New Year Trip Plan 2024: नए साल में घूमने के लिए ढूंढ रहे हैं अच्छी जगह, तो देखें पूरी लिस्ट

New Year Trip pakkage india: आज हम इस लेख में आपको भारत के कुछ एसे खास टूरिस्ट स्पॉट के बारे मे बताने वाले हैं, जहां पर नया साल में ट्रैवल करना आपके लिए एक यादगार trip for new year ट्रिप साबित हो सकता है। 

New Year Trip Plan 2024: नए साल में घूमने के लिए ढूंढ रहे हैं अच्छी जगह, तो देखें पूरी लिस्ट

Year Beginner: नया साल 2024 बस अब आ ही गया है. और एसे में बहुत सारे लोगों का यह ख्वाइश होती हैं कि वह नव वर्ष में किसी अच्छी खूबसूरत जगह पर जश्न मनाना चाहते हैं और वह भी जब आपको कम बजट में ही यदि भारत के किसी ख़ास और मंत्रमुग्ध कर देने वाली जगहों पर घूमने का मौका मिल जाए, तो आपके लिए इससे अच्छी बात और क्या हो सकती है.

यदि आप नव वर्ष पर कम बजट में ही किसी रोमांचक यात्रा का आनंद लेना चाहती है तो आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी टूरिस्ट स्पॉट  के बारे में बताने वाले हैं, जहां आप new year travel packages नव वर्ष में यादगार यात्रा कर पाएंगे।

Best place to celebrate New Year Trip 2024 in India in Hindi

कॉर्बेट : Jim Corbett Park,New Year Trip Plan 2024

कॉर्बेट : Jim Corbett Park,New Year Trip Plan 2024

Places to visit for New Year in India: यदि आप जंगल में हाथी सफ़ारी या जिप सफारी करना चाहते हैं और आप एक वाइल्ड लाइफ लवर्स भी है, तो आपको जिम कार्बेट नेशनल पार्क जाने का प्लान जरूर करना चाहिए. आपको बता दें कि नेचर लवर यहां अपने दोस्तो या रिस्तेदारो के साथ भी कम बजट में ही टूर ट्रिप प्लान कर सकते हैं.

जिसमे रहना खाना फ्री होगा। जिम कॉर्बेट पार्क, उत्तराखंड राज्य के नैनीताल जिले में स्थित है. यह एक राष्ट्रिय उधान हैं. जो अन्य राष्ट्रीय उद्यानों के अपेक्षा सबसे ज्यादा बाघों के संख्या के लिए फेमस है।

new year trip captions: कॉर्बेट पार्क में घूमने के लिए जगह 

इस पार्क में देखने और मस्ती करने के लिए एक 66 फीट ऊंचा प्राकृतिक झरना भी हैं. जो कि अत्यंत सुंदर झरना है जहा तक पहुंचने के लिए आपकों कुछ पैदल चलना पड़ता हैं. हालाकि मस्ती मौज आपको यहां भरपुर मिलने वाला है यदि आप पूर्णिमा की रात को आते हैं तो उसकी  नजारा वाकई आपके नया साल के टूर को यादगार पल बना देगा। यह स्थान एक शांतिपूर्ण जगह है, जहां कि हरे -भरे जंगल पर्यटकों की सारी थकान को दूर कर देती हैं।

गर्जिया देवी मंदिर- यह एक हिंदु देवी की मंदिर है जो कि कोसी नदी के बीच में एक बड़ी सी चट्टान के ऊपर स्थित हैं जिसका दर्शण कर आपको अत्यंत सुंदर काफी पसंद भी आएगा। इस खुबसूंदर देवी मंदिर तक पहुंचने के लिए आपकों कुछ सीढ़ियां चढ़नी होती हैं. इस स्थान को लेकर एक मान्यता है कि यदि कोई कपल जोड़ी शादी बाद इस मंदिर में देवी मां से कोइ आशीर्वाद मांगती है तो वह पूर्ण हों जाती हैं. और यहीं कारण है कि शादी शुदा जोड़े यहां खुब आते हैं।

जिम कॉर्बेट पार्क. new year trip plan – यह पार्क घने जंगल के बीच में स्थित हैं जो काफ़ी रोमांचक पार्क है इस पार्क में घूमने का मजा नया साल पर एक अलग ही आनंद देता है जहां आपको काफी खुशी महसूस होगा। इस पार्क में देखने के लिए हैं  बाघ, नीलगाय, हिरण, सांभर, दारिया घोड़ा, चीतल जैसे अनेकों जानवरों को आप देख पाएंगे। इसके अतिरिक्त भी आप यहां जंगली हाथियों , तेंदुए तथा स्लॉथ भालू के साथ साथ प्रवासी पक्षियों की भी अच्छी तरह से देख सकते हैं।

क्यारी कैंप new year trip–  यह कैंप कोटाबाग घाटी के अंदर घने जंगल के बीच में स्थित है, यह अनोखा स्थान एंडवेंचर प्रेमियों के लिए ख़ासकर प्रसिद्ध है जो कैंपिंग करना चाहते हैं ये लाज़वाब स्थान जिम कॉर्बेट पार्क में घूमने के लिए एक रोमांचक भरी स्थानों में से एक बनाता है. इस स्थान की खास बात है कि आप इस जगह पर गांव जैसी शांति का अनुभव ले सकते हैं ।

यदि आप वाकई में गांव वाले माहौल का स्वाद लेना चाहते हैं, तो यह बिल्कुल परफेक्ट जगह है आपके लिए। इन सभी के अलावा भी आप सीताबनी वन अभ्यारण्य , रामगंगा बांध, कोसी नदी कॉर्बेट नेशनल पार्क को देखने जा सकते हैं।

Valmiki Tiger reserve New Year Trip Plan:  वाल्मीकि टाइगर रिजर्व

Valmiki Tiger reserve New Year Trip Plan:  वाल्मीकि टाइगर रिजर्व

what are the plans for new year trip: नए साल को यादगार ट्रिप बनाने के लिए आप बिहार में स्थित जंगल वाल्मीकि टाइगर रिजर्व घूमने फिरने के लिए प्लान बना सकते हैं. ये बिहार राज्य का एक मात्र राष्ट्रीय टाइगर रिजर्व हैं. जो बाघों के लिए भारत भर में प्रसिद्ध है.

यह राष्ट्रिय उद्यान भारत नेपाल बॉर्डर पर हिमालय के तराई क्षेत्र में स्थित हैं जिसके दोनों तरफ़ दो अन्य जंगल हैं. यह टाइगर रिजर्व बिहार राज्य के बेतिया के वाल्मीकि नगर में स्थित हैं. इस टाइगर रिजर्व में बाघों की कुल 40  संख्या हो चुकी हैं.

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में बाघों को देखने के लिए आप  कई अलग अलग प्रकार के जीव जंतु जानवर और अन्य जलीय जीव जंतु को देख सकते हैं. जिसमे मुख्यतः देख सकते हैं वो हैं हाथी, हिरन, तेंदुआ, चीतल,सियार, भेड़ , खरगोस, भालू आदि जानवर पायी जाती हैं साथ ही इस जंगल में आप डॉल्फिन को भी देख सकते हैं।new year trip quotes

वाल्मीकि राष्ट्रीय उधान में देखने लायक

new year trip packages india इस राष्ट्रिय टाईगर रिजर्व में सैलानियों को देखने के लिए बहुत कुछ है जो नया साल में आपके मन को हर्षित कर देगा। यहां पर सैलानि जिप सफ़ारी और हाथी सफ़ारी का आनंद लें सकते हैं. तथा उस दौरान आप जंगल में भ्रमण करते हुए बाघ ,तेंदुआ , चीतल,भालू, कोबरा, खरगोश,  सुअर, उड़ने वाली लोमड़ी, नीलगाय,हिरण और भौंकने वाले हिरण को भी आसानी से देखे सकते हैं. इनके अलावा आप यहां करीब 250 से अधिक पक्षियों की कई सारी प्रजातियां को देख सकते हैं .

सैलानी वाल्मीकि व्यार्ग्घ् परियोजना मे स्थित वॉच टावर पर चढ़ कर हिमायल पर्वत श्रृंखला का दीदार कर सकते है साथ ही झूला झूल सकते हैं पिकनिक स्पॉट पर आप पिकनिक मना सकते हैं. बर्ड वाचिंग के शौकी रखने वाले लोगों के लिए नया साल 2024 पर तो यह जंगल एकदम परफेक्ट जगह है जहा पर आप पहाड़ियों की सुंदरता के साथ साथ नदियों के मनोरम दृश्यों और उसमे तैरती हुई डॉल्फिन का भी दीदार कर सकते हैं. इनके अलावा आप वाल्मीकि व्यार्ग्घ् परियोजना में स्थित कौलेश्वर झूला पुल का भी आनंद ले सकते है।

चिकमगलूर कर्नाटक: Chikmagalur,New Year Trip Plan

Places to visit for New Year trip in Karnataka: यदि आप प्राक्रतिक प्रेमी हैं और कॉफी पीना पसंद करते हैं तो नया साल पर यहां एक बार जरुर आना चाहिए यह स्थान भारत में काफ़ी लोकप्रिय तो नहीं है और कई लोग ऐसे भी हैं, जो आज तक इससे पहले न कभी यहां आय होंगे और नही इस जगह का नाम ही सुने होंगे। हालाकि जो व्यक्ती एक बार यहां आता है।

तो बार बार आने को बोलता है. क्योंकि यह स्थान कर्नाटक के सबसे शांत और सौम्य स्वभाव वाले स्थान में आता है यदि आप चाहे तो इन सभी का आनंद लेने के लिए कर्नाटक के चिकमंगलूर आने का प्लान बना सकते हैं।

आपकों भी यहां की शांत और सुखद वातावरण से प्रेम हो जाएगा। यहां आने वाले पर्यटक ताज़गी भरे कॉफी के बागानों में ही घुल मिल जाते हैं और हरी भरी लहरदार घाटियां में बसने के लिए मजबूर भी हो जाते हैं. इन सभी के अतिरिक्त हरे-भरे परिदृश्य, कल कल करती नदियां तथा सुगंधित कॉफी बागान को देखना हैं, तो आप को भी यहां एक बार जरूर आना चाहिए। new year trip from bangalore

new year trip ideas: घूमने के लिए फेमस जगह

यदि आप ट्रैकिंग करने का शौक रखते हैं और वह भी नया साल पर ये सब करना पसंद करते हैं तो आपको उसके लिए चिकमंगलूर को कर्नाटक को अपने पालन बना लेना चाहिए क्यों कि यह स्थान घूमने के साथ साथ ट्रैकिंग के लिए भी सबसे अच्छी जगह बनाता है।

हेब्बे फॉल्स- उतर भारत की तरह दक्षिण भारत में उतना ठंड नहीं पड़ता है और एसे में आप चिकमंगलूर कर्नाटक से करीब 10 किमी दूरी पर स्थित खूबसूरत झरना स्नान करने और ढेर सारी मस्ती करने करने के लिए जा सकते हैं. इस झरने को चारों तरफ़ से वाला हरा-भरा जंगल इस को ढका हुआ है जिससे इस जगह का वातावरण आराम दायक तथा तनाव मुक्त होने के लिए एक सुखद प्रवास बनाता है।

बाबा बुदन गिरीNew Year Trip Plan 2024 यह एक हिंदु धर्म से जुडी हुई धार्मिक व पौराणिक स्थल है जिसेको चंद्र द्रोण पर्वत के नाम से जाना जाता है, यह एक पर्वत श्रृंखला है जो चिकमगलूर शहर के उत्तर में स्थित हैं. यह एक शानदार स्थान है जो कि कई दिलचस्प गुफाएं तथा हिंदु दर्शनीय स्थल के लिए जाना जाता हैं.

इसके अलावा यह स्थान पहाड़ों पर्वतों और घुमावदार घाटियों के अपने शानदार दृश्य के लिए भी पसंदीदा गंतव्य हैं. आम तौर पर पर्यटक इस टूरिस्ट स्पॉट पर लंबी पैदल यात्रा तथा ट्रैकिंग का भरपूर आनंद लेने के आते हैं।

थेक्कडी केरल : Thekkady,New Year Trip

Best Places to visit for New Year in south India : थेक्कडी केरल का ही नहीं बल्कि पूरे भारत वर्ष का एक पॉपुलर हॉलिडे डेस्टिनेशन माना जाता हैं, जहां आप को अपने जीवन काल में एक बार जरुर आना चाहिए। यहां पर आप नए साल में घूमने के लिए भी प्लान बना सकते हैं. यह एक ऐसा स्थान है जहां पर कोई आटा हैं तो वह येही का हो जाता हैं. यहां सैलानियो का स्वागत ठंडी हवा तथा यहां की संस्कृति और एक छोटे से शहर द्वारा किया जाता हैं।

यहां पर पर्यटक नए साल में अपने परिवार सहित घूमने के लिए ज्यादातर पेरियार नेशनल पार्क को देखने के लिए आते हैं. जो हाथी सफ़ारी और मसालों के लिए फेमस है. यहां पर आप पेरियार झील में बोटिंग आदि  कर सकते हैं, साथ ही आप पेरियार झील में राफ्टिंग भी कर सकते है और अपने kerala trip plan for 8 days को यादगार बना सकते हैं।

निष्कर्ष:-

आज का यह लेख new year trip packages, New Year Trip Plan 2024 For India आपको पसंद आवश्य आया होगा। यदि इनसे जुड़ी हुई आपके पास कोई भी सवाल हैं, तो आप हमें हमारे लेख के निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। एसे ही सही जानकारी जानने के लिए आप जुड़े रहे financefasts ब्लॉग से।

साथ ही यदि आपको यह new year travel plans लेख अच्छी लगी है, तो आप इसे एक बार शेयर जरूर करें।

Leave a Comment