Long Weekend Trip In Febuary: लॉन्ग वीकेंड में बनाएं केरल घूमने का बनाएं प्लान

Long Weekend Trip In Febuary :जैसा कि आप सब जानते है कि नया साल 2024 की आगाज हो चुकी है. और नए साल में आप सब जश्न मनाने के लिए कही न कही जानें का प्लान बनाया होगा। यदि आप नव वर्ष पर अभि तक कहीं बाहर घूमने नहीं जा पाए हैं तो इस महीने से लेकर मार्च माह तक सफर करने के लिए आप सबको लॉन्ग वीकेंड मिल रहा है।

Long Weekend Trip In Febuary: लॉन्ग वीकेंड में बनाएं केरल घूमने का बनाएं प्लान
Image Credit By Freepic

जनवरी से लेकर फरवरी माह तक में दो लॉन्ग वीकेंड हैं, जिसमें आप अपने परिवार सहित घूमने सफर पर निकल सकते हैं. और इन्ही दोनो महीनो में सर्दी का मौसम रहता है। पर्यट्क ज्यादातर सर्दियों में ही हिल स्टेशनों, पहाड़ों और जंगलों में घूमने फिरना भी पसंद करते हैं, हालाकि आप यदि चाहे तो और लोगों के अपेक्षा जरा हटके इस मौसम में प्रकृति के गोद में सुकून से छुट्टी मनाने के लिए दक्षिण भारत राज्य केरल भी जा सकते हैं।

इस मौसम में केरल में घूमने फिरने लायक कई शानदार और मंत्रमुग्ध कर देने वाला पर्यटन स्थल हैं, जो पर्यटक को पल भर में आकर्षित कर दे. यहां के मौसम में आप अपने दोस्तों, गर्ल फ्रेंड, परिवार, बच्चों तथा पार्टनर के साथ भी घूमने के लिए जा सकते हैं. वैसे लोग जो एडवेंचर को पसंद करते हैं उन लोगों के लिए यह जगह काफी परफेक्ट हैं।

फरवरी में लॉन्ग वीकेंड कब है?Long Weekend Trip In Febuary

साल के पहले महीने अर्थात केवल जनवरी महिने में 13 और 14 तारीख को खिचड़ी और लोहड़ी पर्व है तथा 14 जनवरी  और 15 जनवरी को उतर भारत में वही मकर संक्रांति है तो दक्षिण भारत में पोंगल पर्व की छुट्टी रहती है. और इस दौरान आप को यहां तीन दिन के अवकाश में आसानी से सफर पर निकल सकते हैं. तो वहीं आप चाहें तो 26 जनवरी, दिन शुक्रवार को गणतंत्र दिवस का राष्ट्रिय अवकाश हैं तथा 27 और 28 जनवरी को वीकेंड है. तो यहां भी आप इस तरह से तीन दिन की लगातार छुट्टी में Long Weekend Trip In Febuary केरल घूमने के लिए जा सकतें हैं.

और वही अगर हम फ़रवरी महिने की बात करे तो आप बसंत पंचमी तिथि को या महाशिवरात्रि पर्व के वीकेंड में भी आप केरल घूमने फिरने के लिए जा सकतें हैं हालाकि ये छुट्टियां छोटी होंगी। लेकिन यह सफर यादगार रहेगी।

लॉन्ग वीकेंड पर छुट्टियां मनाने के लिए केरल में घूमने की टॉप जगह

मुन्नार: Munnar, Long Weekend Trip In Febuary

मुन्नार: Munnar, Long Weekend Trip In Febuary
Image Credit By Freepic

यदि आप वीकेंड में छुट्टियां मनाने जा रहे हैं तो केरल का मुन्नार शहर आपको जरुर जाना चाहिए.मुन्नार एक ऐसा खुबसूरत स्थान है जो पर्यटकों के बीच काफ़ी लोकप्रिय है. Long Weekend Trip In Febuary  सैलानी मुन्नार में घूमने के दौरान ट्रैकिंग, हाईकिंग तथा वाइल्ड लाइफ स्पाॅटिंग और मशाले दार चाय कॉफी जैसी एडवेंचर एक्टिविटी का भरपुर लुत्फ उठाने को मिलता है।

आपको बता दूं कि दक्षिण भारत का सबसे बड़ा चाय का  बागान मुन्नार शहर में ही स्थित है. सर्दियों के मौसम में यहां घूमने फिरने के लिए बेहद बेहतरीन अनुकूल रहता है. आप यहां अपने पार्टनर, बच्चे तथा दोस्त या गर्ल फ्रेंड के साथ यहां के खुबसूरत चाय के बागान और हरे-भरे बड़े बड़े खेत-खलियान देखने जा सकते हैं।

थेक्कड़ी:Thekkdi, Long Weekend Trip In Febuary

केरल में थेक्कड़ी में एक आकर्षक और सुंदर स्थल है जो पुरी दुनियां में पेरियार नेशनल पार्क के लिए जाना जाता है. यह देश के उन प्रमुख राष्ट्रीय उद्यानों में शामिल हैं जो ख़ासकर हाथी सफ़ारी और हाथी और आदमी प्रेम के लिए जाना जाता हैं. आप यहां पर परिवार, दोस्तों साथ पिकनिक मनाने तथा यहां के तरह के जीव-जंतु देखने के लिए जा सकते हैं. इस पार्क में हाथी के अलावा बहुत सी  बाघ और हिरण को देखने जा सकते हैं. जो लोग प्राकृति प्रेमी हैं वैसे लोग के लिए यह जगह बेहतरीन है।

 वायनाड:Waynad Long Weekend Trip In Febuary

यदि व्यस्त रूटीन भरी जिंदगी से थोड़ा शांति वातावरण में रहना चाहते हैं प्राकृति के साथ मस्ती करना चाहते हैं तो आपको केरला के वायनाड अपनी वीकेंड की छुट्टियों में जरा और एक्स्ट्रा समय निकालकर घूमने के लिए जाने चाहिए। यह एक ऐसा खुबसूरत अनोखा स्थान है जो कि अध्यात्म और प्राकृति सौंदर्य से परिपूर्ण हैं. जो अद्भुत है

सुकून की छुट्टियां बिताने के लिए केरल के वायनाड एक शानदार और बेहतरीन जगह है. सैलानी यहां घने जंगल, बगान, लंबे लंबे पेड़, वनस्पतियों, औषधीय गुण वाले पेड़ तथा खूबसूरत पहाड़ियों को देखने के लिए जा सकते हैं। इसके अलावा आप यहां पर विभिन्न केंद्रों पर आयुर्वेदिक मालिश अथवा स्पा का भी लुत्फ उठा सकते हैं।Long Weekend Trip In Febuary

त्रिशुर:Trishur ,Long Weekend Trip In Febuary

त्रिशुर:Trishur ,Long Weekend Trip In Febuary
Image Credit By Freepic

काफ़ी लोग एसे होते है जो सर्दियों के मौसम में बर्फ और बर्फीली जगहों से काफ़ी सुहावनी मौसम में प्रकृति के बीच अपनी वीकेंड की सुकून से वक्त बिताना चाहते हैं तो उसके लिए आपको केरल के त्रिशुर में जाना चाहिए।

यह स्थान जनवरी फ़रवरी महिने में लॉन्ग वीकेंड ट्रिप के लिए एक बेस्ट ऑप्शन होगा। साथ आप अगर इस समय नही जा पा रहे हैं तो गर्मियों के मौसम में घूमने के लिए केरल के त्रिशुर जा सकते हैं. जहा पर सैलानियो के लिए खुबसुंदर समुद्र तट, हरियाली, बांध तथा झरने आदि घूमने  और देखने को मिल सकते हैं।

निष्कर्ष: –

आज का यह लेख Long Weekend Trip In Febuary South Indian आपको कैसा लगा. यदि आपको हमारी यह स्टोरी weekend destinations in Kerala पंसद आया हों और इस लेख से जुड़े हुआ आपके कोई भी सवाल हैं, तो आप हमें इस लेख में आर्टिकल के निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में डिटेल में बताएं। हम आप को उससे जुड़ी हुई सही जानकारी पहुंचाने का पूरी प्रयास करेगें.

साथ ही आप इस Long Weekend Trip In Febuary को अपने रिश्तेदार दोस्त आदि को शेयर जरूर करें। और ऐसी ही अन्य टूरिज्म से जुडी हुई स्टोरी पढ़ने के लिए आप हमे लगातार जुड़े रहें।

अन्य भी पढ़ें:-

Leave a Comment