Top 10 Sikkim Tourist Places:2024 में सिक्किम घूमने के लिए इन टॉप 10 जगहों पर जरूर घूमें!

Sikkim Tourist Places 2024: जो लोग पहाड़ों से प्यार करते हैं तो वो अच्छी तरह से ये जानते हैं कि उनकी पहली पसंद में सिक्किम को ही आज कल शुमार किया जाता है। और वैसे ही भारत के पूर्वोत्तर में बसा हुआ एक छोरा सा राज्य सिक्किम हैं जो कि अंगूठे के आकार का है लेकीन किसी नगीने से कम भी नहीं है। इस राज्य की सीमा पड़ोसी देश नेपाल,चीन और भूटान जैसे देशों से होने के कारण इसकी संस्कृति भी देखने लायक बनता है।

Top 10 Sikkim Tourist Places: सिक्किम घूमने के लिए इन टॉप 10 जगहों पर जरूर घूमें!
images of sikkim tourist places

about sikkim tourist places in hindi: दुनिया भर के लोग इस राज्य की खूबसूरती के कायल हैं दीवाने हैं और सुकून तब आती है जब व्यक्ती सफ़ेद बर्फ से ढकी हुई पहाड़ियों के बीच जाता है और अलग अलग एक्टिविटी करता है और इन्ही सब को देखते हुए अमूमन लोग आजकल सिक्किम यात्रा पर चल पड़ते हैं।

सैलानी के बीच इसकी लोकप्रियता एक यह भी कारण है कि आप जब चाहें तब यहाँ आसानी से जा सकते हैं। पहाड़ी और पर्वतीय क्षेत्र होने के बावजूद भी आपको यहाँ सालों भर मौसम सुहावना ही मिलता है। और शायद यही कारण है कि लोग बार-बार यहाँ जाना पसंद करते हैं।

सिक्किम दर्शनीय स्थल 2024: sikkim tourist places list

Sikkim Attractions Places 2024: सिक्किम भारत का दूसरा सबसे छोटा राज्य होने के साथ साथ हिमालय की खूबसूरती के और पूरे विश्व का तीसरा सबसे ऊँचे पर्वत शिखर, कंचनजंगा भी यहीं है। खास बात यह है कि सिक्किम तो वैसे एक छोटा राज्य है लेकीन जब आप घूमने के लिए यहां कहीं भी निकलेंगे तो हर जगह आपको कुछ ख़ास ही नजर आएगा। और आप जितना ज्यादा एक्सप्लोर करेंगे, आपको उतना ही अच्छा और मज़ेदार जगहों के बारे में जानने को मिलेगा।

आज हम इस लेख में सिक्किम के उन sikkim tourist attractions places टॉप 10 जगहों को लिस्ट किया हैं, जहाँ आप जब अपनी सिक्किम यात्रा पर जाएं तो एक बार ज़रूर जाएँ, जिससे कि यादगार ट्रिप हो सके।

1. त्सोंगमो (चांगू) लेक: Tsongmo (Changu) Lake

Tsongmo (Changu) Lake

tourist attraction places in sikkim: गंगटोक शहर से 40 कि.मी. की दूरी पर स्थित चांगू लेक  है। यह झील ग्लेशियरों के पिघलने से बनती है जो सर्दियों के मौसम में बर्फ से पूरी तरह ढक जाती है। आपको बता दें कि नाथू ला दर्रा इस लेक से होकर जा सकते हैं। जहाँ आपको प्राकृतिक का अदभुत दृश्य देखने को मिलेगा।ये किसी जन्नत से कम नहीं है। पहाड़ी से लेक का व्यू और इसके आसपास के जंगली फूल मन मोहते रहते हैं।

साथ ही आप यहां पर आकर्षक याक की सवारी करना बिल्कुल ना भी भूलें। यह बता दूं कि इस लेक पर जाने के लिए सैपनियो को गंगटोक के पर्यटन विभाग से परमिट लेनी पड़ती है। सिक्किम के टॉप अट्रैक्शन स्पॉट में इस लेक का नाम शुमार है।sikkim tourism places to visit best time 2024

2. नाथू ला दर्रा: Nathu La Pass,sikkim tourist places information

sikkim tour cost per person: गंगटोक शहर से 54 कि.मी. दूर नाथू ला दर्रा एक सैन्य  ठिकाना है। जहा से चीन-भारत के व्यापार के रास्ते जुड़े हुए हैं और यहां तिब्बत भी एकदम नज़दीक है। अक्सर सर्दियों के मौसम बर्फबारी के कारण यहां जाना मुश्किल होता है। परंतु अनुमति मिल जाती हैं तो पर्यटकों यह  पर बुधवार, गुरुवार, शनिवार, रविवार को जा सकता है आप  चांगू लेक जब जाते हैं तो वहाँ से 18 कि.मी. दूर नाथू ला दर्रा है।

इसे ही tourist places in sikkim and darjeeling भारत में सिल्क रूट कहा जाता है, जहाँ भारतीय पर्यटकों को ही केवल जाने दिया जाता है। इसके अलावा चीन और भारत के सैनिक आ सकते हैं। आपको यहां पर दोनों देशों की सेनाएँ दिख सकती है।

3. यमथांग घाटी: Yamthang Valley,south sikkim tourist spots list

Yamthang Valley,south sikkim tourist spots list
Yumthang Valley, North Sikkim, India

famous tourist places in sikkim: बहती हुईं नदी और उसके आसपास में फूल से भरी घाटी किसी अजीब सपने की दुनिया से बिलकुल भी कम नहीं लगती है। ये यमथांग घाटी‘ आपको फूलों की घाटी’ नाम से लोकप्रिय है। दिसंबर माह से लेकर मार्च माह तक इधर भारी बर्फ़बारी होती है और उस समय पर्यटक इस स्थान पर नहीं आ सकते। लेकीन बाकी के महीने में इन सभी जगहों पर खिली हुई धूप रहती है और फूलों के उन बगीचे में अठखेलियाँ करती है

तो सैलानियों का दिल बाग-बाग हो जाता है। यह  करीब 12000 फीट पर स्थित हैं और इस घाटी में ही लाचुंग चू नदी बहती है, Sikkim Tourist Places जाकर आप अपने फेमिली के साथ इस ‘फूलों की घाटी’ में सैर करने ना भूलें।

4. लाचुंग गाँव: Lachung Village,tourist places in lachung sikkim

प्रकृति और खुबसुंद् पहाड़ों sikkim tourist places in hindi project 2024 घटी के बीच में गाँव तो आप अक्सर फिल्मों में देखा ही होगा हैं। जो कि मैदान के लोगो के लिए एक कोरी कल्पना जैसी होती है। परन्तु आपको अगर एसा गांव देखना है तो आप सिक्किम के लाचुंग गाँव ज़रूर विज़िट करें। यह लाचुंग नदी किनारे होने के वजह से इसका नाम है लाचुंग गांव।इस गाँव जाने वाले रास्ते में आपको कई सारे झरने दिखते हैं।

साथ ही best sikkim tourist places आपको नॉर्थ सिक्किम की एक ख़ूबसूरती को निहारने का अच्छा बहाना भी हो सकता है।

5. सेवन सिस्टर्स वाटर फॉल्स: Seven Sisters Water Falls

Seven Sisters Water Falls
Seven sisters waterfall

झील और झरनों का राज्य सिक्किम के sikkim tourist places gangtok गंगटोक-लाचुंग नेशनल हाईवे पर देश विदेश से आने वाले हजारों सैलानी के लिए बेहतरीन टूरिस्ट स्पॉट है। और यह स्थान टूरिस्टों के बीच में बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय है जहाँ एक सुन्दर सा सेवन सिस्टर्स वाटर फॉल्स बहती है. और ये झरना   कुल सात भिन्न भिन्न चरणों से होते हुए पहाड़ के नीचे की ओर गिरती है। और यहीं कारण हैं कि इस झरना ‘सेवन सिस्टर्स’ भी कहते हैं।

वहा के लोगो के बीच एक कथा फेमस है कि किसी राजा की सात सुंदर बेटियाँ थीं और उन सभी लड़कियों को  प्रकृति से बेहद ही ज्यादा प्रेम था। ओर एसा कहा जाता है कि वे सातों राजकुमारियाँ इसी सेवन सिस्टर्स वाटर फॉल्स के रूप में प्रकृति में विलीन हो गई थी । यह झील गंगटोक से तकरीबन 32 कि.मी. दूर हैं ।

6. रुमटेक मोनैस्ट्री: Rumtek Monastery

रुमटेक मोनैस्ट्री: Rumtek Monastery

अगर आप Sikkim Tourist Places जाने वाले है तो आपकों वहा स्थित  मोनेस्ट्री ज़रूर north sikkim tour cost जाना चाहिए। यह एक बेहतरीन अवसर हैं साथ ही यह स्थान बेहद ही आकर्षक और सुंदर स्थल  है. क्योंकि यहां पर कई मोनेस्ट्री मौजूद है जिसमे आपको   रुमटेक मोनेस्ट्री उन सभी में सबसे ज्यादा फेमस और सुन्दर है।

रुमटेक मोनेस्ट्री गंगटोक शहर से तकरीबन 24 कि.मी. की darjeeling sikkim tourist places दूरी पर स्थित है। यहां पर आप बौद्धधर्म को निकट से देख तथा उसे समझ भी सकते हैं। हालाकि आप को यह बता दें कि रुमटेक मोनेस्ट्री एक ब्लैक हैट संप्रदाय का सबसे खास मठ है जो करीब 300 वर्ष से ज्यादा भी पुराना है। इस मठ को आप गोल्डन स्तूप भी कह सकते हैं जिसे ख़ासकर गोल्ड, सिल्वर तथा महंगे पत्थरों से बनया गया है।

7. माउंट कटाओ: Mount Katao,Sikkim Tourist Places

यदि सिक्किम जैस राज्य में साहसिक यात्रा पसंद करने का प्लान बना रहे हैं तो वैसे सारे पर्यटकों के लिए ‘माउंट कटाओ’ एक बेहद ही आकर्षक और रोमांचित करने वाला स्थान में से एक है। यह स्थान राजधानी गंगटोक से तकरीबन 144 कि.मी. दूर हैं। यह प्राकृति भरी वादियों वाली ये स्थान ख़ूबसूरती से लैश है हालाकि देश में इस स्थान के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं।most famous tourist places in sikkim

इसकी चोटी तक pelling sikkim tourist places जाने के लिए आपकों भारतीय सेना से इजाज़त लेनी होती है। उनके कहे बिना वहा कोई नहीं जा सकता है। वहा पर आप बर्फ़बारी का आनंद लेने के लिए जा सकते हैं। ख़ासकर दिसंबर से लेकर फरवरी तक के महिने में घूमने के लिए जा सकते है या फिर आप मार्च से जून के बीच भी जा सकते हैं। यहाँ पर सैलानी के अलग अलग एक्टीविटीज़ करने के लिए स्नोबोर्डिंग, स्टोन ट्यूबिंग कर सकते हैं।

8. चोपता घाटी: Chopta Valley

चोपता घाटी: Chopta Valley

यदि आप famous sikkim tourist places कैंपिंग और ट्रैकिंग के एक बहुत बड़ा शौकीन हैं तो उसके लिए पूरे देश में Sikkim Tourist Places के चोपता घाटी के जैसा कोई प्लेसेज नही है। बर्फ से घिरी हुई पहाड़ियों के बीच कैंपिंग बहुत ही लोकप्रिय है। ज्यादातर सैलानी एन जगहों पर छुट्टियों में अपने परिवार के साथ घूमने आते हैं तथा कुछ लोग वही कैंप लगाकर पहाड़ो का मजा लेते हैं। sikkim tourist sites

यहाँ आना और प्रकृति के गोद में अपनी बेहतरीन समय को बिताना एक अलग सा प्रतीत होता है। वही इसके आसपास में आपको शांति तथा प्रेम प्रदान करेगा। जो कि आपको यहाँ बार-बार आने को मन कर सकता है।।

9. खेचियोपलरी लेक: Khecheopalri Lake, Sikkim Attractions Places

Khecheopalri Lake, Sikkim Attractions Places
Buddhist Temple near Khecheopalri Lake

यह एक पवित्र झील हैं जो चारों तरफ से जंगलों से घिरा हुआ है जो कि बौद्ध धर्म और लेपचा लोगों के लिए बेहद पवित्र बताया जाता है। एसा कहा जाता है कि यह झील सच्चे लोगों की gangtok sikkim tourist places मुरादें को पूरी करता है। और यही कारण है कि इस झील को लोग विशिंग लेक भी कहते है।

is sikkim worth visiting जंगल के चारो तरफ से घिरे होने के बावजूद भी इस लेक का पानी बेहद ही स्वच्छ है जो किसी भी व्यक्ती को हैरान करने वाली बात है। यहाँ से तकरीबन sikkim is famous for 2 कि.मी. की दूरी पर खेचियोपलरी गोम्पा मौजुद है जहा से आप माउंट पंडिम का शानदार दृश्य देख सकते हैं।

10. बाबा हरभजन सिंह मन्दिर;Sikkim Tourist Places
बाबा हरभजन सिंह मन्दिर;
Images created by -add text

यह मंदिर अपने आप में हैरानी कर देने वाली मंदिर हैं, जिसेके बारे में जानकर भी आपको गर्व भी होगा। क्यों कि यह एक भारतीय सेना के एक सैनिक का मंदिर है। इंडियन आर्मी का ये हरभजन सिंह मंदिर चांगू लेक से कुछ दुरी पर ऊपर स्थित है। एसा कहा जाता है कि बाबा हरभजन सिंह आज भी इस पोस्ट पर अपनी ड्यूटी वक्त पर देते हैं।sikkim main tourist places

भारतीए सैनिकों का यह मानना है कि बाबा हरभजन सिंह जी आज भी उनके कैंप के आसपास मौजूद रहते हैं। और जभी कभी चीनी सैनिकों के साथ बैठकें होती हैं, तो बाबाहरभजन सिंह जी के लिए sikkim tourism in hindi एक कुर्सी खाली रखी जाती है। इसके अलावा उनके खाने-पीने के सामान भी वहा टेबल पर रखा जाता हैं।आप सभी जभी सिक्किम के यात्रा पर जाएं तो आप इस मंदिर में ज़रूर हो आएँ। इसे से सिक्किम और भारतीय सेना के प्रति मन में सम्मान जाग जायेगा।

निष्कर्ष:

आज के इस लेखन में information about tourist places in sikkim भी और भी कई टूरिस्ट स्पॉट के बारे में हैं जो आप सिक्किम top 10 tourist places in sikkim के दौरान आप जा सकते हैं। छोटा east sikkim tourist places सिक्किम राज्य की यात्रा करना एक बार में तो पूरी तरह से संभव नहीं है। लेकिन वहा प्रकृति ने north sikkim tourist places 2024 इतना दिया है कि आप उसे देखकर दंग रह जाएंगे।

और भी पढ़े:

Leave a Comment