2024 में गोवा घूमने के लिए 10 प्रमुख दर्शनीय स्थल | Top 10 Tourist Places In Goa In Hindi 2024.

famous tourist places in goa 2024 गोवा देश की एक टूरिस्ट स्पॉट हैं जहा दुनियां के सबसे ज्यादा विदेशो सैलानी घूमने के लिए आते हैं। जहां की राजधानी पण्जी हैं गोवा राज्य अपने खूबसूरत समुद्री बीच की वजह से भारत समेत पूरी दुनिया में फेमस है। यहां के बिच पर विदेशों के जैसा आपको अनुभव करने का भारत में ही मौका मिलता है। इसके अलावा गोवा में आपको हिल स्टेशन, झील और झरने तथा कई येतिहासि मंदिर और चर्च भी है। जहा देश के के अलग-अलग कोने से सैलानी आते हैं, और  विश्व के अलग-अलग देशों से विदेशी सैलानी भी घूमने आते हैं।

गोवा के 10 प्रमुख दर्शनीय स्थल | Top 10 Tourist Places In Goa In Hindi.
tourist places in goa images

गोवा अपने पर्यटन क्षेत्र में फैमिली ट्रिप, वीकेंड,हनीमून ट्रिप आदि के लिए युवाओं में और खासकर कपल जोड़ी में फेमस है गोवा में tourist point in goa 2024 घूमते और देखने के लिए आपको खूबसूरत बीच, दुधवा राष्ट्रीय उद्यान,मस्ती भरा माहौल, राष्ट्रिय पार्क,एडवेंचर, क्लब, झील ,किला, नेचर सुंदरता, जैसी कई आदि देखने को मिल जाएगी।list of tourist places in goa

गोवा राज्य को विशेष कर युवाओं के द्वारा पसंद किया जाता है। यदि आप आने वाले समय में गोवा ट्रिप जाने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको आज का यह बेस्ट लेख जरूर पढ़ना चाहिए, इस लेख में हम आपको गोवा घूमने लायक 10 बेस्ट जगह के बारे में बताएं हैं। जिससे आप अच्छे से इन जगहों पर जाकर आनंद उठा सकें। तो हम आईए जानते हैं गोवा घूमने लायक बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन स्पॉट about tourist places in goa कौन-कौन सी हैं –

2024 में गोवा में घूमने लायक सबसे अच्छी जगहें – Top 10 Tourist Places in Goa

गोवा पर्यटन टूरिस्ट स्पॉट डेस्टिनेशन best tourist places in panjim goa दृष्टि से एक बेहद ही खूबसूरत राज्य हैं। गोवा समंदर के किनारे होने के वजह यहां आपको अधिकतर बीच ही दिखता है साथ ही गोवा में बहुत सारी पर्यटन टूरिस्ट स्पॉट डेस्टिनेशन देखने को मिलते हैं, परंतु आज के इस लेख में हम गोवा के सबसे बेस्ट टॉप पर्यटन स्थल अथवा घूमने की स्थान के बारे में जानेंगे जो tourist attractions in goa india दुनिया में लोकप्रिय है जिसे सैलानी द्वारा खूब ज्यादा संख्या में पसन्द किया जाता हो।

बागा बीच – tourist places in goa baga beach goa

बागा बीच

tourist places in goa for couples: बागा बीच एक एसी बीच है जो कि गोवा में घूमने के लिए एक बहुत ही लोकप्रिय और अच्छी बीच में से एक माना जाता हैं। ये बीच आपको पानी का खेल, समुद्री स्वादिष्ट खानों, नाइट पार्टी और रंगीन रातों के लिए विश्व में फेमस है। यदि आपको भी क्लब पसंद है, तो आप बेहिचक इस बागा बीच के पास घूमने जाएं, जहां पर बहुत सारे नाइट क्लब आपको मिल जाएंगे। बागा बीच के पास के स्थित  सारी नाइटक्लब में हमेशा भीड़ देखने को मिल जाती है।

दूधसागर वॉटरफॉल – Dudhsagar falls goa in Hindi

दूधसागर वॉटरफॉल – Dudhsagar falls goa in Hindi

दूधसागर वॉटरफॉल भारत में best tourist places in goa सबसे फेमस जलप्रपात में से एक है जो देश की सबसे ऊंचे वाटरफॉल की सूची में भी आता है। यह सुंदर वॉटरफॉल गोवा के मंडोवी नदी के किनारे और महाराष्ट्र बॉर्डर के समीप 320 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इस आकर्षक वाटरफॉल का नाम इसके पानी का रंग दूध के जैसा सफेद एवं साफ होने के वजह से रखा गया हैं।

यहां पर tourist places near goa border सैलानी तैराकी के साथ ट्रैकिंग एवं हाइकिंग का भी आनंद लें सकते हैं। जहा पर आपको तकरीबन 10 किमी. के आसपास लंबी ट्रैकिंग ट्रैक भी मौजूद हैं। साथ ही इस वाटरफॉल के ऊपर से गुजर रही ट्रेन का सफ़र का भी आनंद लें सकते है। यहां पर सैलानी भारत के अलावा  दुनियां के अलग-अलग कोनों के विदेशो पर्यटक आते हैं।

पालोलेम बीच – Palolem beach,Tourist Places in Goa Hindi

पालोलेम बीच – Palolem beach,Tourist Places in Goa Hindi
GOA – Palolem – India

अगर आप शांति प्रिय जगहों में से एक खुबसुरत बीच पर घूमना फिरना चाहते हैं तो उसके लिए पालोलम बीच गोवा बेस्ट tourist places in goa except beaches टूरिस्ट स्पॉट हैं। पालोलम बीच आपको दक्षिण गोवा के कनाकोना में स्थित हैं। यदि आप भी अपने बच्चे या महिला के साथ शोर-शराबे से दूर किसी बीच पर जान चाहते हैं तो उसके लिए आप गोवा के इस बीच घूमने का प्लान जरूर कर सकते हैं।

is goa worth visiting: तो आप अपने फेमिली के साथ पालोलम बीच पर जाकर खूब सारा एंजॉय कर सकते हैं। जहां पर खुबसुंदर तरीके से कतारों में लगे बहुत सारे ताड़ के बड़े बड़े पेड़ एवं समंदर के बीच के किनारे पर बनी हुई ढेर सारे झोपड़िया पालोलम बीच की खूबसूरती को और भी ज्यादा बढ़ाने का काम करती हैं। यदि आप गीत संगीत के दीवाने हैं,     तो tourist places in bicholim goa उसके लिए भी आपको यहां पर गीत संगीत सुनने के लिए एक हेडफोन की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है।

बोम जीसस बेसिलिका चर्च – Basilica of Bom Jesus Tourist Places in Goa

best tourist places in goa for family: बोम जीसस बेसिलिका चर्च गोवा राज्य की राजधानी पण्जी से करीब 9 किमी. की दूरी पर स्थित हैं यह गोवा का सबसे पुराने और मशहूर चर्च में से एक है। आपको बता दें कि यह वहीं स्थान है है, जहां पर ‘सैंट फ्रांसेस जेवियर’ के बॉडी के अवशेषों को संभाल कर सुरक्षित रखा गया है। एसा कहा जाता है कि इस चर्च बोम जीसस बेसिलिका चर्च को साल 1605 ई. में बनाया गया था। जाहां पर हर साल तकरीबन लाखो पर्यटकों की भीड़ देखी जाती हैं।

श्री मंगेशी मंदिर उतरी गोवा – Mangeshi temple Tourist Places in Goa

Mangeshi temple Tourist Places in Goa
Photo by: David Henley via Getty Images

श्री मंगेशी मंदिर गोवा राज्य का बहुत ही प्राचीन एवं खूबसूरत सा हिंदु मंदिर है जिसे भगवान शिव को अर्पित किया गया मंदिर है। इस प्राचीन शिव मंदिर में मंगेशी यानी भगवान शिव के ही एक रूप की पूजा की जाती हैं।श्री मंगेशी शिव मंदिर का सबसे ख़ास और सबसे सुंदर एवं आकर्षक बात यह है कि यह सात मंजिली दियों का एक टावर हैं, जो कि सच में दिखने में बहुत ही ज्यादा और खूबसूरत तथा आकर्षक लगता है।tourist places in candolim goa

कैलंगुट बीच 2024 – tourist places in calangute goa

कलंगुट बीच गोवा का सबसे खूबसूरत और लंबा बीच हैं जो कि करीब 4 मील लंबा बड़ा समुद्री तट है.इस ‘समुद्र बीच को “समंदर तट की रानी’ के नाम से भी जाना जाता है। यदि हम इस सुन्दर बिच पर सैलानियों द्वारा की जाने वाली अलग अलग एक्टिविटी की बात की जाए तो वहा पर पैरासेलिंग विंड-सर्फिंग,वॉटर-स्कीइंग और डॉल्फिन ट्रिप आदि एक्टिविटी को आप कर सकते हैं।best tourist places in goa for couples

आपको बता दें कि ये कलंगुट बीच गोवा में घूमने लायक सबसे सुन्दर और अच्छे स्थानों में से एक हैं।जहां पर सैलानियों  के आने जाने का भी काफी ज्यादा भीड़ देखने को मिल जाती है।famous places in goa to eat

अगौडा फोर्ट – Aguada Fort south goa in Hindi

Aguada Fort south goa in Hindi

गोवा राज्य का अगोड़ा फोर्ट पूरे देश के साथ पूरे विश्व में  एक बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय तथा ऐतिहासिक फोर्ट हैं। यह स्थान गोवा के उत्तरी tourist places in goa for family में स्थित हैं तथा इस किला का निर्माण करीब 17वीं शताब्दी में हुआ था। यदि आप भी कभी इस ऐतिहासिक चीज देखने जाएंगे तो आप उसे पसंद जरूर करेंगे। खास बात यह है कि इस अगोड़ा फोर्ट को देखने जाने के लिए, किसी भी व्यक्ती को कोई भी एंट्री फी देने की आवश्यता नही होती हैं।

अवर लेडी ऑफ़ दि इमैक्युलेट कंसेप्शन चर्च –

यह एक काफ़ी प्राचीन और खूबसूरत चर्च हैं जो गोवा की राजधानी पण्जी में स्थित है, इसका निर्माण पुर्तगालियों ने चैपल के रूप में करीब 1541 ईसवी में करवाया था। इस खुबसुरत चर्च को चारो तरफ से सफेद रंग से पेंट किया गया है, और इस वजह से यह दिखने में बहुत ही ज्यादा खूबसूरत दिखता है। tourist places near chandor goa

इस चर्च के छत पर बहुत ही  बड़ा एक घंटा भी लगा हुआ है। और यह घंटा इस चर्च को और भी ज्यादा आकर्षित तथा सुन्दर बनाता है। इस चर्च का नाम अवर लेडी ऑफ़ दि इमैक्युलेट कंसेप्शन है जिसको देखने के लिए किसी भी व्यक्ती को कोई भी एंट्री चार्ज के रूप में शुल्क नहीं देना होता है।tourist places in goa essay

सिंक्वेरियम बीच 2024 – Sinquerim Beach South Goa in Hindi

सिंक्वेरियम बीच – Sinquerim Beach South Goa in Hindi
Images created by -add text

सिंक्वेरियम बीच उत्तरी गोवा के बागा बीच के पास में ही स्थित है। अगर आप डांस संजीत आदि का प्रेमी हैं तो आपको सिंक्वेरियम बीच जरूर जाना चाहिए। वहा पर आपको के कई सारे visiting places in goa at night नाइट क्लब देखने को मिल जाएंगे। जहा पर आप अपने क्लब में मस्ती करने का सारे शौक को पुरा कर सकते हैं, यह एक ऐसा रोमांटिक बीच हैं जो कि हर एक सैलानी को पसंद आता है।

tourist spot in goa camarines sur नहीं तो आप अगर क्लब डांस आदि का प्रेमी नही है तो फिर भी कोई बात नहीं है क्यों कि यह बीच वाटर स्पोर्ट्स के अलग अलग goa special places to visit एक्टिविटी जैसे – स्कूबा डाइविंग,वाटर स्कीइंग, फिशिंग डॉल्फिन,विंडसर्फिंग और पैरा सेलिंग आदि का शौकीन लोग के लिए भी यह बीच काफ़ी मस्त है, और तभी आपको यह रोमांटिक बीच आपको पसंद आवश्य आएगा। जिसका मुख्य कारण है कि आप यहां एक साथ कई सारे एक्टिविटी आसनी से कर सकते हैं।

अंजुना बीच 2024 – Anjuna Beach famous places in goa Hindi

अंजुना बीच – Anjuna Beach famous places in goa Hindi
Images created by -add text

अंजुना बीच best tourist places in north goa राज्य के पणजी से तकरीबन 21 किमी की दूरी पर स्थित हैं एक बेहद ही आकर्षक और सुंदर तथा एक घूमने लायक जगह है। इस बीच का सबसे बड़ा खास बात यह है कि आप यहां पर आप अपने फैमिली के साथ जा सकते हैं। जाहां पर आपको हर एक चीज की सारी सुविधाएं बहुत ही आसनी से मिल जाएंगे।

famous places in goa for honeymoon 2024 यह बीच गोवा में बहुत ही लोकप्रिय है जहा पर हर साल हजारों की संखया में पर्यटकों घूमने के लिए जाते ही रहते हैं।इस बीच पर आप बिना किसी संकोच के  रात के समय भी आसनी से घूम फिर कर सकते है।tourist places in goa in summer

निष्कर्ष:-

गोवा जैसे रोमांटिक और खुबसुरत रमणीय पर्यटन स्थल पर top 10 tourist places in goa घूमने लायक हमने 10 सबसे सुन्दर जगहों के बारे में आपको इस लेख में जानकारी दिया है जहा पर आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ घूमने निकल सकते है। आपको यह लेख कैसा लगा आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं। हमने इस लेख में गोवा में tourist places in goa in hindi 2024 घूमने के सबसे लोकप्रिय और अच्छी स्थानों के बारे में विस्तार से बताया है, यदि आपको इससे जुड़ी हुई कोई राय या सुझाव देना  हैं तो आप हमे अपने विचार कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

धन्यवाद।।

और भी पढ़े: 

Leave a Comment