Tourist Places of Rajasthan: 2024 में घूमने लायक राजस्थान के टॉप पर्यटन स्थल,प्रमुख टूरिस्ट स्पॉट के बारे में जानें!

Rajasthan india tourism 2024: राजस्थान के पर्यटन स्थल famous tourist places of rajasthan देश का एक ऐसा टूरिस्ट डेस्टिनेशन स्पॉट हैं जो भारत के अलावा पुरे विश्व भर में फेमस है. राजस्थान के पर्यटन स्थल खासकर अपने उन ऐतिहासिक किलों, महलों, रेगिस्थान, टाईगर रिजर्व, कला तथा राजस्थानी राजपूताना संस्कृति के लिए अपने नारे “पधारो म्हारे देश” के साथ विभिन्न सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करता है। पर्यटन विभाग के अनुसार — भारत आने वाला प्रत्येक तीन में से एक विदेशी पर्यटक राजस्थान की जरूर यात्रा करता है।

Tourist Places of Rajasthan: राजस्थान के टॉप पर्यटन स्थल,प्रमुख टूरिस्ट स्पॉट के बारे में जानें!
Tourist Places of Rajasthan images

इस लेख में आज हम Tourist Places of Rajasthan राजस्थान के उन टॉप पर्यटन स्थल के बारे में विस्तार से बताएंगे जहा हर साल लाखों विदेशो सैलानी घूमने आते हैं उनमें राजस्थान के किले, महलों, विभिन्न झीलों, सनातन धार्मिक स्थलों, राष्ट्रीय उद्यान, राष्ट्रीय अभ्यारण आदि शमिल है। राजस्थान के पर्यटन स्थल

राजस्थान के बेस्ट पर्यटन स्थल 2024 | Tourist Places of Rajasthan

tourist attractions of rajasthan: राजस्थान पर्यटन के क्षेत्र में आगे रहने का सबसे मुख्य  कारण हैं यहां पर स्थित अनेक बड़े-बड़े येतिहासिक प्राचीन किलों, राजाओं की हवेलियों, झीलों, झरनों और मरुस्थलों तथा कई राष्ट्रीय उद्यानों आदि की उपस्थिति भी है।

राजस्थान Tourist Places of Rajasthan एसा राज्य है जिसको देश का सबसे बड़ा पर्यटन राज्य कहा जाता है। जिसका दूसरा सबसे बड़ा कारण हैं यहां कि अलग अलग संस्कृति का आपस में जुड़ाव होना। और इस वजह से भारत के विभिन्न क्षेत्रों के अलावा अन्य देशों विदेशों से भी लाखों पर्यटक हर साल यहां आते हैं। तो आइए अब हम विस्तार से जानते हैं –

राजस्थान के प्रमुख ऐतिहासिक स्थल top 10 tourist places of rajasthan :

प्रमुख पर्यटन शहर | rajasthan special places

जैसलमेर | tourist places of rajasthan Jaisalmer

जैसलमेर | tourist places of rajasthan Jaisalmer
Jaisalmer Fort

जैसलमेर शहर को पूरे दुनियां में राजस्थान की “गोल्डन सिटी” के नाम से पुकारते है। और यह नाम थार रेगिस्तान  में उड़ते हुऐ सुनहरे पीले (सोने की रंग)बालू के टिब्बों के कारण दिया है।tourist places in alwar rajasthan

पड़ोसी देश पाकिस्तान सीमा के करीब में ही यह बसा हुआ शहर है जो राजस्थान का प्रमुख पर्यटक स्थल में से एक है।

यहाँ पर मौजूद ज्यादा ऐतिहासिक स्थल सुनहरे  पीले tourist places in rajasthan in summer (सोने की रंग)  के चूना-पत्थर से बने हुए हैं।

इस खुबसुरत स्थान पर आप ऊँट की सवारी कर थार मरूस्थल में कर सकते है जो काफ़ी tourist places at rajasthan रोमांचक होता है साथ ही आप यहां पर रात के वक्त खुले आसमान के नीचे कैंप में रात गुज़ार सकते है जो कि एक विस्मरणीय अनुभव प्रदान करता है।

जैसलमेर का फेमस किला राजस्थान का सबसे बडा महत्वपूर्ण attractive tourist places of rajasthan आकर्षण का केंद्र है। इसके अलावा आपको दिखने के लिए जैन मंदिर, राष्ट्रीय उद्यान, गदीसर झील और बड़ा बाग आदि अन्य स्थल जा सकते हैं।

जयपुर | Jaipur

यह शहर राजस्थान का प्राचीनता तथा आधुनिकता का अद्भुत मिश्रण वाला शहर है। जयपुर jaipur trip cost को पूरी दुनिया में पिंक सिटी के नाम से जाना जाता है।

जयपुर tourist places in rajasthan jaipur राजस्थान की वर्तमान में राजधानी ।है।

जयपुर सिटी को गुलाबी रंग से रंग दिया गया है तथा यही  इस शहर की सुंदरता तथा नाम का भी एक कारण है।

यहां पर पर्यटक को घूमने और देखने के लिए कई प्रमुख पर्यटन स्थल हैं जिसमें हवा महल,नाहरगढ़ किला, आमेर किला, चोखी ढाणी, जंतर मंतर, सिटी पैलेस, बिड़ला मंदिर, अल्बर्ट हॉल संग्रहालय आदि शामिल हैं।

येतिहासिक और सुंदर किले, प्राचीन मंदिर और बड़ी बड़ी संग्रहालय इसकी सुंदरता को बढाते हैं।

राजस्थान में खरीदारी करने के लिए आप यहां पारंपरिक वस्तुओं को, रंग-बिरंगे जयपुरी दुपट्टों को तथा राजस्थानी गहनों आदि ले सकते है।

उदयपुर | best places to visit in udaipur

उदयपुर | best places to visit in udaipur

उदयपुर important tourist places of rajasthan को देश का झीलों के शहर के नाम से हम सब जानते है।

यह खुबसुरत स्थान अरावली की पहाड़ियों से घिरा हुआ हैं और आप कह सकते है कि ये प्रकृति की गोद में बसा हुआ है उदयपुर अपनी खूबसूरती और सुंदरता और यहां पर स्थित अन्य सारे आकर्षक स्थल के कारण पूरे दुनियां में प्रसिद्ध है।

सैलानियों को देखने के लिए यहां पर सज्जनगढ़ किला, दूध तलाई म्यूज़िकल गार्डन, फतह सागर झील, इक लिंग्जी मंदिर, विंटेज कार म्यूज़ियम , जैसामंद झील आदि हैं।

जोधपुर |Tourist Places of Rajasthan Jodhpur

जोधपुर |Tourist Places of Rajasthan Jodhpur

जोधपुर शहर को tourist places in jodhpur rajasthan भारत में “गेटवे टू थार” के नाम से हम सब जानते है।

इस खुबसुरत शहर का सबसे मशहूर टूरिस्ट स्पॉट स्थल है  tourist places in rajgarh rajasthan मेहरनगढ़ का येतिहासिक किला जो कि इतिहास व राजपुत संस्कृति का अद्भुत नमूना है। इस खुबसुरत किले के अंदर में आपको दो हिन्दू मंदिर और एक संग्राहलय भी मौजूद है।

इस किले के प्रवेश द्वार पर ही आपको राजस्थानी संस्कृती के लोकगीत की झलक भी दिख जायेगा।

यह मेहरनगढ़ का येतिहासिक किला राजस्थान के सबसे बड़े किलों में से एक है।tourist places in ajmer rajasthan

नीले आसमान के नज़ारे में, यहां के नीली दीवारों और यहां के नीले घरों के कारण इस शहर को भारत में “ब्लू सिटी” कहा जाता है।

माउंट आबू |Tourist Places of Rajasthan Mount Abu

यह शहर राजस्थान का एकमात्र tourist places in rajasthan in winter हिल स्टेशन का इलाका है। जहा हनीमून डेस्टिनेशन स्पॉट के लिए और अधिक ठंड पड़ने के लिए जाना जाता है।

यहां पर आपको हरे-भरे पहाड़ी व ठंड़े वातावरन तथा धार्मिक स्थल पर्यटकों को अपनी तरफ़ आकर्षित करता है।

राजस्थान के टॉप धार्मिक पर्यटन स्थल में से एक मुख्य स्थल है जहां आपको दिलवाड़ा का जैन मंदिर यहीं स्थित है।

यह शहर और यहां का ऐतिहासिकता व अतुलनीय प्राचीन राजपुत वास्तुकला का प्रतीक है, और इस वजह से यह पूरे भारत में मशहूर है।

इस शहर का अन्य पर्यटन स्थल नक्की झील में बोटिंग व सनसैट पॉईंट से सूर्योदय तथा सूर्यास्त के नज़ारों के साथ सेल्फी का लुत्फ़ उठाने के लिए प्रसिद्ध है।

राजस्थान के प्रमुख महल | 10 places to visit in rajasthan

राजस्थान राज्य अपने ऐतिहासिक बड़ी बड़ी किलों तथा बड़े बड़े tourist season in rajasthan महलों के लिए फैमस है, और यहीं महल किला इस राज्य के पर्यटन के लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं। जो कि यहां के महत्वपूर्ण किले निचे निम्नलिखित हैं:

हवा महल, जयपुर | Hawa Mahal Tourist Places of Rajasthan

हवा महल, जयपुर | Hawa Mahal Tourist Places of Rajasthan

हवा महल का नाम इस भवन की हवादार संरचना के कारण पड़ा है आपको बता दें कि इस में 956 खिड़कियां है जिसे बहुत ही is rajasthan worth visiting जटिल और अद्भुत नकाशी के साथ निर्मित किया गया हैं।

इसका आकार कुछ कुछ भगवान श्री कृष्ण के मुकुट के जैसा आपदेख सकते है। इस महल का निर्माण 1799 में वहा के तत्कालीन राजा महाराजा सवाई प्रताप सिंह के शासन में शुरू हुआ था।

उन्होंने इस महल का निर्माण अपनी रानियों और उनकी राज परिवार के अन्य महिलाओं के लिए किया गया था

उम्मेद भवन पैलेस, जोधपुर  Umaid Bhawan Place, Jodhpur

जोधपुर में स्थिर उम्मेद भवन पुरी दुनिया के सबसे बड़े निजी रहने का घर में से एक माना जाता है।

इस भवन के निर्माण में करीब करीब 14 साल का समय लगा था। जो कि देश की आजादी से कुछ समय पहले साल 1943 में समाप्त हुआ था।Tourist Places of Rajasthan

इस महल का निर्माण केवल उन आम लोगों को रोजगार देने के एक ख़ास वजह से बनाया गया था जो उस समय देश में आए भारी अकाल से पीड़ित थे।

उम्मेद भवन के इस भव्य महल में पुराने शासकों के राज परिवार के सदस्य आज भी निवास करते हैं।

यह इतना बड़ा और विशाल भवन है कि इस महल का एक हिस्सा ताज ग्रुप को दे दिया गया है। जिसे अब एक टॉप लक्जरी होटल का रूप दे दिया गया है और इसका दूसरा हिस्सा को आज भी एक संग्रहालय के रूप Tourist Places of Rajasthan में बदल दिया गया है।

इस प्राचीन महल का निर्माण संगमरमर और बलुआ पत्थर से किया गया है।

आमेर किला, आमेर |  Amer Fort, Amer

आमेर किला, आमेर |  Amer Fort, Amer

आमेर शहर में स्थित, राजस्थान का यह आमेर का किला Tourist Places of Rajasthan तब के समय के स्थापत्य कला और उत्कृष्टता का एक शानदार उत्कृष्ट उदाहरण है। area of rajasthan covered by thar desert

यह किला अपने कई बड़े बड़े द्वारों और उसकी दीवारों पर की गई अन्य संरचनाओं तथा इस किले का डिज़ाइन के बैक ग्राउंड पर्यटकों में आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

आमेर का किला का निमार्ण बलुआ पत्थर तथा चूना पत्थर से किया गया है।

आमेर किले में Tourist Places of Rajasthan  देखने लायक कई महत्वपूर्ण महल है जैसे में – दीवान-ए-खास, जय मंदिर, दीवान-ए-आम, शीश महल और सुख निवास भी हैं। और इन प्रत्येक महल  था मंदिरों के संरचना के पीछे एक बेहतरीन नक्काशी है।

आमेर किले को इसकी भव्यता को देखते हुए यूनेस्को ने इसे वर्ल्ड हेरिटेज साइट घोषित किया गया है।

रामबाग पैलेस, जयपुर | Rambagh Palace, Jaipur

राजपूत वास्तुकला का सबसे खूबसूरत और एक उत्कृष्ट उदाहरण में से एक आपको रामबाग महल है।

रामबाग महल पूर्व में जयपुर के राजाओं का निवास स्थान हुआ करता था।Tourist Places of Rajasthan

इस महल का निमार्ण खासकर एक घने जंगल के बीच में किया गया है।

लेक पैलेस, उदयपुर | Lake Palace, Udaipur

लेक पैलेस, उदयपुर | Lake Palace, Udaipur
The Lake Palace

लेक पैलेस का प्राचीन नाम जग निवास हुआ करता था। और यह नाम उस द्वीप से आया है जिस द्वीप के उपर इस महल को बनाया गया है। tourist places of jaisalmer rajasthan

इस महल के चारों तरफ़ से आपको खुबसुंदर पिछोला झील स्थित है।यह झील अपने शांत स्वभाव के लिए जानी जाती है।इस महल का आकर्षण का मुख्य केन्द्र हैं यह पिछोला झील हैं।

इस पैलेस का निमार्ण महाराणा जगत सिंह जी ने अपने शासनकाल में करीब तीन साल में बनवाया था।

इस पैलेस का निर्माण सफेद संगमरमर से किया गया था।  Tourist Places of Rajasthan हालाकि अब इस पैलेश को भी राज परिवार के लोग एक पांच सितारा होटल में बदल दीया हैं।

मानसून पैलेस, उदयपुर | Monsoon Palace, Udaipur

मानसून महल को tourist places in rajasthan in monsoon बहुत लोग सज्जनगढ़ महल के नाम से भी जानते है।

सज्जनगढ़ महल का निर्माण साल 1884 में ही मेवाड़ राजवंश के राजा महाराणा सज्जन सिंह जी ने करवाया था।

आपको बता दें कि यह Tourist Places of Rajasthan सुंदर महल एक पहाड़ी की ऊंची सी चोटी पर स्थित है, जिसे की यह वहा के पूरे शहर के अद्भुत मनोरम दृश्य प्रदान करता है।

इसके आसपास में झीलें, राष्ट्रीय उद्यान तथा अन्य महल भी इसके साथ साथ में एक शानदार दृश्य को प्रस्तुत करते हैं जो देखने लायक बनता है।tourist places in chittorgarh rajasthan

इस महल का निमार्ण खासकर सफेद संगमरमर से बनाया गया है ताकी यह मानसून के समय में बादलों में देखने लायक बन सके।

लालगढ़ पैलेस, बीकानेर  Lalgarh Palace, Bikaner

लालगढ़ पैलेस, बीकानेर  Lalgarh Palace, Bikaner
Mehrangarh Fort

बीकनेर जिले में स्थित tourist attractions in rajasthan  लालगढ़ महल को तत्कालीन बीकानेर के महाराजा सर गंगा सिंह जी के लिए बनवाया गया था।

और इस महल का नाम उन्होंने अपने पिता महाराजा लाल सिंह जी के नाम पर रखा ।

इसका निर्माण आपको साल 1902 में शुरू हुआ तथा साल 1926 में बनकर तैयार हो गया था।

लालगढ़ पैलेस का निर्माण राजपुत वास्तुकला,यूरोपीय था मुगल शैली से किया गया था।Tourist Places of Rajasthan

इस प्राचीन महल के निर्माण में लाल बलुआ पत्थर का इस्तमाल किया गया था हालाकि अब इस महल के कुछ हिस्सा को राज परिवार द्वारा होटल बना दिया है।

राजस्थान के अन्य किले | tourist places of rajasthan with names

राजस्थान के map of tourist places in rajasthan अन्य प्रमुख किले में आपको कुछ निम्न किले इस प्रकार से हैं:

मेहरानगढ़ किला

अचलगढ़ किला

नागौर का किला

शेरगढ़ किला

नाहरगढ़ किला

भटनेर का किला

जूनागढ़ का किला

लोहागढ़ किला

जालौर का किला

अलवर का किला

गागरोन का किला

सिरोही किला

भैंसरोडगढ़ किला

तारागढ़ किला

भटनेर का किला

जूनागढ़ का किला

लोहागढ़ किला

राजस्थान के सबसे महत्वपूर्ण किले के नाम| Important Forts of Rajasthan

राजस्थान में महत्त्वपूर्ण किले में tourist places in jodhpur rajasthan मुख्य रूप से आपको अरावली रेंज में स्थित राजपूत राजाओं द्वारा बनाई 5वीं और 18वीं शताब्दी के किले हैं:

चित्तौड़गढ़ में चित्तौड़ का किला

जैसलमेर में जैसलमेर का किला

कुम्भलगढ़ में कुम्भलगढ़ का किला

झालावाड़ में गागरोन का किला

जयपुर में आमेर का किला

सवाई माधोपुर में रणथंभौर का किला

निष्कर्ष:-

हमें पूर्ण उम्मीद है कि आपको यह Tourist Places of Rajasthan  लेख को पूरा पढ़ने के बाद cities to visit in rajasthan राजस्थान के पर्यटन स्थल 2024 से जुड़ी हुई तमाम कई सारी जानकारी अच्छी लगी हो।आपको यह लेख कैसा लगा आप हमे अपना विचार जरूर बताएं।

और भी पढे;

Leave a Comment