मेघालय के प्रमुख पर्यटन स्थल 2024 | Famous Tourist Places of Meghalaya

famous tourist places of meghalaya: मेघालय भारत के एक पहाड़ी राज्य के रूप में प्रसिद्ध है. यह एक प्राकृति रूप से खुब सुन्दर पर्यटन स्थल है. और इसकी राजधानी शिलांग हैं। मेघालय के आकर्षक टूरिस्ट स्पॉट घूमने के लिए देश विदेश के लोग दूर-दूर से घूमने के लिए आते हैं यहां पर घुमाने लायक खूबसूरत पर्यटन स्थल बहुत सारे हैं जैसे – यहां की पर्वत माला, पठार, खूबसूरत झरना, छोटी बड़ी पहाड़ी नदियां, हरी-भरी जंगल और घास के मैदान साथ ही यहां की भारी बारिश हैं।

मेघालय के प्रमुख पर्यटन स्थल 2024 | Famous Tourist Places of Meghalaya

मेघालय में सैलानियों के घूमने की जगह के बारे में अगर हम बात करें, तो यहां पर देखने और घूमने लायक बहुत सारी टूरिस्ट स्थल हैं जिस वजह से सैलानी यहां पर हर साल हजारों की संख्या में घूमने आया करते हैं.यदि आप भी मेघालय घूमने का प्लान बना रहे हैं या फिर जाने वाले है तो आप इस लेख को अंत तक पढ़िए। जिससे आपको मेघालय के बारे famous things in meghalaya में सब कुछ विस्तर से जानकारी प्राप्त हो सके –

मेघालय में घूमने की जगहें | why Tourist Places of Meghalaya is famous

tourist places of meghalaya in hindi: मेघालय भारत के एक पहाड़ी राज्य के रूप में लोकप्रिय है, जहां पर दुनियां में सबसे ज्यादा वर्षा होती है यहां पर घूमने के बहुत सारे जगह हैं जिसे देखने के लिए लोग भारत के अलावा विदेशों से भी आया करते हैं। मेघालय एक एसा सुन्दर स्थान है जो वर्षा ऋतु और प्राकृतिक प्रेमी के लिए एक खूबसूरत सा जगह है।

तो आइए जानते हैं इस पोस्ट में हम चलिए हम मेघालय के कुछ meghalaya famous city आकर्षण और खूबसूरत पर्यटन स्थल के बारे में –

10 places to visit in meghalaya

मौसिनराम – Tourist Places of Meghalaya,In Hindi.

मौसिनराम – Tourist Places of Meghalaya,In Hindi

is meghalaya worth visiting: मौसिनराम मेघालय का एक एसा पर्यटन स्थल है जो कि किसी भी प्रकृति प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग से कम नहीं है यदि आपको वर्षा अच्छा लगता है तो आप मेघालय जा कर बारिश का लुफ्त उठा सकते हैं क्यो कि मौसिनराम वह दर्शनीय स्थल है जो पूरे विश्व भर में सबसे अधिक बारिश होने वाले के रूप में जाना जाता है। और फैमस हैं

मौसिनराम प्राकृतिक सुंदरता से परिपूर्ण इतनी हरी-भरी और खूबसूरत स्थल है कि जो घूमने और देखने जाते हैं वो देखते ही रह जाते हैं। आपको बता दें कि मौसिनराम को प्राकृतिक प्रेमियों सबसे अधिक विजिट करते है।आप भी कभी अपने दोस्तों के साथ जाए अच्छा लगेगा।

शिलांग – Shillong, Tourist Places of Meghalaya In Hindi.

शिलांग – Shillong, Tourist Places of Meghalaya In Hindi.

famous tourist spots of meghalaya:शिलांग, मेघालय का सबसे बड़ा और फेमस शहर के रूप में प्रसिद्ध है और यह मेघालय की राजधानी भी है। पूरे दुनियां भर में शिलांग को एक आकर्षक हिल स्टेशन के रूप में जाना जाता है।

आपकों बता दें कि शिलांग को बादलों का निवास स्थान भी हम सब कहते है क्यों कि यहां की बादल पहाड़ियां को आपस मे छूती हुईं काफी खूबसूरत दिखती हैं और इस प्रकृतिक वातावरण के कारण इस शहर को पूर्व का स्कॉटलैंड भी कहते है।

शिलांग की इतनी ज्यादा खूबसूरत।Tourist Places of Meghalaya हैं कि एक बार जो व्यक्ती यहां कि हरी-भरी एवं आकर्षक स्थल में घुल मिल जाता है तो वह लोग यहां से वापस जाने का उनका मन बिलकुल ही नहीं करता हैं। और यही कारण है कि आप यदि मेघालय घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपको अपने लिस्ट में शिलांग का नाम जरूर शामिल करना चाहिए।

चेरापूंजी – Cherrapunji, famous places of meghalaya .

चेरापूंजी – Cherrapunji, famous places of meghalaya .

famous things to buy in meghalaya:चेरापूंजी मेघालय में घूमने लायक तीसरा सबस खूबसूरत एवं आकर्षक पर्यटन स्थल है। यह एक ऐसा स्थान है जहां पर देखने लायक कई ऐसे खूबसूरत एवं शानदार टूरिस्ट स्पॉट देखने को मिल जाते हैं, जिसको सैलानी लोग देखते ही मदमस्त हो जाते है।

चेरापूंजी की जलवायु वातावरण तथा इसकी सुंदरता हर एक प्रकृतिक प्रेमी को बेहद ज्यादा पसंद आती हैं। चेरापूंजी को विजिट करने के बाद में वापस जाने का दिल नहीं करता है, और इन्ही कारणों से चेरापूंजी पर्यटकों के बीच लोकप्रिय।Tourist Places of Meghalaya हैं।

स्टेट म्यूजियम – State Museum, meghalaya famous tourist spot

स्टेट म्यूजियम मेघालय का एक लोकल लोगो के अलावा बाहरी सैलानियों द्वारा विजिट किया जाने वाला प्रमुख आकर्षक पर्यटन Tourist Places of Meghalaya में से एक है।

यह एक संग्रहालय है जिसको प्राचीन आदिवासी काल समय की भिन्न भिन्न कलाकृति तथा उनके पौराणिक अस्त्र शास्त्रों के संग्रह को इस स्टेट म्यूजियम में संरक्षित करने के उद्देश्य से बनाया गया है। वर्तमान समय में इस स्टेट म्यूजियम की देख भाल मेघालय राज्य सरकार द्वारा ही किया जाता है।

तुरा शहर – Tura City, Meghalaya

five famous tourist spots of meghalaya: तुरा मेघालय में स्थित एक छोटा सा खूबसूरत पर्यटन में से एक हैं जो अब एक छोटा शहर भी बन गया है। यहां पर सैलानियो को देखने लायक कई खूबसूरत सारे टूरिस्ट स्पॉट हैं,

जिन्हें लोकल लोगो के अलावा बाहरी सैलानियों के द्वारा भी काफी पसंद किया जाता है जिनमें से सबसे आपको ख़ासकर यहां स्थित नोकेरेक नेशनल पार्क है। नोकेरेक नेशनल पार्क मेघालय के तुरा शहर से 10 किमी  दूर स्थित है। मेघालय ट्रिप के दौरान आप तुरा शहर भी विजिट जरूर करे।

हाथी झरना – Elephant Falls, famous of meghalaya

 

Elephant Falls in Shillong

हाथी झरना मेघालय का सबसे खूबसूरत झरना Tourist Places of Meghalaya है और साथ ही बहुत ही लोकप्रिय झरना भी है. इस झरना को इसकी हाथी जैसे विशालकाय आकार के कारण ही इसे हाथी झरना अथवा एलीफेंट फॉल्स के नाम से जानते हैं  हालांकि साल 1897 के दौरान आए विनाश कारी भूकंप में इसकी कुछ आकृति क्षतिग्रस्त हो गई थी उसके बावजूद भी वर्तमान समय में यह झरना पर्यटकों के बीच मे बेहद ज्यादा पसंद किया जाता है।

नोहकलिकाई जलप्रपात – Nohkalikai Waterfalls famous falls in meghalaya

Nohkalikai Waterfalls famous falls in meghalaya
Nohkalikai waterfall in Cherrapun

नोहकलिकाई जलप्रपात मेघालय की ही नहीं बल्कि पूरे भारत की ऊंची झरना है जिसकी ऊंचाई तकरीबन 335 मीटर है।मेघालय में स्थित नोहकलिकाई जलप्रपात को पूरे विश्व भर का चौथा सबसे ऊंचा झरना माना जाता है।

इस झरने की खुबसूरती इसके आसपास के खुबसुरत  वातावरण और पहाड़ो की खूबसूरत एवं आकर्षक होना। और इन्ही सब खूबसूरती को देखने के लिए पर्यटक दूर- दूर शहरो से इसके तरफ खीचे चले आते हैं। मेघालय यात्रा में आप नोहकलिकाई जलप्रपात को जरूर शामिल Tourist Places of Meghalaya सकते हैं।

दावकी झील – Dawki Lake meghalaya famous tourist places

दावकी झील मेघालय के दुसरी सबसे सुन्दर और प्रसिद्ध झील Tourist Places of Meghalaya हैं। यह झील अब बांग्लादेश तथा भारत सीमा के बीच व्यापार का एक प्रमुख केंद्र बन गया है इस झील में सैलानी नाव की सवारी करते हैं और यह झील इन सभी चीजों के लिए काफी प्रसिद्ध भी है।

इस झील के ठंडे ठंडे पानी के बीचो-बीच नाव पर बैठे घूमना एवं इस झील के आसपास खुबसूरत पहाड़ी क्षेत्रों और उसके हरे भरे नजारे को देखना काफ़ी अच्छा लगता है।पर्यटकों के द्वारा इसकी खूब लुफ्त उठाया जाता है।

लिविंग रूट ब्रिज मेघालय– Double Decker Living Root Bridge .

लिविंग रूट ब्रिज मेघालय– Double Decker Living Root Bridge
Double Decker Living Root Bridge

meghalaya famous places to visit: डबल डेकर लिविंग रूट ब्रिज एक ऐसा ब्रिज है जिसे किसी मानव द्वारा या ईंट पत्थर आदि से नही बनाया गया है बल्कि यह प्राकृतिक रूप से निर्मित एक ब्रिज है ।

जो कि तकरीबन 200 साल पुराना ब्रिज है पर्यटकों के बीच यह काफी लोकप्रिय ब्रिज हैं। इस ब्रिज को लिविंग रूट ब्रिज के नाम से भी पर्यटकों के बीच जाना जाता है और बहुत अधिक पसंद भी किया जाता है।इस ब्रिज हरे-भरे वातावरण और निचे बहती हुई जल धारा मेंदेखने में काफी ज्यादा भयावह और खूबसूरत भी दिखता है।

मावसई गुफा –Tourist Places of Meghalaya famous places

मावसई गुफा –Tourist Places of Meghalaya famous places

मावसई गुफा मेघालय Tourist Places of Meghalaya स्पॉट में पर्यटकों के लिए एक फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में बहुत ही ज्यादा अब लोकप्रिय हो गया है। यहां पर बहुत ही भारी संख्या में पर्यटक घूमने के लिए आया करते हैं। यह एक भूल भुलैया गुफा है जो कि खूबसूरत रोशनी से चमकती हुई अनेकों तरह के छोट बड़े पत्थरों और चट्टानों से निर्मित गुफा हैं।

इस भूलभुलैया मावसई गुफा की तकरीबन लंबाई आपको 150 किलोमीटर तक है। येदि आप भी कभी Tourist Places of Meghalaya घूमने जाएं तो इस मावसई की गुफा को जरूर विजिट करें।

निष्कर्ष:

मेघालय राज्य के प्रमुख टूरिस्ट स्पॉट, tourist attractions of meghalaya मेघालय में घूमने की बेहतरीन और लोकप्रिय जगह, मेघालय के आकर्षण, स्थल,famous tourist places in meghalaya मेघालय के Tourist Places of Meghalaya प्लेस के बारे में यह लेख कैसा लगा आपको। अगर आप को हमारे यह लेख अच्छा लगा हैं तो आप हमे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं या फिर आप हमे कोई सुझाव देना चाहती है तो दे सकते हैं।

और पढ़ें:-

Leave a Comment