Manipur Tourist Places: 2024 में मणिपुर घूमने की बेस्ट स्थान और दर्शनीय स्थल

about manipur tourist places 2024 :  मणिपुर भारत  का एक एसा राज्य हैं जो प्राकृति प्रेमियों को घूमने के लिए सबसे अच्छा टूरिस्ट स्पॉट है। मणिपुर एक छोटा सा Manipur Me Ghumne ki Jagah: राज्य हैं जिसकी राजधानी इंफाल है। मणिपुर को दुनिया में साउथ एशिया का प्रवेश द्वार भी कहा जाता हैं।

Manipur Tourist Places: मणिपुर में घूमने की बेस्ट स्थान और दर्शनीय स्थल
manipur tourist places images

भारत में अगर सबसे खूबसूरत राज्य की गिनती होती हैं तो मणिपुर राज्य की उसमे सबसे पहले गिनती की जाती है, और इस सुंदरता के लिए पर्यटक मणिपुर में सर्वाधिक मात्रा में घूमने के लिए जाते हैं।

मणिपुर का सही मायने में अर्थ होता है आभूषणों की भूमि। इस राज्य की सबसे खास बात यहां की खाना और तथा आदिवासी पहनावा है। जहा घूमने आने वाले सारे पर्यटक यहां का पहनावा पहनना बिलकुल भी नही भूलते हैं। साथ ही यहां की आभूषण, जो कि पूरी देश में प्रसिद्ध है। आपको बता दूं कि मणिपुर चारों तरफ से घनी वनों से घिरा हुआ राज्य है।

आज हम इस लेख में मणिपुर पर्यटन स्थल manipur tourist places information 2024 के बारे में जानकारी साझा कर रहे हैं, जिसमें आपको हम मणिपुर में घूमने की बेस्ट जगह manipur tourist places list मणिपुर के आकर्षक दर्शनीय स्थल, मणिपुर का प्रसिद्ध भोजन के बारे में बताया है।

मणिपुर में घूमने की बेस्ट जगह 2024: manipur tourist places in hindi

चंदेल:manipur important places Chandel

चंदेल:manipur important places Chandel

manipur famous things 2024: मणिपुर टूरिस्ट स्पॉट का यह एक छोटा सा सुन्दर जिला हैं जो म्यांमार की सीमा से बिलकुल सटा हुआ जिला है। इस जिले को कई अलग अलग नाम से जानते हैं जिसको लामका तथा गेटवे टू म्यांमार के नाम से भी जानते है, जो  राजधानी इंफाल से तकरीबन 64 किमी की दूरी पर है।

यह स्थान पूरे देश पर्यटकों के लिए काफ़ी फेमस है। लोग इस स्थान की भिन्न भिन्न संस्कृति कला को जानने के लिए ख़ासकर आते हैं। सैलानी इस के जिले का बेहतरीन नृत्य तथा भिन्न भिन्न संस्कृति आदि को देखने के लिए आते हैं। tourist places to visit in 2024 manipur

इंफाल: manipur imphal tourist places

manipur is famous for:

manipur is famous for:इंफाल शहर मणिपुर राज्य की राजधानी हैं जो कि प्रमुख दर्शनीय स्थल में से एक है। और यह शहर राज्य का सबसे बड़ा शहर भी है।इस शहर के चारों तरफ हरी भरी पहाड़ियों तथा खुबसूरत प्राकृतिक वातावरण भी हैं, जो कि इस शहर की सुन्दरता में और अधिक चार चांद लग लगाने का काम करती हैं। सैलानियों के घूमने लायक इस  शहर में कई सारी प्राकृतिक तथा कृत्रिम झील की निर्माण की गई है, जो कि पर्यटकों को अपनी ओर imphal city area size आकर्षित करती है।

सेनापति:manipur famous places to visit , senapati

मणिपुर राज्य का यह टूरिस्ट स्पॉट manipur is in which part of india लगभग 80 प्रतिशत वनों से चारों दिशाओं से घिरा हुआ है। जिसको लोग एक ग्रामीड इलाका भी मानते है, यहां पर घूमने वाले बहुत ही सी सुन्दर पहाड़ी खूबसूरत गांव है।

manipur tourist places 2024 घूमने आने वाले ज्यादातर सैलानी इस गांव को घूमने के लिए एक बार जरूर आते हैं। अगर आप कभी भी मणिपुर राज्य में घूमने के लिए पालन बना रहे हैं तो आप इस सुन्दर सा गांव में घूमने के लिए अपने लिस्ट में जरूर शमिल करे।tourist map of manipur

खोंगजोम;khongjom,manipur tourist places

खोंगजोम;khongjom,manipur tourist places
khongjom,manipur tourist places

यदि आप इतिहास से जुडी हुई चीज में खुशी व्यक्त करते हैं तो आपको भारत के बेहतरीन manipur is in which country इतिहास को जानने के लिए एक बार तो आपको मणिपुर के खोंगजोम जिले में जरूर जाना चाहिए। खोंगजोम मन्नीपुर में भारत के वीर शहीद भारतीए सैनिकों की याद में एक बहुत ही बड़ा स्मारक को बनाया गया है।

यहां पर देश प्रेमी लोग देश के लिए बलिदान देने वाले  स्वंत्रता सेनानियो को manipur famous historical places श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए आते हैं। यह एक ऐसा वीर भूमि स्थान है जहा पर आप को प्राचीन समय में हुए कई सारे युद्ध के बहुत सा साक्ष्य मिलते हैं।

उखरूल:Ukhrul,manipur tourist places

मणिपुर राज्य के उखरूल एक जगह हैं जहा पर आप घूमते वक्त सबसे अधिक manipur best tourist places समय को व्यतीत कर सकते हैं। उखरूल आपकों पहाड़ी की चोटी पर स्थित एक सुन्दर सी चमकीला चोटी है, जिसके चारों तरफ ध्यान से देखने पर हरे भरे गिरे हुए पेड़ नजर आते है।

यह एक ऐसा सुन्दर स्थान है जिसके चारों तरफ चाय के भिन में प्रजाति के पेड़ लगे हुए है, जो कि यहां आने वाले सैलानी को मन को एक अलग ही शांति की करवाती है। यहां पर आपको घूमने लायक निलय टी एस्टेट, कंगकुई गुफा,कंचो फुंग लेक और शिरुए कशोग पीक आदि घूमने के लिए कई सारे खुबसूरत पर्यटक स्थल है।list of tourist places in manipur

चुराचंदपुर:Manipur Tourist Places, Churachandpur

Manipur Tourist Places, Churachandpur
Loktak Lake

मणिपुर जो भी सैलानी घूमने के लिए आते हैं तो वह एक बार चुराचंदपुर घूमने के best tourist places in manipur लिए जरूर आ जाते हैं। यदि आप इस स्थान पर घुमाने नहीं आय तो वह यात्रा अधूरा रह जायेगा। यह एक शहर है जिसको आदिवासी सहर के नाम से जानते है। इस शहर में सैलानियों के घूमने के लिए बहुत सारे रमणीय और पर्यटक स्थल है।

यहां के प्रमुख पर्यटक और दर्शनीय स्थल में शामिल है – तुईबोंग आदिवासी संग्रहालय, टोंगलेन गुफा,  महालोई फाल्स और टिपिमुस्ख आदि प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है। पर्यटक इस खुबसुरत जगह पर घूमने के लिए जा सकते हैं। manipur tourist attraction

एंड्रो: Manipur Tourist Places, andro

Manipur Tourist Places, andro
Images created by -add text,Manipur Tourist Places, andro

यह टूरिस्ट स्पॉट manipur tourism places में घूमने लाइक सबसे अच्छी जगह में से एक है। इस टूरिस्ट स्पॉट के रहने वाले ज्यादा लोग अब भी मिट्टी के बने हुए बर्तन का इस्तमाल करते हैं और उन्हे बेचते भी हैं, और उसी से वो लोग अपना जीवन यापन भी करते हैं।इस गांव में बने हुए मिट्टी का बर्तन का एक संग्रहालय भी मौजुद है, जो इस गांव की शोभा को और ज्यादा बढ़ाता है।

जो पर्यटकों manipur tourist places घुमाने के लिए आते हैं वो अपने साथ मिट्टी के बन हुऐ समान को जरूर खरीद कर ले जाते हैं साथ ही यहां पर घूमने के लिए कई सारी आकर्षक जगह मौजुद है, जहां आप घूम सकते हैं। ख़ासकर पार्क और येतिहासिक मंदिर बने हुए हैं।

तामेंगलोंग: Tamenglong,Manipur Tourist Places

मणिपुर की यह एक प्रमुख famous tourist places in manipur 2024 आकर्षक जगहों में से एक है। जो संतरो की खेती के लिए पूरे देश भर जाना जाता है। साथ ही यह स्थान बारिश तथा सर्दियों के मौसम में भिन्न भिन्न प्रजाति के दिखने वाले जानवर कई सारे भिन भिन्न वनस्पति के उगने के लिए भी प्रसिद्ध है। पर्यटक ज्यादातर इस जगह पर अलग अलग जानवर वास्पति के देखने और उन्हे जानने के लिए इस जगह पर आते रहते हैं।

इस शहर में आपकों manipur famous tourist places चिड़ियाघर भी बना हुआ है, जो यहां आने वाले पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। साथ ही आपको देखने के लिए पहाड़ तथा खुबसूरत झरने झील भी देखने को मिल जाएगी। यदि आप लोग फोटोग्राफी आदि के शौक रखते हैं तो ये जगह आपके लिए एकदम उपयुक्त स्थान है।

Thoubal,Manipur Tourist Places: थौबल

Thoubal,Manipur Tourist Places: थौबल
Images created by -add text Thoubal,Manipur Tourist Places

अगर आप ट्रैकिंग आदि का शौक रखते हैं तो आपको manipur tourist map के Thoubal एक बार जरूर जाना चाहिए यह मणिपुर में एक ऐसी ट्रेकिंग जगह है, जहां पर पिकनिक मनाने के लिए हजारों के संख्या में पर्यटक आते रहते हैं। आप यहां पर आयोजित होने वाली प्रसिद्ध पैदल यात्रा में भी भाग ले सकते हैं। और इस पैदल यात्रा करने में काफी आनंद आता है। आपको बता दूं कि थौबल में बहुत सारे प्राचीन हिंदु मंदिर बने हुए हैं, जिसका आप दर्शन भी कर सकते हैं।

इन सभी चीजों के अलावा आप शहर का प्रसिद्ध बाजार में घूम फिर सकते है, यहां के निग्मबांब लक्ष्मी बाजार तथा अशोकपाम बाजार प्रसिद्ध बाजारों में से एक माना जाता है। manipur famous places

मणिपुर टूरिस्ट स्पॉट के बारे में 5 interesting facts about manipur:

manipur tourist places में रहने वाले ज्यादातर हिंदु आमनिवास सबसे अधिक भगवान राधा कृष्ण की पूजा करते हैं।

राज्य के हर एक जिले के लोग अपने अलग अलग कार्य के लिए जाने जाते है। जैसे कुछ जिले के लोग मिट्टी के बर्तन बनाने के लिए फेमस है तो किसी जिले के लोग अलग अलग आभूषण बनने के लिए जाने जाते हैं।

यहां पर अलग अलग manipur comes in which state किस्म की कई सारे चाय के बागान मौजुद है।

मणिपुर राज्य का सबसे अहम और biggest town in manipur प्रमुख शहर इंफाल शहर है, जो इस राज्य की राजधानी भी है। यही पर सभी प्रकार के व्यापारिक कार्य किए जाते हैं।

सर्दियों के मौसम में सबसे अधिक पर्यटक मणिपुर में घूमने के लिए जाते रहते हैं।

manipur tourist places का पहनावा आपको देश ही नही बल्की विदेश में भी फेमस है।

निष्कर्ष:-

इस लेख में आज हमने मणिपुर में घूमने की जगह manipur tourist places के बारे में पुरी जानकारी दी है। अगर आप इस सुन्दर सा राज्य top 10 tourist places in manipur 2024 में घूमने के लिए प्लान बना रहे हैं और जाना चाहते हैं तो आप को लेख में बताई गई इन सारी जगहों पर जरूर घूमना चाहिए।

और पढ़ें:-

Leave a Comment