10 Sightseeing Places In Kerla :2024 में केरल के टॉप दर्शनीय स्थल जहाँ पारंपरिकता से रुबरू होंगे!

Tourist Places Of Kerala 2024: केरल भारत के दक्षिण में बसा हुआ वो छोटा सा राज्य है जो समंदर की बीच, जंगल, मसाला और बाँधों के लिए पूरी विश्व में मशहूर है। यहां पर विभिन्न प्रकार की चाय  कॉफी और अलग अलग मसाला की चुस्कियाँ लेते-लेते आपका जी ही नहीं भरेगा।

साथ ही खड़े भिन्न भिन्न मसालों की सौंधी खुशबू आपको घर होटल के रसोई के अलग अलग व्यजन और उसके चटपटे-स्वाद का स्मरण करवाएगा। और यही सब चीज केरल पर्यटन स्थल के Sightseeing Places In Kerla दर्शनीय स्थल सैलानियों के सभी एहसासों को जीवंत कर देंगे।

10 Sightseeing Places In Kerla : केरल के टॉप दर्शनीय स्थल जहाँ पारंपरिकता से रुबरू होंगे!
Sightseeing Places In Kerla photos

केरल के टॉप 10 दर्शनीय स्थल 2024: tourist places in kerala list

अगर आप केरला जैसी सुन्दर राज्य की आनंद विभोर होकर इस 10 places to visit in kerala की शानदार और यादगार सफर की शुरुआत करना चाहते है तो आपको आज के इस लेख में दिए गए केरल के दर्शनीय Sightseeing Places In Kerla 2024 की लिस्ट पर ध्यान एकत्रित करें:

1. अल्लेप्पी – पूर्व का वैनिस Alleppey Sightseeing Places In Kerla – Venice of the East

Alleppey Sightseeing Places In Kerla – Venice of the East

यह केरल के सबसे खुबसुरत और टॉप पर्यटन स्थल में से kerala special places 2024 टूरिस्ट स्पॉट है। जिसे पूर्व का वैनिस भी कहा जाता हैं यह स्थान केरल पर्यटण Sightseeing Places In Kerla  की सबसे आकर्षक टूरिस्ट स्पॉट में से एक है इस जगह की असीम सुंदरता,संस्कृती और बैकवॉटर हर सैलानी हर साल भारी मात्रा में अपनी ओर आकर्षित करती है।

जहां आपको नारियल के पेडो़ से होकर गुज़रती हुई पतली सी tourist places in kerala boat house 2024 नौकाऐं आपको आनंद प्रदान करेंगी। साथ ही हाउस बोट में रहना और उसका आनंद लेना आपको एक नया अनुभव प्रदान करेंगी। इन सभी के अलावा आप यहाँ केरल के पारंपरिक भोजन का स्वाद को चख सकते हैं।

2. मुन्नार– हनीमून गंतव्य : tourist places in kerala munnar

मुन्नार– हनीमून गंतव्य : tourist places in kerala munnar 

आपको इस पर्यटन स्थल जीवन में एक बार तो अवश्य जाना चाहिए। मुन्नार एक tourist places in kerala hill stations हिल स्टेशन होने के साथ साथ दर्शनीय स्थल है और केरल राज्य का पहाड़ी इलाक़ा भी है। जहा नीली बादलों को स्पर्श करते हुई घुमाई दार और ऊँचे-ऊँचे पहाड़ और उस पहाड़ की चोटियां आपको ऐसा एहसास कराऐंगे कि, जैसे कि हाथ उठाते ही आप उस नीली बादलों को यूंही अपनी मुट्ठी में समेट लेंगे।

यदि कोई व्यक्ति नई नई शादी किया है तो उस शादीशुदा कपल के tourist places in kerala for couples लिए तो ये स्थान पुरे भारत में बेहद खूबसूरत गंतव्य माना जाता है। इस जगह के आरामदायक और लुभावने होटल और रैज़ॉर्ट आपकी यात्रा को बेहद सुगम बना देती है। इस पहाड़ का डिज़ाइन कुछ इस तरह से किया गया है ताकी यहां पर चाय के उत्पादन किया जा सके। चाय की ताजी सौंधी खुशबू में आप अंतःकरण में लीन हो जाएगी।

3. वायनाड : Wayanad ,Sightseeing Places In Kerla- simple life and culture

Wayanad ,Sightseeing Places In Kerla- simple life
Water Lillies at Lake Karlad in the Wayanad district of Kerala.

केरल का tourist places wayanad kerala pictures देश के पर्यटन स्थल में शामिल ये एक एसा स्थान है जहा पर सबसे ज़्यादा हरियाली युक्त जगह देखने को मिल जाती है। जहा प्रकृति और मानव-निर्मित हर एक चीज एक खुबसुंद्र उम्दा मिश्रण है। और इस जगह की खास बात तो यह है कि केरल की सरल तथा साधारण संस्कृति और दक्षिण भारत की रीति-रिवाज़ जो किसी भी सैलानी को ग्रहण करने में ज़रा भी कभी कोई कठिनाई नहीं होती है।

आपको बता दें कि मलयालम में kerala special places to visit वायनाड का सही अर्थ होता है- वह स्थान जो धान के खेतों की भूमि है । आप यहां के प्रदूषणरहित स्वच्छ और साफ वातावरण में चैन की साँस आराम से ले सकेंगे। यह टूरिस्ट स्पॉट सबसे मशहूर केरल के Sightseeing Places In Kerla में से है।

4. थेक्कड़ी  Thekkady   Sightseeing Places In Kerla – Wildlife Sanctuary

यह एक पर्वतीय स्थल है जो कि केरल राज्य की इडुक्की जिले में स्थित है। जहां की पेरियर वन्यजीव अभ्यारण के जीव जंतु और रंग बिरंगी पेड़ पौधे लोगों के बीच बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय है। इस वन्य जीव अभयारण्य में देश दुनियां के बहुत-से विलुप्त जानवरों की मौजदूगी है और यहां पर सैलानी को देखने के लिए करीब 200 से अधिक पक्षियों का निवास स्थान भी है।tourist places in kerala in december

मुख्यतः यह वन्य जीव अभयारण्य हाथियों का स्थल है लेकीन उसके अलावा आपको यहां अन्य जीव जानवर भी देखने को मिलेंगे जैसे – जिसमे बड़ी संख्या में बाघ, जंगली बिल्ली, नीलगिरी लंगूर, सांभर, गौर आदि ह। यदि आप इस घने जंगल के बीचों बीच से होती हुई पहाड़ो की नदी से गुज़रना चाहते है तो आप कुछ पैसे खर्चा कर यह शौक भी कर सकते हैं। यह स्थान सबसे मशहूर केरल के दर्शनीय स्थल में से है।tourist places in kerala alappuzha

5.श्री पद्मनाभास्वामी मंदिर  Sri Padmanabhaswamy Temple – Sightseeing Places In Kerla

Sri Padmanabhaswamy Temple – Sightseeing Places In Kerla

tourist places in central kerala: यह मंदिर केरल के सबसे बड़े धार्मिक स्थल में से एक हैं। जो भगवान विष्णु समर्पित है यह हिंदू मंदिर जिसको बड़े  ही कलाकारी से बनाया गया है। इस प्राचीन हिंदू मंदिर में जीवंत हो उठने वाली भगवन की अद्भुत मूर्तियां व उत्तम श्रेणी की वास्तुकला को इस मंदिर के हर एक कोने को यूं जोड़ा गया हैं जो कि लोगो को जागृत कर देती है।

यह भगवान विष्णु समर्पित हिंदू मंदिर देश का सबसे प्राचीन हिंदू विष्णु मंदिर है। जाहाँ पर सबसे ज़्यादा भक्त हर साल नवंबर,दिसंबर से लेकर मार्च, अप्रैल के महीने में यहां के कुछ विशेष त्योहारों पर आते रहते हैं। धार्मिक स्थल। Sightseeing Places In Kerla होने के साथ साथ आप यहां के अन्य भागों को जो लुभा देने वाली जगह ह उसे देख सकते हैं।tourist places in ernakulam kerala

6. कोच्चि : Kochi – Queen of the Arabian Sea

Kochi – Queen of the Arabian Sea
Sightseeing Places In Kerla,kochchi

कोच्चि tourist places in cochin kerala केरल राज्य का सबसे खूबसूरत दर्शनीय स्थल में से एक हैं जिसे “अरब सागर की रानी” भी कहा जाता है। हालाकि कोच्चि केरल का एक वित्तिय, व्यावसायिक और औद्योगिक केंद्र के रुप में ज्यादा फैमस है। इस खुबसुरत शहर में आपको कला के प्रति प्रेम रखने वाले लोगों के लिए आर्ट गैलरी है जो उन्हे प्रोत्साहित करने का अवसर देती हैं।

वहीं रात में मस्ती मौज करने के लिए पब है और अलग अलग चीजों की खरीदारी करने के लिए बड़ी बड़ी मॉल  tourist spot with description आपको आसानी से मिल जाएंगे। अपनी यात्रा को और ज्यादा रंगीन बनने के लिए आप बीच का रूख कर सकते है जहा की सुंदर प्राकृतिक नज़ारों आपको मन की शांति प्रदान करेगा साथ ही आप प्राचीन हिंदू मंदिरों में भी जाकर शरण ले सकते है।

7.कोवलम Sightseeing Places In Kerla, Kovalam – Confluence of rural life and the beach

best sightseeing places in kerala: अरब सागर के तटीय इलाकों में बसा हुआ है यह सुंदर सा छोटा गाँव। यह गांव पूरे देश में एक मां बाप के पास  तीन बीचों के लिए प्रसिद्ध है। जिसका सही मायने में अर्थ है कि ये तीन अलग अलग बीच हैं- जिसमे आपको लाईटहाऊस बीच, समुद्र बीच और एक हवाह बीच हैं।जो इस गांव के खुबसूरती को और ज्यादा चौगुना करते हैं।

tourist places in kerala for one day trip 2024: ये सभी गांव और बीच लंबे-लंबे नारियल के पेड़ों से घिरा  है। और अगर आप नारियल पानी का आनंद लेना चाहती हैं या खाना चहते हैं तो इस गांव में आपको फ्री में ही मिल जायेगा। साथ ही आप यहां योगा और ध्यान लगाना के लिए भी आ सकते है क्यों कि उसका पुरा एक माहौल है जो शांतिपूर्ण हब बनाता है। इसके अलावा भी विभिन्न प्रकार की वस्तुओं की खरीदारी कर सकते हैं जैसै कि – पारंपरिक मसालें,हस्तशिल्प और लकड़ी की मूर्तियां।

8. पूवर Sightseeing Places In Kerla, Poovar – Beautiful Island

Sightseeing Places In Kerla, Poovar – Beautiful Island
Sightseeing Places In Kerla, Poovar – Beautiful Island

tourist places in kerala near coimbatore:  इस स्थान को एक शोभायमान द्वीप के रूप में भी जाना जाता है जो कि थिरुवनंनथपुरम से तकरीबन 27 किमी  दूरी पर है। जिसके आसपास में दूर-दूर तक फैला हुआ आनंदमयी वातावरण रेत तथा गुनगुनाती मचलती हवा का मदहोश कर देने वाली संगम अत्यंत सुंदर लगता है। यह प्राकृति का एक ऐसा संगम हैं जहाँ पर अरब सागर, नेय्यर नदी तथा खेती युक्त भूमि आपस में मिलती है।

tourist places in kerala by train: और यहीं चीज इसे और ज्यादा खुबसूरत बनाती है देखने लायक।खासकर उन सभी लोगों के लिए जो प्रकृति तथा  समंदर का प्रेमी हैं। वहीं एक अज्ञात बीच हैं जो केरल के बैकवाटर को इस स्थान से उसे देखने को लायक बनाता हैं। और इन सभी चीजों को देख कर आपको सुकून की प्राप्ति होगी तथा आप बार-बार केरल आना चाहेंगे।

9. नेल्लीयमपैथी Sightseeing Places In Kerla, Nelliyampathy – Natural Environment

केरल राज्य और तमिलनाडु की tourist places in kerala and tamil nadu सीमा पर स्थित ये सुन्दर स्थान आपको किसी सपना के सामान लगेगी। जहां की चीरती हुई हवाएं, भीनी-भीनी सी मसालों की खुशबू जो आपके मन मस्तिष्क को तारो ताजा कर देगी। ख़ासकर यहां की से वो खुशबू जो – कॉफी की आती है। Sightseeing Places In Kerla के अन्य सभी जगहों पर हरियाली ही नजर आती हैं ।

जहाँ चाय, कॉफी और इलाईची आदि की भारी मात्रा में खेती की जाती है। आप चाहो तो एक लंबी छुट्टी मानने बिताने के लिए आप यहाँ पर आ सकते है जहाँ पर आप अपने दोस्तों संग ऊँचे ऊंचे पहाड़ों पर मदहोश स्वच्छ सन्देश वातावरण के गवाह बन सकेंगे।famous sightseeing places in kerala

10. थ्रिस्सुर Sightseeing Places In Kerla, Thrissur – center of classical art culture
Sightseeing Places In Kerla, Thrissur – center of classical art culture
Sightseeing Places In Kerla, Thrissur

Tourist places in kozhikode kerala: केरल के आर्कर्षक स्थल घूमने आप जभी आए तो आप को एक बार जरुर थ्रिस्सुर की यात्रा करने चाहिए क्यों कि इसे ना घूमे तो केरल टूर की यह आपकी यात्रा अधूरी ही मानी जाएगी। साथ ही आप यदि दक्षिण भारत केरल की शास्त्रीय कला तथा संस्कृति kerala sightseeing places को सिखाना चाहते हैं तो उस चीज के लिए इस से बेस्ट कोई स्थान नहीं है।

यह स्थान हमेशा आपके ही इंतज़ार में बैठा हुआ रहता है जहा पर आपको इनकी स्थानीय भाषा में वैदिक मंत्रों का उच्चारण केरल राज्य की अद्भुत संस्कृति से जोड़ेगा। इन सभी चीजों के अलावा आप कुछ अन्य जगह भी जा घूम सकते हैं जैसे कि — वदक्कुम्नंथन क्षेत्रम् मंदिर, अथिरापल्ली फॉल और शक्थन थंपुरम का मकबरा आदि।tourist places in calicut kerala

निष्कर्ष:-

केरल के ये सभी पर्यटन sightseeing in kerala india दर्शनीय स्थल आपको भरपूर शांति तथा प्रेम प्रदान करेंगे। यहाँ की संस्कृती परंपरा तथा भेष भूषा और रीति-रिवाज़ों को आप बिना किसी हिचकिचाहट के ही आसनी से अपना सकते हैं,लहलहाते हुए पेड़-पौधों के बीच आप एक खुशनुमा माहौल महसूस कर पाएंगे।

साथ ही यहां की पारंपरिक चाय कॉफी के चुस्कियाँ एक आदत सी आपकी ज़ुबान पर लगा देंगी और इन सभी चीजों को देखते हुए आप यहां  Sightseeing Places In Kerla 2024 पर हर बार यहीं आना चाहेंगे। 

और भी पढ़े: 

Leave a Comment