Top Waterfalls In India : भारत के टॉप-10 वॉटरफॉल, जिनकी खूबसूरती देखते ही बनती है

greatest waterfall in india: आमतौर पर प्राकृति प्रेमी सैलानियों को खूबसूरत पहाड़ पर्वत, झील झरने और नदियों जंगलों आदि को घूमना ही अच्छा लगता है। लेकिन आपको यह जानकर बहुत ही आश्चर्य होगा कि भारत में भी कई आकर्षक और सुन्दर खूबसूरत वॉटरफॉल मौजूद हैं। और ये list of highest waterfall in india देश के करीब हर हिस्से में हैं, यानी पूर्वी भारत से लेकर पश्चिमी तथा दक्षिण भारत से लेकर उतर भारत तक। प्रकृति के इस अद्भुत नज़ारों को देखने के लिए और उसका आनंद लेने के लिए आप उन Top Waterfalls के करीब जा सकते हैं।

Top Waterfalls In India : भारत के टॉप-10 वॉटरफॉल, जिनकी खूबसूरती देखते ही बनती है

तो आइए जानते हैं भारत के उन सभी top 10 best waterfalls in the world टॉप-10 वॉटरफॉल के बारे में विस्तार से –

Top 10 Most Famous Waterfalls

नोहकलिकाई फॉल्स, मेघालय : Nohkalikai Falls, Meghalaya

नोहकलिकाई फॉल्स, मेघालय : Nohkalikai Falls, Meghalaya
Nohkalikai Falls

top 10 famous waterfalls: नोहकलिकाई जलप्रपात मेघालय राज्य में स्थित है। यह जलप्रपात भारत में स्थित सबसे ऊंचा वॉटर फॉल में से एक है। जिसकी ऊंचाई तकरीबन 1110 फुटट है। इस वॉटरफॉल की सबसे बड़ी बात है कि इस में सालों भर में  एक सामान पानी गिरता ही रहता है। देश विदेश के सभी सैलानी इस वॉटरफॉल के पास ट्रैकिंग करने के लिए जाते हैं। जो कि घने जंगल के बीच में मौजूद है।

यह सालों के हर मौसम में खुला रहता है। हालांकि, वर्षा के महीने यहां मजा आता है।world largest falls waterfall नोहकलिकाई फॉल जाने के लिए आप मेघालय की शिलॉन्ग से बस या टैक्सी से जा सकते हैं। राजधानी शिलॉन्ग से चेरापूंजी की कुल दूरी 55 किमी है।

नोहशंगथियांग फॉल्स, मेघालय  : Nohsngithiang Top WaterFalls in Meghalaya

Nohsngithiang Top WaterFalls in Meghalaya

top 10 scottish waterfalls:  मेघालय में स्थित हैं यह झरना नोहशंगथियांग वॉटरफॉल जिसे मेघालय में लोग ‘सात बहनों का जलप्रपात’ कहते हैं यह एक खुबसुरत वॉटरफॉल है जिसकी ऊंचाई 1033  फुट है। नोहशंगथियांग वॉटरफॉल top 10 waterfalls in india भी आपको जंगल के बीच में ही स्थित है ।

जिसकी पानी की कुल 7 अलग धारा निकलती हैं और यहीं कारण हैं कि नोहशंगथियांग फॉल्स पर जाने का अनुभव अपने आप में ही अलग होता है इस स्थान पर मॉनसून के समय आना और उसका नजारा के आंनद लेना बहुत ही खूबसूरत होता है।

चित्रकूट वॉटरफॉल, छत्तीसगढ़ ; Chitrakote Top WaterFalls in, Chhattisgarh

Chitrakote Top WaterFalls in, Chhattisgarh

highest number of waterfalls in india: यह झरना छत्तीसगढ़ राज्य में स्थित हैं जो इंद्रावती नदी से ही जुड़ा हुआ वॉटरफॉल है। इस वॉटर फॉल्स के पास में मॉनसून के समय आना ही फायदे मंद होता है क्यों कि उस पानी अधिक रहता है। इस वाटर फॉल्स की उंचाई करीब 980 फीट है. चित्रकूटवॉटरफॉल को छोटा नियाग्रा फॉल भी कहते हैं। इस चित्रकूट वॉटरफॉल की वहा के हिन्दू निवासी के लोग पवित्र मानते हैं।Top Waterfalls

और कई धार्मिक उत्सव का भी चित्रकूट वॉटरफॉल के पास में ही आयोजित भी किया जाता है। वहां राम शिव की पूजा अर्चना की जाती है। छत्तीसगढ़ राज्य के जगदलपुर से चित्रकूट वॉटरफॉल की दूरी 38 किमी है।

जोग फॉल्स, कर्नाटक : jog Top WaterFalls in, Karnataka

जोग फॉल्स, कर्नाटक

world’s top waterfalls: जोग फॉल कर्नाटक राज्य में स्थित है और यह वाटरफॉल भारत का दूसरा सबसे ऊंचा झरना है।जिसकी उंचाई है करीब 830 फीट है। यह जोग फॉल जोग गांव में स्थित होने के कारण इसका नाम जोग है। इस जोग फॉल को हम गेरुसोप्पे फॉल, जोगाडा गुंडी, जोगा जलपथा के नाम से भी जानते हैं. ये झरना एक नहीं, बल्कि कुल 4 वॉटरफॉल का संगम जैसा है।जो हरे भरे जंगल के बीच में स्थित है और यही कारण है कि यह दुनियां के १३वे सबसे खूबसूरत झरने में से एक है।

दूधसागर वॉटर फॉल्स, गोवा : Dudhsagar Falls, Goa

top waterfalls near me: दूधसागर वाटरफॉल देश के लोकप्रिय टूरिस्ट स्पॉट गोवा में हैं. इसे इसकेपाणीके रंग के वजह से ‘दूध का समुद्र’ यानी दूध सागर वॉटरफॉल नाम से मशहूर है इस झरने की उंचाई 1017 फीट और चौड़ाई 100 फीट है ये फॉल गोवा के भगवान महावीर अभयारण्य तथा मॉलेम नेशनल पार्क के अंदर स्थित है।

इस वॉटरफॉल की खास बात यह है कि आपको यहां तक पहुंचने के लिए एक लंबी ट्रैकिंग करनी होती है। या फिर आप जीप से भी 45 मिनट में यहां आसनी से पहुंच सकते हैं। top waterfalls in goa

तलाकोना फॉल, आंध्र प्रदेश : Talakona Top WaterFalls in, Andhra Pradesh

तलाकोना फॉल, आंध्र प्रदेश : Talakona Top WaterFalls in, Andhra Pradesh

how to get to seven falls waterfall: तलाकोना फॉल आंध्र प्रदेश राज्य में स्थित है। यह झरने की कुल उंचाई मात्र 270 फीट है, हालाकि खूबसूरती के ममला में यह सबसे सुंदर झरना है। ये झरना आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले के श्री वेंकटेश्वर नेशनल पार्क में स्थित है। जो चारों ओर से हरे भरे लहलहाते जंगल और पहाड़ों से घिरा हुआ है ।

और यही चीज तलाकोना वॉटरफॉल को अपने आप खास बनाता है। सैलानियो को फॉल तक जाने के लिए 2 किमी लंबा रास्ता तय कर जाना होता है जहा चारो तरफ हरियाली भरा है।

होगेनक्कल वॉटर फॉल्स, तमिलनाडु : Hogenakkal Top WaterFalls in, Tamil Nadu

top 5 waterfalls in tamilnadu: होगेनक्कल फॉल तमिलनाडु राज्य में स्थित है। जिसका कन्नड़ भाषा में होगेनक्कल का सही अर्थ होता है – चट्टान तथा धुआं। यह झरना आपको कावेरी नदी से जुड़ा हुआ झरना है। आपकों बता दें कि इस वॉटरफॉल में कई तरह के क्लिफ मौजूद हैं जो करीब 15 से 55 फीट तक ऊंचे हैं। होगेनक्कल फॉल के पास जाने के लिए सैलानियो को पैदल नहीं बल्कि नाव से ही जाना पड़ता हैं।

अथिराप्पिल्ली वॉटर फॉल्स, केरल : Athirappilly Top WaterFalls in, Kerala

अथिराप्पिल्ली वॉटर फॉल्स, केरल : Athirappilly Top WaterFalls in, Kerala

top waterfalls in kerala: अथिराप्पिल्ली फॉल केरल में स्थित 80 फीट ऊंचा तथा करीब 330 फीट चौड़ा झरना है। इस झरने में चलाकुडी नदी से पानी गिरता है आपकों बता दूं कि अथिराप्पिल्ली फॉल देश विदेश के आने वाले टूरिस्ट के बीच ‘ बहुत ही लोकप्रिय है और इस वजह से भारत के नियाग्रा’ के तौर पर इस झरने को जाना जाता है। इस झरने को आप कई बॉलीवुड फिल्म में भी देखे होंगे।

जिसका मुख्य कारण है अथिराप्पिल्ली फॉल की खूबसूरती। अथिराप्पिल्ली फॉल भी जंगल के पास ही स्थित है।top waterfalls in munnar

कुंचिकल water फॉल, कर्नाटक : Kunchikal Top WaterFall, Karnataka

top 10 waterfalls in karnataka: कुंचीकल फॉल की भारत के सबसे ऊंचे वॉटरफॉल में गिनती होती है। यह फॉल्स कर्नाटक के शिमोगा में अगुंबे घाटी के पास में स्थित है. इस झरने की ऊंचाई 1493 फीट है.जो कि वरही नदी पर है। हालांकि, इस झरने और नदी पर मानी डैम बन जाने से कुंचीकल फॉल में पानी काफी हद तक घट चुका है। और यही कारण है कि अब यह फॉल बारिश के मौसम में ही अच्छा लगता है। यहां जाने के लिए अब लोगों को पास भी लेना अनिवार्य है।

भांबवली वजराई फॉल : Bhambavli Vajrai longest WaterFalls in, Maharashtra
Images created by -add text

top waterfalls in maharashtra: भांबवली वजराई वॉटरफॉल महाराष्ट्र के सतारा जिले में है। और इस झरने की ऊंचाई 1100 फीट है। हालाकि इस वॉटरफॉल के तीन अलग अलग लेयर को आपस में जोड़ दें तो इस झरने की कुल उंचाई 1840 फुट हो जाती है। और यहीं कारण है कि कुछ जगहों पर इसे भांबवली वजराई वॉटरफॉल को भारत का सबसे ऊंचा वॉटरफॉल भी कहते हैं।

यह वॉटरफॉल आपको top 7 biggest waterfalls  उरमोदी नदी से जुड़ा हुआ है। आपको बता दूं कि वजराई वॉटरफॉल के पास में कास फ्लावर वैली तथा भांबवली फ्लॉवर घाटी भी मौजुद है। यह झरना काफी घने जंगलों और पहाड़ों के बीच में स्थित है। यहां सैलानी सुबह 8 बजे से शाम के 5 बजे तक आ सकते हैं।

और पढ़ें:-

Leave a Comment