे में भी बताया हैं। आपको यह लेख कैसा लगा। यदि आपको लेख पनसंद आया है तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

और भी पढे:-

Leave a Comment