Rakcham Village Tourist Place in Hindi : स्वर्ग से कम नहीं हिमाचल की यह जगह, सर्दी में घूमने पहुंचें

Himachal Pradesh Tourism: वैसे तो देश में टूर करने के से एक खुबसूरत स्थान हैं लेकिन जब हिमाचल प्रदेश टूर प्लान का हो तो टूरिस्ट क्षेत्र के हिसाब से बहुत ही अच्छा डेस्टीनेशन है. जहां बड़ी संख्या में देश दुनिया से सैलानी घूमने फिरने आते हैं. साथ ही पहाड़ो व बर्फ पर अलग अलग ऐक्टिविटी भी करने के लिए आते रहते हैं. यदि सर्दियों में आप भी हिमाचल टूर घूमने की प्लान बना रहे हैं, तो फिर आपको हिमाचल के किन स्थान पर जाना चाहिए जानने के लिए पूरा Rakcham Village Tourist Place लेख पढ़ें.  

Rakcham Village Tourist Place in Hindi : स्वर्ग से कम नहीं हिमाचल की यह जगह, सर्दी में घूमने पहुंचें

Hidden places of himachal pradesh:

Best Places for Traveling in Himachal Pradesh : हिमाचल प्रदेश का नाम जभी कभी आता है तो हमारे मन में सबसे पहला ख्याल पहाड़ ,प्रकृति, बर्फ और झील का आता है. यदि आप सर्दियों के मौसम में घूमने फिरने का शौकीन हैं और आपको पहाड़ पसंद है साथ ही आप अपने फैमिली के साथ घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको हमारे बताई गई जाने के बारे में एक बार जरुर सोचना चाहिए.Rakcham Village Tourist Place

यह एक ऐसी जगह हैं जिसे देखने के बाद से आप कहेंगे कि यह हिमाचल का स्वर्ग है.हिमाचल की हसीन वादियों पहाड़ो में ऐसी कई अद्भुत तथा अनदेखी खुबसूरत जगहें हैं, जो किसी भी सैलानी का मन को मोह लेगी. ऐसी ही एक आकर्षक स्थान है राक्छम गांव. और जिस गांव को देखने के लिए बड़ी संख्या में देश विदेशी टूरिस्ट आते हैं.

यहां की खूबसूरत देश विदेश के कई सुन्दर जगहों को भी टक्कर देती है.हिमाचल में स्थित rakcham valley राक्छम गांव भी कुछ एसी ही खूबसूरती को लिए बैठा है. आज हम आपको इस लेख में Rakcham Village Tourist Place राक्छम की खासियत तथा वहा पर कुछ बेहतरीन और शानदार जगहों के बारे में बताएंगे .

राक्छम गांव कहां है? Rakcham Village Tourist Place kha hai

राक्छम गांव कहां है? Rakcham Village Tourist Place kha hai
Image Creator By -add text

Where is Rakcham Village in Hindi: राक्छम गांव हिमाचल प्रदेष की हसीन वादियों में स्थित एक खुब सुन्दर पर्यटन स्थल है. यह स्वर्ग जैसा स्थान हिमाचल के  किन्नौर जिले में स्थित फेमस टूरिस्ट स्पॉट है. यह एक खूबसूरत गांव होने के साथ साथ एक मनमोहक हिल स्टेशन भी rakchham valley है. जो कि राजधानी शिमला से तकरीबन 227 किमी की दूरी पर स्थित है।

राक्छम गांव आपकों बस्पा घाटी अथवा बस्पा नदी के किनारे पर स्थित एक छिपा हुआ एक हसीन वादियों में से एक शानदार पर्यटन स्थल है. आपको यह बता दें कि हिमाचल का राक्छम गांव मुख्य शहर सांगला से लगभग 23 किमी की दूरी पर स्थित है.

राक्छम गांव की खास बात  :Rakcham Village Tourist Place

why rakcham village is famous in Hindi
: हिमाचल का राक्छम गांव समुद्र तल से करीब 10 हजार फूट से भी अधिक ऊंचाई पर स्थित है पर्यटन के मामले में राक्छम गांव हसीन तथा खुबसूरत अद्भुत दृश्यों के लिए देश भर में प्रसिद्ध है. जहा से बैठ कर सैलानी लोग हिमालय की हसीन वादियों के आकर्षक तस्वीर को देख सकते हैं।

राक्छम गांव एक ऐसा खुबसूरत अनोखा गांव हैं जो कि सिर्फ हिमाचल प्रदेश का ही नहीं, बल्कि हिमालय पर्वत श्रृंखला और उसके घाटियों की खूबसूरती में भी चार चांद लगाने का काम करता है. जहा देखने के लिए आपको बर्फ से ढके हुए ऊंचे-ऊंचे पहाड़, प्राक्रतिक झील-झरने, , पहाड़ी संकीर्ण रास्ता,देवदार के पेड़ तथा घास के मैदान और पहाड़ी में बसी छोटी गांव और वहा की रहन-सहन इस राक्छम गांव की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करती हैं।

राक्छम गांव rakcham zostel का रात्रि में आकाशीय नजारा जो प्रदशित होता है वह पर्यटको के बिच में सबसे ज्यादा लोकप्रिय माना जाता है, क्योंकि रात्रि के समय में आपको आकाश में हर जगह तारे ही तारे दिखाई पड़ते हैं।Rakcham Village Tourist Place

पर्यटकों के बिच लोकप्रीय क्यों है राक्छम गांव : Rakcham Village Tourist Place for famous destination

पर्यटकों के लिए हिमाचल का राक्छम गांव किसी जन्नत स्वर्ग से थोड़ा भी कम नहीं है। इस स्थान को लेकर ऐसा कहा जाता है कि अगर किसी सैलानी को हिमाचल प्रदेश में स्वर्ग देखना होता या उसका अहसास करना है, तो वो एक बार हिमाचल के राक्छम गांव पहुंच जाएं. और यहीं कारण है कि इस गांव की प्राकृतिक सुंदरता व खूबसूरती लाखों पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है।

आपकों बता दें कि राक्छम गांव केवल अपनी खूबसूरती के लिए ही नहीं, बल्कि अलग अलग प्रकार के एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए भी यह स्थान प्रसिद्ध है. पर्यटकों के लिए ट्रेकिंग तथा हाईकिंग करना भी काफी बेस्ट माना जाता है. साथ ही आप यदि विंटर सीजन में यहां घूमने फिरने के लिए आते हैं तो आपके लिए यह किसी जन्नत से कम नहीं होगा। क्यों कि तब बर्फबारी में राक्छम गांव की प्राकृतिक सुंदरता और खूबसूरती अपने आबो चरम पर होती है।

राक्छम गांव के आसपास घूमने की टॉप बेस्ट जगहें rakcham village baspa valley

इस खूबसूरत पहाड़ी गांव के आसपास में ऐसी कई सारे हसीन, सुंदर तथा अद्भुत जगहें मौज मस्ती करने के लिए मौजूद हैं, जहा पर आप एक्सप्लोर कर सकते हैं. इसके अलावा आप इस गांव से कुछ ही दूरी पर स्थित बस्पा घाटी भी एक्सप्लोर कर सकते हैं।

राक्छम गांव से तकरीबन 12 किमी दूरी पर स्थित है एक  चिटकुल घाटी, जो एक बेहतरीन टूरीस्ट स्थान है जहा पर आप एक्सप्लोर कर सकते हैं. वहीं पर पहाड़ी की चोटी   rakcham village kinnaur पर आपकों भगवान शिव का मंदिर भी हैं और भगवान बुद्ध का भी एक मंदिर है जहा पर आप एक्सप्लोर कर सकते हैं।

राक्छम गांव में कैसे पहुंचे How to reach Rakcham Village Tourist Place

देश के किसी भी स्थान से राक्छम गांव पहुंचना बेहद ही आसान है.देश की राजधानी दिल्ली से पहले शिमला फिर किन्नौर पहुंचकर आप वहा से राक्छम गांव आसनी से जा सकते हैं. इसके अलावा आप सांगला स्थान से भी इस गांव में पहुंच सकते हैं।hotels in Rakcham Village Tourist Place

आपको हम यह बता दें कि हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला से 277 किमी की दुरी पर स्थित है राक्छम गांव। और वही सांगला वैली से तकरीबन 13 किसी की दूरी पर स्थित Rakcham Village Tourist Place राक्छम गांव है।

निष्कर्ष: –

आज का यह लेख Rakcham Village Tourist Place आपको कैसा लगा. यदि आपको हमारी यह स्टोरी Rakcham Village Tourist Place पंसद आया हों और इस लेख से जुड़े हुआ आपके कोई भी सवाल हैं, तो आप हमें इस लेख में आर्टिकल के निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में डिटेल में बताएं। हम आप को उससे जुड़ी हुई सही जानकारी पहुंचाने का पूरी प्रयास करेगें.

साथ ही आप इस Rakcham Village Tourist Place को अपने रिश्तेदार दोस्त आदि को शेयर जरूर करें। और ऐसी ही अन्य टूरिज्म से जुडी हुई स्टोरी पढ़ने के लिए आप हमे लगातार जुड़े रहें।

अन्य भी पढ़ें:-

Leave a Comment