Tiger Temple Thailand: टाइगर टेंपल, दुनियां का एक मात्र टाइगर मंदिर, जानिए इसके अजब गजब –

tiger temple bangkok : जैसा कि हम सब अच्छी तरह से जानते है कि टाइगर यानी बाघ एक जंगली जानवर है मांशाहरी जानवर हैं जिसे हम पाल नही सकते। परन्तु दुनिया में कई सारे ऐसे लोग हैं जिन्हें जंगली जानवर अति  सुंदर प्यारा लगता है और वे उससे दोस्ती कर लेते है।

Tiger Temple Thailand : टाइगर टेम्पल दुनिया का एक मात्र मन्दिर टाइगर मन्दिर ,जानिए इसके अजब गजब -

इसके अनेक उदाहरण हैं-ctr challenge tiger temple उन्ही उदाहरणों में से एक उदाहरण आज आपको बता रहा हूँ, जो काफी आश्चर्य भरी है तो आईए जानते हैं विस्तर से – tiger temple about

टाइगर टेम्पल  के विषय में- ctr tiger temple shortcut

Tiger Temple Thailand : टाइगर टेम्पल दुनिया का एक मात्र मन्दिर टाइगर मन्दिर ,जानिए इसके अजब गजब -
tiger cave temple in Thailand.

tiger temple australia zoo: हम सब लोगों को बाघों में अत्य्यं्यं रूचि रहता है है और हम सब यही चाहते हैं कि अपने नजर से, एक बार बाघ को अवश्य देेख,अगर आप सब बाघ प्रेमी हैं तो आप बाघ को छूना चाहते,सहलाना चाहते,यादों के लिए तस्वीरे लेना चाहते, selfi लेना चाहते, तो इसके लिए आपको

किसी जंगल या चिड़ियाघर न जाकर एक tiger temple animal jam मंदिर जाना होगा । वो जगह हैं विश्व का एक छोटा सा देश थाईलैंड के टाइगर टेंपल जाना पड़ेगा ।

famous tiger temple in india : यह मंदिर कंचनबुरी प्रान्त के थाइलैंड में स्तिथ है जो की थाईलैंड और म्यांमार बॉर्डर के पास है।  इसे “”वाट पा लूंगा टा बुआ ‘”‘ temple tiger apartment नाम से भी जाना जाता है। यह मंदिर दुनिया के पर्यटकों के बीच खासा आकर्षण का केंद्र बना रहता है। टाइगर टेंपल  में एक बौद्ध मंदिर है। जिसकी स्थापना  सन 1994-95 में हुई थी।tiger cave temple ao nang

टाइगर टेम्पल मंदिर tiger temple bali की स्थापना के साथ बौद्ध भिक्षुओं ने इसे वन्य जीव प्राणी संरक्षण प्रोग्राम से जोड़ दिया था। शुरूआत में यहाँ पर कुछ छोटे जंगली जानवर और पक्षी ही थे। वर्ष 1999 में यहाँ पर पहली बार एक टाइगर का बच्चा आया, जिसे एक ग्रामीण जंगल से लाया गया था।

उसकी माँ शिकारियों द्वारा मरी जा चुकी थी। आपको यह बता दे की थाईलैंड में तस्करी के लिए जानवरों का शिकार बहुतायत से होता है। हालांकि वो बच्चा ज्यादा दिन ज़िंदा नहीं रहा।  पर उसके बाद इस मंदिर में बाघों के अनाथ बच्चे, ग्रामीणो द्वारा लाए जाने लगे।

धीरे-धीरे इस मन्दिर में बाघों की संख्या अतःयत काफी बढ़ गई और इसका नाम टाइगर मन्दिर रख दिया गया था। वर्तमान समय में इस मंदिर में करीब 150 बाघ है।और शावक।tiger cave temple attire

इन सभी बाघों की सबसे बड़ी विशेषता यह है की इन्हें वहां मौजूद बौद्ध भिक्षुओं द्वारा इस तरह से परिशिक्षण दी जाती हैं कि वह इंसानों के साथ घुल मिल जाते है और उन्हें किसी तरह का नुक्सान नहीं पहुंचाते है।famous tiger temple

टाइगर टेम्पल tiger temple bangkok ticket price में आने वाले पर्यटक इन बाघों के साथ खेलते है और फोटो खिचवाते है।  यह टेम्पल थाईलैंड का प्रमुख ट्यूरिस्ट अट्रेक्शन बन चूका है। हर साल यहाँ पर लाखों की संख्या में ट्यूरिस्ट आते है। आज तक बाघों ने किसी को कोई भी नुक्सान नहीं पहुँचाया है।

थाइलैंड में लोकप्रिय पर्यटक स्थल

Tiger Temple Thailand : टाइगर टेम्पल दुनिया का एक मात्र मन्दिर टाइगर मन्दिर ,जानिए इसके अजब गजब -
Tiger Temple Thailand

bangkok tiger temple thailand : थाईलैंड दुनिया का एक ऐसा देश है जहां पर घूमने की बहुत ही सारी खुबसुंदर स्थान है. जहा पर आप अपनी बजट के अनुसार घूम फिर सकते हैं. वैसे तो ये थाईलैंड देश एक बौद्ध बहुल देश है, जहा पर बहुत सारे मंदिर भी  हैं। तो आइए थाईलैंड में टॉप स्थान घूमने के बारे में हम जानते हैं।

बैंकॉक : tiger temple brighton

बैंकॉक को थाईलैंड की कैपिटल हहै और यह एक मेट्रो सिटी के लिए जाना जाता है और यह शहर थाईलैंड का सबसे अधिक आबादी वाला भी शहर है। जहां आपको बड़ी बड़ी चमकती हुई मंदिर और धार्मिक तीर्थ स्थल भी देखने को मिलेंगे।

इन सभी के अलावा आपको गगन चुंबी इमारतें, नाइट क्लब, डांस बार,चहल पहल वाले मार्केट तथा स्वादिष्ट भोजन भी इस शहर को खूबसूरत और आकर्षक बनाते हैं। यहाँ पर आपको घूमने के लिए जिम थॉम्पसन हाउस संग्रहालय, ग्रैंड पैलेस,एमरॉल्ड बुद्ध का मंदिर, लुम्फिनी पार्क, चतुचक वीकेंड मार्केट और वाट अरुण रत्चा वाराराम स्थान हैं।

चियांग माई : bangkok tiger temple

यह खुबसुरत स्थान थाईलैंड के उत्तरी पहाड़ी में स्थित है जहा पर एक वाइट टेंपल है जो थाईलैंड देश का एकमात्र हस्तशिल्प मंदिर है, इस स्थान को थाईलैंड के सबसे प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता हैं. इस मंदिर के अलावा आप को यहां का मार्केट तथा संग्रहालय भी है।

फुकेत : tiger temple been ox crate

यह शानदार जगह पश्चिमी तट पर है यह स्थान भी आप को थाईलैंड में घूमे जाने वाले टूरिस्ट स्पॉट में से एक है। फुकेत को थाईलैंड के प्रमुख समुद्र बीच का एक घर है। इस स्थान पर दुनिया भर के पर्यटकों जाते हैं यह समुद्र तट काफ़ी खुबसुंदर है। इस स्थान पर भगवन बौद्ध का 45 मीटर लंबा एक प्रतिमा भी स्थित है।

अयुत्या

यह स्थान चाओ फ्राया नदी के घाटी में है। इस स्थान को थाईलैंड की प्राचीन राजधानी कहा जाता हैं और साथ में यह एक प्रमुख महानगर भी है।

अगर आप इतिहास और ऐतिहासिक स्थलों में घूमने के बारे में जानना चाहते हैं, तो यह स्थान वैसे लोगो के लिए उपयुक्त स्थान है।

प्रसाद हिन फिमाई

यह जगह थाईलैंड का खंडहरों का शहर कहा जाता हैं। क्यों कि यह स्थान खमेर खंडहरों में से कुछ को अपने में समेटे हुए हैं।आपको यहां पर खंडहर में तब्दील हुए कई  पुरानी मंदिर है जो 11वीं और 12वीं शताब्दी के है।

खाओ याई नेशनल पार्क

यह पार्क थाईलैंड का तीसरा सबसे बडा और खुबसुंदर  नेशनल पार्क है। जहा पर आपको एशियाई हाथी तथा  बड़े बड़े डरावने काले भालू जैसे कई और प्रकार के वन्य जीव देखने को मिलते हैं। एतिहासिक घटना के अनुसर यहां पर डायनासोर के पैरों के निशान भी है।

इरावन जलप्रपात

इरावन नेशनल पार्क भी घूमने लायक बेहतरीन जगहों में से एक हैं जहा पर आपको इरावन जलप्रपात कंचनबुरी दिखने को मिल जाएंगे. यह जलप्रपात थाईलैंड देश के और इरावन नेशनल पार्क के प्रमुख पर्यटन स्थल में से एक माना गया है। जिसे लेकर यह कहा जाता है कि यहां पर इरावन के 7 तीरों वाले स्तंभों से यह बना हुआ है।

फ्लोटिंग मार्केट

फ्लोटिंग मार्केट आपको एक प्रकार का जलीय मार्केट है, जहां पर लोग शौक से छोटी छोटी नाव में बैठकर मार्केट  से अपने लिए समान की खरीदी आसानी से कर सकते हैं। जो आपकों काफी अच्छा अनुभव प्रदान करेगा।

फ़ी फ़ी आइलैंड

यह खुबसुंदर और अदभुत स्थान आइलैंड माया खाड़ी में  है, जहा पर समुद्र का जल पूरी शीशे की तरह साफ साफ है यहां पर पर्यटक सफेद रेत वाली समंदर पानी में आप लाइफ जैकेट को पहनकर रंग बिरंगी मछलियों के साथ तैराकी तथा श्वास नली लगाकर समंदर के गहरे पानी में गोता लगाने का भी आनंद ले सकते हैं।

पट्टाया शहर

यह स्थान आपको एक सुंदर प्राकृतिक स्थान है, जहां पर आपको सीबीजे तथा नए नए युग के आधुनिकता दिखने को मिलेते है इस स्थान पर आप वॉटर स्पोर्ट्स, स्कूबा डाइविंग आदि जैसे एडवेंचर का आनंद ले सकते हैं।

थाईलैंड टाइगर टेंपल tiger temple bangkok location कब और कैसे जाएं।

थाईलैंड टाइगर टेंपल आप दो अलग अलग रास्तों से होकर जा सकते हैं पहला हैं जलमार्ग और दूसरा हैं  आप को हवाईमार्ग।

जल मार्ग

जलमार्ग से जाने के लिए आपको मुंबई या गुजरात के पोर्ट पर जान होगा और फिर वहा से आप जहाज से  थाईलैंड पहुंच सकते है। हालाकि यह सफर लंबी है।

हवाई मार्ग

थाईलैंड जाने के लिए भारत से सबसे आसन हवाई मार्ग ही बढ़िया है। इसके लिए आप दिल्ली, मुंबई,केरल आदि से हवाई जहाज से जा सकते हैं।

निष्कर्ष:-

थाईलैंड tiger temple cave,tiger temple closed,tiger temple den पूरी दुनिया में सबसे अधिक घूमे जाने वाले देशों में से एक है। जहा हर वर्ष लाखो की संख्या में पर्यटक और धार्मिक तीर्थयात्री आते रहते हैं। इन सभी अलावा यह स्थान समुद्र बीच, नाइटलाइफ और खुबसुंदर बौद्ध तथा हिन्दू मंदिर तथा वन्य जीवन अभयरण के लिए भी प्रसिद्ध है।

लेकीन आज हमने इस लेख में आपको टाइगर टेंपल के बारे में विस्तार से बताया हैं साथ ही अन्य टूरिस्ट स्पॉट स्थानों के बारे मे भी।airport to tiger temple

उम्मीद है कि आपको यह थाईलैंड यात्रा से संबंधित सारी जानकारी अच्छी लगी होगी। आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, आप हमे कमेंट करके अवश्य बताएं।

और भी पढे –

Leave a Comment