Temple of Lord Shri Ram in India: भगवान श्रीराम से जुड़े देश के 5 बड़े मंदिरों के बारे में जानें..

Temple of lord shri ram in india: अयोध्या धाम में करीब 590 वर्षो के कठिन संघर्ष के बाद जाकर अब भगवान श्री राम का भव्य दिव्य और विशाल मंदिर का निमार्ण अब पुर्ण हो रहा है. जिसके लिए सारा देश बेसब्री से पलक लगाए हुए इंतजार कर रहे हैं, और वह इन्तजार आपकों इसी 22 जनवरी 2024 को पुर्ण होने जा रहा है क्यों कि उस दिन प्रभु श्री राम अपने बाल रूप में राम मंदिर में पधार रहे हैं, उस दिन श्री राम जी का प्राण प्रतिष्ठा और उद्घाटन समारोह होगा। जिसके बाद देश भर के सारे राम भक्त के लिए दर्शण शुरु हो जायेगा।

Temple of Lord Shri Ram in India: भगवान श्रीराम से जुड़े देश के 5 बड़े मंदिरों के बारे में जानें, जिसका है अनोखी कहानी
Image Credit By -Canva

हालाकी क्या आपको मालूम है कि देश में श्रीराम से जुड़े हुए कई प्राचीन और फेमस मंदिर हैं,जिसमें कि मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम जी की पूजा अर्चना होती है. उन सभी मंदिरों के जानें बगैर आप राम मंदिर का दर्शण अधूरा रह सकता है. उन सभी प्रभु श्री राम के मंदिर में Kodandarama Temple,Triprayar Sri Rama Temple, Eri-Katha SriRamar Temple, Ram Raja Temple और Ram Tirath Temple जैसे मंदिर शामिल है.

देश के 5 टॉप श्री राम मंदिर के बारे में: temple of lord shri ram in india

lord rama temples in india अयोध्या में प्रभु श्री राम मंदिर का निर्माण अब पुर्ण गया है. जिसमे 22 जनवरी 2024 को प्रधान मंत्री मोदी और मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी के द्वारा प्राण प्रतिष्ठा होगी. जिसके लिए जोरशोर से अंतिम तैयारी चल रही है. और आख़िरी रूप दिया जा रहा है. अयोध्या में बन रही मंदिर आपको कुल 70 एकड़ भूमि में हैं जो राम का बहुत बड़ा मंदिर में से एक है. लेकिन उसके अलावा देश में भगवान श्रीराम से जुड़े कई प्राचीन और सुंदर मंदिर हैं, जो बेहद ही लोकप्रिय हैं. तो आइए हम जानते हैं देश में स्थित उन सभी श्री राम से जुड़े 5 Temple of lord shri ram in india के बारे में-

तमिलनाडु का एरी-कथा रामर मंदिर- Eri-Katha Ramar Temple

तमिलनाडु का एरी-कथा रामर मंदिर- Eri-Katha Ramar Temple
Image Credit By -Canva

यह श्री राम के सबसे सुंदर मंदिर में से एक है तमिलनाडु के मदुरंथकम शहर में स्थित है. इस मंदिर और स्थान को लेकर यह कहा जाता है कि जब लंका विजय के बाद में प्रभु श्री राम, माता सीता तथा साथ में लक्ष्मण श्री लंका से पुष्पक विमान पर चढ़ अयोध्या नगरी लौट रहे थे तो इस स्थान पर रुके हुए थे. और उसी वजह से इस मंदिर को भगवान श्री राम, सीता और लक्ष्मण जी को समर्पित sri ram temple in india बनाया गया हैं.lord rama temple in tamilnadu

गर्भगृह के चारों तरफ कई और अलग-अलग मंदिर हैं. जिसमे एक सीता का मंदिर भी है, जिसे जनकवल्ली के तौर पर पूजा की जाती है. इस सुंदर मंदिर का निमार्ण कार्य पल्लव वंश के दौरान मे हुआ था। और जिसे 1600 साल पुराना राम मंदिर बताया जाता है. यह दक्षिण भारत में स्थित भगवान श्री राम ram temple in india के सबसे प्राचीन मंदिरों में से एक है.

आंध्र प्रदेश का कोडंडारामा मंदिर- Kodandarama Temple,Temple of lord shri ram in india

श्री राम से जुड़ा कोडंडारामा मंदिर आंद्र प्रदेश राज्य के कडप्पा जिले के वोंटीमिट्टा में स्थित एक खुबसुंदर मंदिर है. यह एक प्राचीन मंदिर हैं जिसका निर्माण विजयनगर स्थापत्य शैली से 16वीं शताब्दी के करीब मे बनाया गया था. कडप्पा जिले में स्थित कोडंडारामा मंदिर इस इलाके का सबसे बड़ा हिंदु Temple of lord shri ram in india है.जिसको लेकर ये कहा जाता हैं,

कि इस मंदिर का निर्माण ५०० वर्ष पूर्व में वोंतुडु और मित्तुडु ने ram temple in south india किया था. और ये दोनों निषाद वंश के वंशज माने जाते है, जो पहले डाकू लुटेरे थे. हालाकी बाद में ये भगवान श्री राम के भक्त बन गए थे.

केरल का त्रिप्रयार श्रीराम मंदिर-Triprayar Sri Rama Temple

केरल का त्रिप्रयार श्रीराम मंदिर-Triprayar Sri Rama Temple
Image Credit By -Canva

भगवान श्री राम को समर्पित त्रिप्रयार श्रीराम मंदिर केरल राज्य में त्रिशूर जिले में स्थित है. इस मंदिर को त्रिप्रयार श्री रामास्वामी मंदिर भी कहा जाता है. जिसमे राजा राम चंद्र जी का पूजा अर्चना होती है. इस मंदिर में श्रीराम की खुबसुंदर 6 फुट एक ऊंची प्रतिमा है. यहां के राजघराने के लोग भगवान श्री राम को राजघराने पीठासीन देवता भी मानते हैं, और जिन्हें ब्रह्मांड में सभी देवी देवताओं से ऊपर का स्थान दिया है.  new ram temple in ayodhya

यह एक प्राचीन मंदिर हैं जो कि करुवन्नूर नदी के तट पर स्थित है, और इस वजह से इस मंदिर को त्रिप्रयार में बहते हुए थेवरा नदी भी कहा जाता है. इस Temple of lord shri ram in india परिसर में आपको श्री राम के अलावा भगवान शिव, गणेश तथा कृष्ण भगवान के भी मंदिर मौजूद हैं.

पंजाब का राम तीरथ मंदिर-Ram Tirath Temple,Temple of lord shri ram in india

पंजाब का राम तीरथ मंदिर-Ram Tirath Temple
Image Credit By -Canva

भगवान lord ram temple से जुड़ा हुआ एक प्रसिद्ध और प्राचीन मंदिर पंजाब के अमृतसर में स्थित है जिसे भगवान राम तीरथ मंदिर के नाम से जानते है. इस मंदिर की इतिहास राम के दोनों पुत्र लव और कुश से जुड़ी हुई है. इस मंदिर में एक काफ़ी प्राचीन कुआं भी है, जिसके बारे में यह कहा जाता है कि इस कुएं में बीमार लोगों की इलाज करने की शक्ति विद्यमान है. यह वहीं पवित्र स्थान है,।

जहां पर पूज्यमहर्षि वाल्मीकि जी ने माता सीता जी को आश्रय दिया था. इस Temple of lord shri ram in india परिसर में साल 2016 में पूज्य महर्षि वाल्मीकि जी की 8 फुट ऊंची प्रतिमा को स्थापित किया गया जो कि 800 किलोग्राम की भव्य प्रतिमा है.famous ram temple in india

मध्य प्रदेश का राम राजा मंदिर-Ram Raja Temple

मध्य प्रदेश का राम राजा मंदिर-Ram Raja Temple
Image Credit By -Canva

मध्य प्रदेश के ओरछा में देश के सबसे प्रसिद्ध मंदिर राम मंदिर में से एक राजा राम चंद्र मंदिर है. यह देश का ऐसा श्री राम मंदिर है, जहां प्रभु श्री राम जो को एक महल में राजा के तौर पर पूजा अर्चना की जाती है. हर रोज राज्य पुलिस के द्वारा उन्हे प्रातः काल गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाता आ रहा है. और वह भी बैंड धुन के साथ मे। Temple of lord shri ram in india परिसर की सुरक्षा किसी राजा की तरह ही की जाती है.

इस famous lord rama temples in india मंदिर में आपको राजा राम चंद्र जी के साथ साथ में माता सीता, भाई लक्ष्मण, महाराज सुग्रीव तथा नरसिंह देव भगवान की प्रतिमा स्थापित हैं. इनके अलावा मंदिर में मां देवि दुर्गा, भगवन हनुमान जी तथा जामवंत जी की भी पूजा अर्चना होती है.

Temple of lord shri ram in india FAQ: –

राम मंदिर कब पूरा होगा

दिसम्बर 2025 तक।

राम मंदिर क्यों बनना चाहिए?

ताकी हम अपनी एतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत से जुड़ा रह सकें।Temple of lord shri ram in india

अयोध्या में राम मंदिर किसने तोड़ा?

बाबर ने।

अयोध्या में राम मंदिर किसने बनवाया?

अयोध्या में राम मंदिr का निर्माण उजैन के राजा महाराजा विक्रमादित्य ने बनवाया था।Temple of lord shri ram in india

अयोध्या में राम मंदिर कौन बनवा रहा है ।

वर्तमान में अयोध्या में राम मन्दिर का निमार्ण देश दुनिया के करोड़ों राम भक्त के दान किए पैसे धन से बन रहा है।

भारत में राम मंदिर कहाँ है?

अयोध्या के अलावा प्रभु श्री राम के मंदिर में Kodandarama Temple,Triprayar Sri Rama Temple, Eri-Katha SriRamar Temple, Ram Raja Temple और Ram Tirath Temple मंदिर है.

भारत में राम मंदिर कहाँ स्थित है?

अयोध्या के अलावा प्रभु श्री राम के मंदिर में Kodandarama Temple,Triprayar Sri Rama Temple, Eri-Katha SriRamar Temple, Ram Raja Temple और Ram Tirath Temple Temple of lord shri ram in india है.

निष्कर्ष: –

आज का यह लेख Temple of Lord Shri Ram in India आपको कैसा लगा. यदि आपको हमारी यह स्टोरी lord ram temple ayodhya पंसद आया हों और इस लेख से जुड़े हुआ आपके कोई भी सवाल हैं, तो आप हमें इस लेख में आर्टिकल के निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में डिटेल में बताएं। हम आप को उससे जुड़ी हुई सही जानकारी पहुंचाने का पूरी प्रयास करेगें.

साथ ही आप इस Temple of Lord Shri Ram in India को अपने रिश्तेदार दोस्त आदि को शेयर जरूर करें। और ऐसी ही अन्य टूरिज्म से जुडी हुई स्टोरी पढ़ने के लिए आप हमे लगातार जुड़े रहें।

ये भी पढ़ें:

Leave a Comment