Snowfall Destinations 2024 में बर्फबारी वँ एडवेंचर स्पोर्ट्स का आनंद लेने के लिए, भारत के इन बेस्ट स्थानों पर जाएं-

Snowfall destinations in india 2024: नमस्कार दोस्तो क्या आप भी बर्फबारी के मौसम में बर्फबारी स्नो फॉल एडवेंचर और स्पोर्ट्स का आनंद लेना चाहते हैं और इसके लिए विकेंड प्लान तैयार कर रहे हैं. तो आज हम आपको भारत के बेस्ट स्नो फॉल वाले हिल स्टेशन के विषय में बताएंगे।

वैसे तो काफी कुछ सालों से हमारे देश में लोगो मे यह भरम हो गया था कि बर्फबारी का आनंद सिर्फ विदेशों में ही मिल सकता है. भारत में नहीं,लेकिन आज हम भारत के उन हिल स्टेशनों cheapest Snowfall destinations places in india December के विषय में जानकारी साझा करेंगे।

Snowfall Destinations: बर्फबारी वँ स्नो फॉल एडवेंचर स्पोर्ट्स का आनंद लेने के लिए, भारत के इन बेस्ट स्थानों पर जाएं-

जहा बर्फबारी देखने औऱ उसका मजा लेने का स्नो फॉल एडवेंचर और स्पोर्ट्स का आनंद लेना का अपना अलग ही मजा होता है.यह वह स्थान है जहाँ आप एक बार जाने के बाद बार बार जाएंगे। तो चलिये जानते हैं भारत के उन फेमस snowfall honeymoon destinations हिल स्टेशनों को जहा स्नो फॉल काफी होती है-

1. गुलमर्ग, जम्मू-कश्मीर- Gulmarg ,kashmir snowfall Destinations places 2024

गुलमर्ग, जम्मू-कश्मीर- Gulmarg ,kashmir snowfall Destinations places

गुलमर्ग भारत के राज्य जम्मू कश्मीर राज्य का सबसे ख़ूबसुन्दर वँ प्रसिद्ध हिल स्टेशनों में से एक हैं. वैसे तो
गुलमर्ग पूरे साल सैलानियों का आना जाना लगा रहता है लेकिन सर्दियों के मौसम में यहाँ जाने का बर्फबारी मजा लेने का अलग ही आनंद मिलता है, जहा आप स्नो फॉल का अपने दोस्तो परिवार के साथ भरपूर आनंद ले सकते हैं.गुलमर्ग एक जमाने में हिंदी सिनेमा जगत के लिए एक बेस्ट स्थान हुआ करता था.

जहा कई सारी फिल्मों की शूटिंग भी हुई। यहां आपको कश्मीरी पहनवा,खाना पीना बोल चाल पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।तो आप अपने आने वाले टूरिस्ट स्पॉट टूर पैकेज में इस स्थान को शामिल करें।

2. धनौल्टी स्नो फॉल के लिए बेस्ट- Dhanaulti , Utrakhand

Snowfall destinations famous places 2024: धनौल्टी उत्तराखंड राज्य का एक छोटा सा हिल स्टेशन हैं. जो चंबा से मसूरी की ओर जाने वाले रास्ते में पड़ता हैं यहां जो भी सैलानी मसूरी या चंबा घाटी देखने जाता हैं. वह धनौल्टी अवश्य जाता है, क्योंकि यह एकशांत वातावरण वालाहिल स्टेशन हैं.

धनौल्टी पूरे देश मेंस्नो फॉल और बर्फबारी बर्फबारी के लिए जाना जाता है. जो समुंदर तल से 2,286 मीटर की ऊंचाई पर स्थित हैं.इस हिल स्टेशन के ऊंचे चोटियों से दून वैली के ख़ूबसुन्दर प्राकृतिक नजारे को भी देख सकते हैं।

3. मुनस्यारी-Munsyari snowfall destinations near delhi 2024

मुनस्यारी-Munsyari snowfall destinations near delhi

मुनस्यारी उत्तराखंड राज्य में स्थित एक बेहद ही छोटा सा गांव हैं, जहा पर एक छोटी आबादी रहती हैं.वैसे तो मुनस्यारी कहने को एक छोटा सा गांव हैं लेकिन यह यहां के साथ उत्तराखंड निवासियों के लिये धड़कन हैं, जिसे वहां के लोग मिनी कश्मीर कहते है और वहां जाने वाले पर्यटक भी।

हिमालय के तलहटी में बसा यह गांव ,जिसके चारों तरफ घना जंगल, औऱ ऊपर की ओर ऊंची ऊंची चोटियां का देखने का अद्भुत नजारा देखने को मिलता हैं. मुनस्यारी गांव बर्फबारी के लिए बहुत ही रोमांचक गांव हैं.

4. कुफरी, हिमाचल प्रदेश- Kuphri Hil station, Snowfall destinations 2024

snowfall places near kolkata: कुफरी भारत के पर्वतों के राज्य कहे जाने वाले हिमाचल प्रदेश में स्थित हैं .यह भी एक खूबसूरत पहाड़ पर्यटन स्थल है.जिसके आसपास में कई औऱ हिल स्टेशन मौजूद हैं. औऱ यहां जाने का मतलब, आप एक साथ में कई सा हिल स्टेशनों का भरपूर आनंद ले सकते हैं.

सर्दी के मौसम में यहां के उच्चे ऊंची पहाड़ियों के चोटियों को देखने से बड़े ही अच्छा तसवीर नजर आती हैं. खासकर जब यहां दोपहर के वक्त में सूरज की रोशनी निकलती हैं तब का अद्भुत दृश्य देखने को मिलता है जो अति सुंदर प्रतीत होता है।

5. कटाओ, सिक्किम- Katao , gangtok Snowfall destinations places Sikkim 2024

 कटाओ भारत के पूर्वी राज्य सिक्किम में भारत चीन के बॉर्डर से कुछ ही दूरी पर स्थित हैं.कटाओ प्राकृतिक रूप से परिपूर्ण हिल स्टेशन हैं, अगर आप दार्जलिंग यात्रा पर निकले हैं तो आप सिक्किम के इस स्थान पर अवश्य ही जाए। इसकी खूबसूरती के कारण मिनी स्विटरजरलैंड कहा जाता है.

जहा पर स्नो फॉल का भरपूर मजा ले सकते हैं और अपने पर्यटन यात्रा को और भी ज्यादा रोमांटिक बना सकते है, इसके अलावा पर्यटक यहां बहुत सारी स्नो एडवेंचर स्पोर्ट्स का मजा ले सकते हैं. जैसे में-स्नोबोर्डिंग, स्कीइंग, ट्यूबिंग आदि।

6. सोनमर्ग, जम्मू-कश्मीर- Sonmrg, jammu snowfall places

सोनमर्ग, जम्मू-कश्मीर- Sonmrg, jammu snowfall places

सोनमर्ग जम्मू कश्मीर राज्य का एक फेमस पर्यटन स्थल है, यहाँ भी गुलमर्ग की तरह 90 के दशक में हिंदी फिल्मों का अड्डा हुआ करता था. जहा कई सुपरहिट फिल्मों की शूटिंग हुआ. सोनमर्ग काफी कम ऊंचाई पर स्थित एक अति सुंदर पर्यटन स्थल है।जहाँ जाड़े के मौसम में सैलानी Snowfall destinations औऱ स्नो एंडवेंचर का भरपूर आनंद ले सकते हैं। तथा आपने पर्यटन यात्रा को रोमांचित कर सकते हैं।

7. पटनीटॉप, जम्मू-कश्मीर- Parnitop ,Jammu Kashmir 2024

पटनीटॉप 2,024 मीटर की ऊंचाई पर स्थित जम्मू कश्मीर राज्य का एक विहंगम ख़ूबसुन्दर स्थान है. पटनीटॉप भारत का सबसे कड़ाके की ठंड पड़ने वाले स्थान में से है.वैसे तो यहां सालों भर पर्यटक आते हैं और प्राकृतिक का आनंद लेते हैं।

लेकिन अगर आप बर्फबारी Snowfall destinations December मजा लेना चाहते हैं तो नवम्बर के दूसरे सप्ताह से लेकर फरवरी माह तक पटनीटॉप जरूर जाएं। जिसके आसपास कई सारे पर्यटन स्थल है, औऱ एक छोटा सा हिल स्टेशन,बटोटे भी है।

और पढ़ें:-

8. औली- Aauli , Snowfall destinations places near shimla December 

औली- Aauli , Snowfall destinations places near shimla

manali snowfall places January 2024:  अगर आप शिमला, मनाली कश्मीर जैसी फेमस जगहों पर स्नो फॉल का आनंद ले चुके हैं तो इस बार आप अपने ट्रेवल टूर यात्रा में औली को जरूर शामिल कर सकते हैं.

जहा आप स्नोफॉल,बर्फबारी जैसे कई औऱ अन्य पहाड़ एंडवेंचर का मजा ले सकते हैं.इसमें खास कर विंटर स्पोर्ट्स स्कीईंग का मजा लेना न भूलें, वैसे इसके लिए आपको वहा एक या दो दिन का ट्रेनिंग भी दिया जाता हैं. यहां से आप कैलाश पर्वत के मुख्य चोटी कामेट, माना और नंदा देवी पर्वतों के भव्य नजारे को देख सकते हैं.

9. तवांग, अरुणाचल प्रदेश- Tavang Valley , Arunachal Pradesh 

तवांग घाटी अपने प्राकृतिक सुंदरता,धार्मिक स्थल और
बुद्ध से जुड़े कई मठ मंदिर मौजूद हैं.जहा सैलानी अपने पर्यटन यात्रा के साथ साथ धार्मिक स्थलों का भरपूर आनंद ले सकते हैं.यहां के पहाड़ो पर पर्यटक बर्फबारी का मजा ले सकते हैं.इसके अलावा आप यहाँ मन के शांति के लिए बौद्ध का दर्शन कर ध्यान कर सकते हैं।

10. रूप कुंड- Roop Kund , Utrakhand

रूप कुंड- Roop Kund , Utrakhand

रूप कुंड उत्तराखंड राज्य में स्थित एक बर्फीली झील हैं जो सर्द मौसम में झरना के पानी कम हो जाता हैं. परन्तु यह एक Snowfall destinations 2024 वँ बर्फबारी के मजा लेने के शौकीन रखने वाले के ठंड के मौसम में बेहतरीन स्थान माना जाता हैं. वैसे तो यह स्थान औऱ यहां के झील तथा वातावरण रहस्य से भरा पड़ा है.

ऐसा कहा जाता है कि रूप कुंड इंसानों के कंकालों से घिरा हुआ हैं.जो 1990 के दशक में आयी भूस्खलन में अपनी जान गंवाने वाले अभियान दल का है.snowfall places near dehradun

ऊपर दिए गए भारत के top snowfall places in india 2024 10 बड़े और खुबसूरत ठंड के मौसम में Snowfall destinations , स्नोबोर्डिंग और स्कीइंग स्थानों के अलावा भी आप इन अन्य टॉप जगहों पर जाकर स्नोबोर्डिंग और स्कीइंग का आनंद ले सकते हैं जो निम्न हैं –

पहलगाम

लद्दाख

नैनीताल

रोहतांग दर्रा

Mundali

सोलांग घाटी

अल्मोडा

चोपटा

शिमला /मनाली

डलहौजी

नारकंडा

युमथांग घाटी

सेथन

फुनी घाटी

Khajjiar

दार्जिलिंg

उत्तरी सिक्किम

लावालम्बासिंगी

निष्कर्ष:-

आज की पोस्ट में हमने आपको देश की टॉप 10 best snowfall destinations in india 2024 बर्फबारी वँ स्नो फॉल एड के बारे में जानकारी दी है जहां आप अपने परिवार के साथ छुट्टिओं मे आप अपना सुहाना सफर तय कर सकते है। हमे यह उम्मीद है Snowfall Destinations filming locations December आपको आज की पोस्ट पसंद आई होगी।

अगर आपको हमारे द्वारा लिखी गई यह snowfall fairy locations December पोस्ट पसंद आए तो अपने दोस्तों तक भी जरूर शेयर करें और  देश के सुंदर-सुंदर snowfall expected cities January का परिचय कारण धन्यवाद!

और भी पढ़े:

Leave a Comment