10 Sightseeing Places In Andaman: 2024 सर्दियों की छुट्टियों में अंडमान निकोबार के आकर्षक स्थल अवश्य जाएं –

Must visit places in andaman 2024 :अंडमान निकोबार द्वीप समूह बंगाल की खाड़ी में सटा हुआ एक केंद्रा शासित प्रदेश है। यह भारत एक बेहद ही खूबसूरत आकर्षित पर्यटन स्थल है जो सफ़ेद रेत से घिरे हुऐ बीच और मैंग्रोव, उष्णकटिबंधीय वनों के लिए काफी  Sightseeing Places In Andaman  लोकप्रिय है। जहा के गहरी समुद्री में जलीय जीवों के साथ तैरने का आनंद ले सकते है।andaman and nicobar top 10 tourist places

10 Sightseeing Places In Andaman: सर्दियों की छुट्टियों में अंडमान निकोबार के आकर्षक स्थल  अवश्य जाएं -
Sightseeing Places In Andaman images

यह आरामदायक और रोमांचक यात्रा के लिए एक उचित गंतव्य टूरिस्ट स्पॉट है। साथ ही आप समंदर किनारे सूर्य की ढलती किरणों में खुद को समाना चाहते है और यादगार पल बिताना चाहते हैं तो यह बिल्कुल  local sightseeing in andaman and nicobar सही स्थान है।

10 अंडमान निकोबार के टॉप दर्शनीय स्थल 2024: Sightseeing places in Andaman and Nicobar

sightseeing places in andaman and nicobar:  अंडमान निकोबार जाने से पहले आपको वहाँ की कुछ सबसे टॉप आकर्षित और बेहतरीन टूरिस्ट स्पॉट के बारे में जानकारी जरूर जाननी चाहिए। जिससे आप अपने  शानदार सफर को एक यादगार पल बना सके। आज मैं इस लेख में नीचे कुछ पर्यटक स्थलों के बारे में विस्तार से बताया है।

1. हैवलॉक द्वीप 2024: Havelock Island tour places in andaman and nicobar

Havelock Island tour places in andaman and nicobar

must visit places in andaman and nicobar यह द्वीप सफ़ेद रंग का रेत हैं जो कि एक सुनहरा द्वीप है जिसकी ऊपर जब आप अपने पैरों की छाप छोड़ते हुए आगे की ओर बढ़ेंगे तो उस वक्त आप एक अनोखी-सी ताज़गी खुद में महसूस करगे। इस द्वीप के चारों तरफ से घनी उष्णकटिबंधीय वनों से यह द्वीप घेरा हुआ है। और इन सभी सुन्दर वनों से हरियाली कुछ इस तरह दौड़ कर तक आती है और फिर समंदर के जल में समा जाती है।

और फिर उस वृक्षों का परछाई लहराता हुआ दिखता है, और तब एसा लगता है कि आप अपने हाथ पानी में लगा कर उसे हिला रही है। यहां करने के लिए स्कूबा डाईविंग, गलास बोट राईड , स्नॉरक्लिंग और सी वॉकिंग जैसे आदि,आपका परिचय रोमांचक जलीय जीवन से करवाऐंगे।are tourists allowed in andaman

2. राधानगर बीच: Radhanagar Beach andaman nicobar tourist places

राधानगर बीच: Radhanagar Beach andaman nicobar tourist places
Images created by -add text

राधा नगर बीच अंडमान निकोबार Sightseeing Places In Andaman द्वीप समूह का एक ऐसा खुबसुरत रमणीय पर्यटन स्थल है जिसे विश्व दस के सबसे बेहतरीन द्वीपों में से एक कहा जाता है। और खास बात यह है कि इसे पर्यटकों के द्वारा पसंद भी किया जाते हैं और घूमने भी जाते हैं। इस बिच के पास खड़े होकर जब आप आपकी नज़र को फैलाएंगे तो वहाँ तक बस आप केवल नीला पानी ही देख पाऐंगे।andaman nicobar tourist places list

जिसे दो तरफ़ से गहरे हरे रंग के वन ने अपने समेट रखा है। जो दृश्य आपके मन में हमेशा के लिए बस जाएगा, और वाह ऐसा बसेगा कि आप अपने सपनों में भी खुद को इस सुन्दर याद की नही भुल पायेंगे। यहाँ अपने  सारे दोस्तों के साथ जाकर आप अपनी छुट्टियों को सबसे बेहतरीन तरीके से गुज़ार सकते हैं।

3.barren island Sightseeing Places In Andaman 2024: बैरन द्वीप

अगर आप ज्वालामुखी को देखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अंडमान निकोबार के बैनर द्वीप जाना चाहिए जहा पर दक्षिण-पूर्वी एशिया का एकमात्र सक्रिय ज्वालामुखी मौजूद है। जिसे आप दूर से देख सकते है क्यों कि यहां आमलोगों का बसने अथवा आने-जाने के लिए पाबंदी है। यहाँ पर आपको कुछ अनोखे किस्म की पशुओं की प्रजातियाँ पाई जाती हैं ।andaman and nicobar trip cost

जो कि शायद भारत में कहीं और नहीं पाई जाती है, और उसे देखना अच्छा अनुभव प्रदान कर सकता है। हालाकि आप चाहे तो इसे सी-प्लेन राईड द्वारा ऊपर से अद्भुत नज़ारा का आनंद ले सकते हैं।

4. विजयनगर बीच: Vijaynagar Beach,Sightseeing Places In Andaman

Vijaynagar Beach,Sightseeing Places In Andaman
Images created by -add text

जो लोग फ़ोटोग्राफ़ी का शौक रखते हैं वैसे यात्रियों का यहाँ आना आति आवश्यक हो जाता है। क्यों कि सूरज जब अपनी किरण सुबह या शाम को इस पूरी जगह पर जब बिखेरता है तो इस जगह का माहौल काफ़ी रंगीन हो जाता है। मानो एसा कि कोई अच्छी सी रंगीन फूल खिल गया हो, और उसमें ढेर सारी नयी चमक को भर दी गई हो। andaman nicobar trip cost for couple

इसके अलावा आपको यहां पर स्थानीय पक्षियों कि सुन्दर चहचहाट और कोलाहट सुबह-सुबह सुनने को  मिल जाएगी। और सुन्दर सी चहचहाट से आपकी सुबह बेहद ही खूबसूरत अपने आप बन जाएगी। ये बीच आप को प्रकृति के बीच में ले जाकर खड़ा कर देगा।

5. भरतपुर बीच: Bharat pur island, Sightseeing Places In Andaman

नील द्वीप का Sightseeing Places In Andaman का सबसे खूबसूरत बीच में से एक है जैसा की आप अलग अलग तस्वीरों पेंटिंग आदि में देखते होंगे, और उसी सभी तस्वीर और पेंटिंग आदि का ये सब एक हकीकत रूप andaman and nicobar tourist destination यह अनोखा बीच। जैसे की भगवन ने इसमें ढेर सारे सौंदर्य प्रकृति ने कूट-कूटकर भर दिए हो। पूरे दुनियां भर के सैलानी इस स्वप्न को जीने और हकीक़त में बदलने के लिए आते रहते हैं।

और इस द्वीप के ऊपर नीला आसमान तथा नीचे में आपको नीला पानी और इसके आसपास ने सुन्दर पेड़ो की हरियाली वाली दृश्य- का एक अद्भुत संगम है। जिसे कोई भी व्यक्ती तारीफ़ किए बिना रहा ही नहीं जा सकता। andaman trip cost per person

6. बारातंग द्वीप 2024: Baratang Island, Sightseeing Places In Andaman

Baratang Island, Sightseeing Places In Andaman
Barren Islands Sightseeing Places In Andaman

अंडमान निकोबार Sightseeing Places In Andaman द्वीपसमूह का एक और खूबसूरत सा द्वीप हैं जो लोगो का पल भर में मन को मोहने वाले बीच है, यह बीच लाईमस्टोन, केव और मैंग्रोव वन-आदि सभी का एक मिश्रण है। आप यहां यादगार छुट्टियाँ बिताने के लिए आ सकते हैं यह एक बहुत ही सुंदर जगह है। जहां पर आपका हर एक दिन एक नए अतुल्नीय दृश्यों को देख सकते है।andaman nicobar famous tourist places

मड़ द्वीप समूह तथा पैरट द्वीप समूह यहाँ के सबसे चर्चित और रंगीन स्थान है. जहा पर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ आकर एक शांतिपूर्ण स्वच्छ वातावरण में यादगार छुट्टियाँ को बिता सकते है।

7. लाला जी बे बीच 2024 Lala Ji Bay Beach,Sightseeing Places In Andaman

andaman nicobar ki tourist places का यह बीच तैराकी और स्कूबा डाईविंग के लिए काफ़ी प्रसिद्ध है। समंदर की ऊंची ऊँची उठती हुई सफ़ेद पानी की लहरों को जब आप अपनी पास आते हुए देखेंगे तो उसका नज़ारा आपको एक अलग प्रकार के आनंद देगा। पर्यटक यहां पर शांतिपूर्ण माहौल में समय बिताने के लिए ख़ासकर आते रहते है।

और यह स्थान उन सभी लोगो का स्वागत के लिए हमेशा तत्पर रहते है। नंगे पैर बीच के रेत को महसूस करना और उस पर यूंही धीमी गति से लोगों को एक अतुल्नीय अनुभव प्रदान करता है। इन सभी अनुभव के लिए आप यहाँ सकते है।

8. पोर्ट ब्लेयर: Sightseeing Places In Andaman, Port Blair Bird Island

Sightseeing Places In Andaman, Port Blair Bird Island
A beach in port Blair, India.

places to visit in port blair andaman: ये अंडमान निकोबार द्वीप-समूह का राजधानी क्षेत्र है। यहाँ से बाकि शहरों के लिए आसानी से जाया जा सकता है। अंडमान निकोबार आकर्षक स्थल का ये हिस्सा वित्तीय, संस्कृति व अन्य क्रियाओं का केंद्र है। यहाँ आकर आप स्थानीय आदिवासी जनजातियों व यहाँ के इतिहास के बारे में जान पाऐंगे। यहाँ साल के किसी भी दिन आकर आप अपनी ज़िंदगी के कुछ बेहतरीन पल बिता सकते हैं।

9. चिड़िया टापू: Sightseeing Places In Andaman, Bird Island

इस स्थान का नाम सुनकर ही आपको यह जानकारी हो गई होगी या आपको समझ गया होगा कि यह एक ऐसी जगह है जहाँ पर आपको अलग अलग प्रजाति के ढ़ेर सारे पक्षी देखने को मिल जाएंगे। इस में स्थानीय पक्षियों के आलावा आपको प्रवासी पक्षियों को देखने का अवसर मिल जाएंगे।popular tourist places in andaman and nicobar

चिड़ियों की सुन्दर चहचहाट से गूँजित यह बीच और इसके आसपास के अन्य भाग बहुत अनोखा अनुभव प्रदान करती है। ख़ासकर सुबह की और शाम की उगती हुई सूरज की पहली किरण और ढलती हुई सूरज की किरणे के वक्त ये कोलाहल और मन को शांति प्रदान करता है।

10. सेल्यूलर जेलSightseeing Places In Andaman, Cellular Jail

Sightseeing Places In Andaman, Cellular Jail
Sightseeing Places In Andaman, Cellular Jail

is andaman worth visiting: “काला पानी” शब्द का नाम तो आप अपने इतिहास के किताबो मे पढा लिखा होगा और उसे बखूबी वाकिफ भी होंगे। लेकिन अब यह स्थान अंडमान निकोबार Sightseeing Places In Andaman आकर्षक स्थल का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण केन्द्र बन गया है। कोई भी देश भक्त अंडमान आता है और इस जगह पर नहीं आटा हैं तो यह उसकी जीवन की सबसे बड़ी भूल साबित होगी।

यह एक तीन मंज़िला इमारत है जो कभी भारतीयों को सजा देने के लिए जेल हुआ करता था जिसमें तकरीबन 698 कारावास है और यह सभी एक-दूसरे से स्टारफिश के आकार में आपस मे जुड़े हुए हैं। आप यहां स्वतंत्रता सेनानियों के ऐतिहासिक महत्व और कारनामों की एक झलक और बेहतरीन लाईट, साऊण्ड शो का नजारा मंत्र मुग्ध कर देंगे।sightseeing at andaman nicobar islands

अंडमान निकोबार कब जाऐं 2024: what is special in andaman

क्या आप places to see in andaman अंडमान निकोबार जाने का प्लान बना रहे हैं और अगर हां तो उससे पहले वहा कैसे जाएं कब जाएं इन सभी बातों को जान लेना चाहिए। वैसे तो अंडमान निकोबार द्वीप समूह आप साल में कभी भी जा सकते है हालाकि सबसे उचित समय आपको सर्दियों का ही है- यानी कि नवंबर से फरवरी तक। इस मौसम में पर्यटकों  यहाँ भारी संख्या में आते हैं।

अंडमान निकोबार का रहन-सहन

अंडमान निकोबार की अलग अलग संस्कृति विविध के कारण इसे, छोटा भारत के नाम से भी हम अब जानते हैं  क्यों कि देश के करीब करीब हर राज्य से लोग आकर बसे हुए है, जिसमे खासकर आपको पश्चिम बंगाल से तो कुछ तमिलनाडु और केरल राज्य के लोग ज्यादा रहते हैं और यही कारण है कि यहां सारे famous things in andaman त्यौहार को मनाया जाता है। साथ ही आदिवासियों के हस्तशिल्प को यहाँ महत्व दिया जाता है।

अंडमान निकोबार में खान-पान भी भिन्न भिन्न संस्कृति के तरह मिल जाएंगे। द्वीप-समूह के वजह से यहाँ की सी फूड बहुत फैमस है। places to visit in andaman in 4 days

निष्कर्ष: –

आप अपने फेमिली के साथ कुछ यादगार पल को शेयर करने के लिए पूरे भारत वर्ष में आपको इससे अच्छी जगह शायद ही मिल पाए। तो ऐसा शानदार मौका  top 10 tourist places in andaman and nicobar islands आखिर क्यों गवाया जाए? आप अपने सभी फेमिली और दोस्तों संग एक बेहतरीन अनुभव के लिए यहां पर मिलने ही चले आइए। जहा Sightseeing Places In Andaman 2024 के सबसे आकर्षक और सुंदर स्थल आपको अनेक  स्थानों और बीचों की सैर करवाऐंगे।

और भी पढ़े: 

Leave a Comment