2024 में इन 10 प्रमुख पर्यटन स्थल के टूर बिना गुजरात अधूरा – Tourist Places To Gujarat Visit

Tourist Places To Gujarat 2024: क्या आप आने वाले समय में गुजरात में घूमने के लिए एक बेस्ट प्लान के साथ दिलचस्प जगहों को ढूंढ रहे हैं। जिसमे आपको येतिहासिक मंदिरों से लेकर बड़े किला, महल और पार्क तक, आपको बता दें कि गुजरात राज्य में घूमने के लिए बेस्ट टूरिस्ट स्पॉट की कोई कमी नहीं है,

जहां पर आप अपनी कोई भी छुट्टी आसानी से बीता सके   गुजरात राज्य भारत के सबसे बड़े राज्यों में से एक है जो  दुनिया भर के सैलानियों के लिए एक gujarat tourism top 10 places बेस्ट लोकप्रिय पर्यटन स्थल है।

इन 10 प्रमुख पर्यटन स्थल के बिना गुजरात अधूरा – Tourist Places To Gujarat Visit
Tourist Places To Gujarat, images

यहां दिखने और घूमने के लिए आपको अति मनमोहक प्राकृतिक सुंदरता, बीच,ऐतिहासिक स्मारक, प्राचीन हिंदु मंदिर, पुरानी सभ्यताओं के अवशेष जैसे एक ऐसा सुंदर स्थल है जिसे मन मोड़ना मुश्किल है। इन सभी के साथ आपको गुजरात में प्रसिद्ध अनोखे लोक नृत्यों तथा यहां की पूरी तरह से स्वादिष्ट अलग अलग व्यंजनों का आनंद लेने का मौका मिल जाएंगे। तो आईए अब हम गुजरात में tourist places to visit in gujarat घूमने के लिए कई बेहतरीन जगहें के बारे में जानें –

Best Tourist Places To Gujarat In Visit 2024

1. सोमनाथ मंदिर –Tourist Places To Gujarat Somnath Temple

Tourist Places To Gujarat Somnath Temple
Tourist Places To Gujarat Somnath Temple

is gujarat worth visiting: सोमनाथ,का हिंदु धर्म में शाब्दिक अर्थ ‘चंद्रमा का स्वामी’ होता है यह एक हिंदुओं का धार्मिक स्थल है और बारह  प्रमुझ्य ज्योतिर्लिंगों में से एक सोमनाथ में है। यहां की उबड़-खाबड़ धरती और अरब सागर के तट पर स्थित है यह भव्य मंदिर जो कि बड़ी आश्चर्य की बात है। एसा कहा जाता है कि इस मंदिर को कई बार पुनर्निमित किया गया हैं जिसमे एक बार सोने से, एक बार चांदी से, एक बार लकड़ी से और एक बार पत्थर से पुनर्निर्मित किया गया है।

यह खुबसुंदर मंदिर भगवान शिव को समर्पित है जो कि पूरी पत्थर की बनी हुई है यहां पर लाखों भक्तों को आते हैं और भगवान शिव का आशीर्वाद लेते हैं इस खुबसुरत शहर में आपकों आध्यात्मिक क्षेत्र में बड़ी संख्या में हिंदू मंदिर दिख जायेंगे। हालांकि, 10 places to visit in gujarat सोमनाथ समुद्र तट, घूमने के लिए आपको सोमनाथ संग्रहालये,गीता मंदिर, बालूखा तीर्थ, कामनाथ महादेव मंदिर अन्य स्थान हैं।

2. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी – tourist places in gujarat near statue of unity

tourist places in gujarat near statue of unity

gujarat tourist places hindi: स्टैच्यू ऑफ यूनिटी भारत ही नही बल्कि पूरे दुनियां का सबसे ऊंचा मूर्ति है जो देश के पहले गृह मंत्री लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल का है। वर्तमान में स्टेट ऑफ यूनिटी को gujarat trip cost गुजरात में सबसे अधिक बार देखे जाने वाले पर्यटक स्थल में में से एक बन गया है। यहां दुनिया भर से हर साल लाखों पर्यटकों आ रहे है। इस भव्य प्रतिमा का उद्घाटन सरदार वल्लभभाई पटेल की 143 वीं जयंती पर की गई थी।

यह स्थान अब गुजरात के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक बन गया है। इस प्रतिमा का निर्माण देशभक्ति और स्वतंत्रता संग्राम के प्रति देश के आम नागरिकों को प्रेरित करने के लिए बनया गया हैं।Tourist Places To Gujarat

यह एक कांस्य का प्रतिमा gujarat tourism list है। जो करीब 182 मीटर ऊंची है, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी प्रतिमा को गुजरात के नर्मदा नदी के तट पर बनाया गया है, यह स्थान नर्मदा बांध से 3.2 किमी दूर है।

3. गांधीनगर – Tourist Places To Gujarat gandhidham

गांधीनगर शहर गुजरात tourist places to gujarat के साबरमती नदी के पश्चिमी तट पर स्थित है इस शहर नाम गांधी के नाम पर रखा गया हैं यह शहर अपने सुन्दर और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए फेमस है। गांधीनगर जलवायु और वातावरण आपको एक अच्छा सुकून प्रदान करता है जो कि देश के अन्य भीड़ भाड़ वाले शहर में नही मिलता है।

यह शहर आपको हल्ला गुल्ला वाले दुनिया से दूर रखता है तथा आपकी मन को शांति प्रदान करता है। कुछ लोग इस शहर को गुजरात के वाणिज्यिक सांस्कृतिक दिल के रूप में भी जानते है, गांधीनगर places to visit in gujarat india शहर आपको बेहद एक वास्तुशिल्प से एकीकृत और सुव्यवस्थित रूप प्रदान करता है। यहां पर पर्यटकों को देखने और जानने के लिए एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और सुंदर हिंदू जैनमंदिर  है।

इसके अतिरिक्त भी Tourist Places To Gujarat गांधीनगर में देखने घूमने और करने के कई चीजें हैं, जिसमे सबसे खूबसूरत हिंदु मंदिरों में से एक स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर हैं। शहर में छोटा सा खादी ग्राम यानी कि खादी गाँव है।

4. सापुतारा –Tourist Places To Gujarat Saputara

Tourist Places To Gujarat Saputara
Tourist Places To Gujarat Saputara

सह्याद्री की पहाड़ी जिसके पश्चिमी घाटों में बसा हुआ है सापुतारा गुजरात राज्य के tourist places near ankleshwar gujarat डांग जिले में एक मात्र हिल स्टेशन है जहा पर आप अपने दोस्तो के साथ समय बिता सकते है यहां पर आपको हरे भरे जंगलों, लहराते पहाड़ स्वप्निल घुमावदार सड़क, चकाचौंध भरे झरन, ज्वलंत परिदृश्य तथा अन्य कई सारे आकर्षक क्यूबहोल के लिए यह स्थान लोकप्रिय है। यह स्थान समुद्र तल से लगभग 875 मीटर की ऊंचाई पर है।

सापुतारा महाराष्ट्र की सीमा से सिर्फ़ चार किलोमीटर की दूरी पर है, और a tourist destination मुंबई बॉलीवुड सिटी के पास में हैं आपको ये बता दूं कि सापुतारा का अर्थ सांपों का निवास स्थान होता है जहा होली के अवसर पर यहां के आदिवासी लोग सांपों की पूजा करते हैं।tourist places near pavagadh gujarat

5. अहमदाबाद – Tourist Places To Gujarat Ahmedabad

tourist places in gujarat ahmedabad: अहमदाबाद गुजरात राज्य का एक औद्योगिक केंद्र का हब है जहा पर कई शैक्षिक केंद्र और शानदार अतीत का वाला शहर हैं और यहीं कारण हैं कि आज अहमदाबाद गुजरात के सबसे बड़े और महत्वपूर्ण शहरों में से एक है।

यह शहर साबरमती नदी के तट पर स्थित है अहमदाबाद शहर अपने स्वादिष्ट भोजन ओर रंगीन संस्कृति के लिए पर्यटन क्षेत्र में अग्रणी है। अहमदाबाद शहर ऐतिहासिक और काफी पुराना शहर है जिसे यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में शामिल किया गया है।

gujarat tourism places in hindi: यहां पर पर्यटकों को देखने के लिए स्वामीनारायण मंदिर,  संग्रहालयों, उत्तम दर्जे के बाजार, मंदिर, ढेरों का घर और  औपनिवेशिक इतिहास है, अहमदाबाद शहर अपने वस्त्रों  टाई-डाई बंधनी हथकरघा आदि के लिए भी प्रसिद्ध है।

इसके अतिरिक्त आपको बंधनी साड़ियों, साबरमती आश्रम, दुपट्टों से लेकर पारंपरिक रूप से कढ़ाई वाली पोशाक सामग्री और अन्य स्थानीय हस्तशिल्प भी मिल जायेंगे। tourist places in north gujarat

6. सूरत – Surat Tourist Places To Gujarat

Surat Tourist Places To Gujarat

places to visit in gujarat for 7 days  गुजरात का सूरत शहर लंबी छुट्टी मानने के लिए उन सब यात्रियों के लिए एक बेहतरीन स्थान है। जो इस शहर के जीवंत हीरा शहर को देख और सीख सकते है। नमक के विशाल विस्तार से लेकर गिर के जंगलों और सूरत शहर के प्राचीन सनातन मंदिरों और यहां के आधुनिक कला तक, आपको कुछ न कुछ प्रेरित करता है।गिर वन में शेर तथा समंदर किनारे कच्छ के भूमि और एशियाई जंगली गधे अपने आप में एक अद्भुत यात्रा बनाता है।

सूरत, को हम सब अक्सर डायमंड सिटी कहते है, क्यो कि ये शहर सदियों से हीरों व्यापार केंद्र रहा है। सूरत अपनी प्राकृतिक सुंदरता,खूबसूरत समुद्र तटों, गर्म झरनो मंदिरों से पर्यटकों को अपनी ओर लुभाता है। एसा कहा जाता है की सूरत शहर को 1516 में सूर्यपुर नाम के रूप में बसाया गया था। नवरात्रि महोत्सव tourist places near ambaji gujarat के दौरान यहां होने वाली गरबा नृत्य के उत्सव पूरे विश्व में फेमस है।

tourist places in porbandar gujarat  वही मकर संक्रांति के अवसर पर पतंगबाजी उत्सव होता है जिसे देखने के लिए दुनिया भर के सैलानी आते हैं और बारिश के मौसम में आपको संगीत समारोह होते हैं। और यही सब चीज सूरत को एक खुबसुंदर शहर बनाता है।

7. कच्छ – Kutch,Tourist Places To Gujarat

Kutch,Tourist Places To Gujarat
Images created by -add text

यह द्वीप एक कछुए के आकार का दिखने के कारण से इसे कच्छ क्षेत्र कहा जाता हैं। कच्छ को सफेद नमक के विशाल रेगिस्तान के नाम से भी हमलोग जानते हैं और गुजरात tourist places in gujarat map सबसे महत्वपूर्ण टूरिस्ट डेस्टिनेशन में कच्छ  उनसभी जगहों में से एक है। यहां Tourist Places To Gujarat में आंनद आपको सर्दियों के मौसम में ही आता है।

जब यहां पर रण महोत्सव का आयोजन किया जाता हैं और यह आयोजन दिसंबर-फरवरी माह में किया जाता है जिसमें भिन्न भिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों, साहसिक गतिविधियों जैसे कि – हॉट-एयर बैलूनिंग और शिविर बस्तियां आदि होती हैं।

कच्छ भारत-पाकिस्तान बॉर्डर tourist places near gujarat border स्थित एक गुजरात का सबसे बड़ा जिला में से एक हैं। कच्छ से पाकिस्तान के कुछ इलाकों को आप आसानी से देख सकते हैं।ये स्थान शिल्प तथा हाथ कढ़ाई कार्यों,ऊँट की सवारी, फ्लेमिंगो अभयारण्य के लिए प्रसिद्ध है।

8. गिर राष्ट्रीय उद्यान – Gir National Park,Tourist Places To Gujarat

Gir National Park,Tourist Places To Gujarat

famous places in gujarat with names: गुजरात का गिर राष्ट्रीय उद्यान एक वन्यजीव अभयारण्य है जो कि एशियाई शेरों का एकमात्र निवास है। गुजरात राज्य के तलाला गिर में स्थित ये वन्यजीव अभयारण्य काठियावाड़-गिर वन के सूखे पर्णपाती जंगलों का ही एक हिस्सा है। बारिश के मौसम में गिर राष्ट्रीय उद्यान हर साल जून महीने से अक्टूबर माह तक बंद रहता है परन्तु यह वन्यजीव अभयारण्य नवंबर माह से अप्रैल और मई तक खुला रहता है।

भारत सरकार के आधिकारिक गणना के अनुसर कहा गया है कि इस वन में साल 2010 में करीब 411 शेर थे और इसके अलावा, यहाँ अन्य जीव जंतु की संख्या बढ़ी है जो लगभग 2375 अलग अलग प्रजातियाँ हैं, जिनमें आपको स्तनधारियों की तकरीबन 38 प्रजातियाँ, और पक्षियों की तकरीबन 300 से अधिक प्रजातियाँ, साथ ही सरीसृपों की कुल 37 प्रजातियाँ तथा अन्य कीट पतंग की कुल 2000 से अधिक प्रजातियाँ पाई जाती हैं।Tourist Places To Gujarat

इस वन में मुख्य तौर पर पाए जाने वाले अन्य महत्वपूर्ण जीवों में आपको तेंदुआ, चित्तीदार हिरण,चौसिंघा,सांभर हिरण, लकड़बग्घा और चिंकारा शमिल है।

9. भुज – tourist places in bhuj gujarat 2024

Tourist Places To Gujarat में घूमने लायक भुज शहर सबसे अच्छे शानदार और सांस्कृतिक रूप से समृद्ध स्थानों में से एक है। भुज शहर भी आपको कच्छ जिला में ही स्थित है जो पूर्व में कच्छ की राजधानी हुआ करता था।आज का यह भुज शहर एक गुजरात का पर्यटन राजधानी होने के अलावा भी आपको एक महत्वपूर्ण व्यापार केन्द्र भी है। इस के पूर्व में एक पहाड़ी है, जो प्राकृतिक सुंदरता को दर्शाती है। वही यहां स्थित एक किला भुज के ऐतिहासिक महत्व को बताता है।tourist places near patan gujarat

हमीरसर तथा देशदसर नाम का दो झीलें भी हैं। भुज में देखने लायक आपको भुजिया किला,शरदबाग पैलेस, हमीरसर झील, प्राग महल और आइना महल जैसी स्थान है। आपको यहां घूमने के अलावा भारत के राजपूताना के इतिहास के बारे में भी जरूर जान लेने चाहिए हैं।Tourist Places To Gujarat

भुज में सालो भर चिलचिलाती हुई गर्म धूप रेगिस्तान पर पड़ती हैं इसलिए आप सर्दियां में यहां घूमने का प्लान बनाओ तो अच्छा है।tourist places near palanpur gujarat

10. राजकोट – Rajkot,Tourist Places To Gujarat

Rajkot,Tourist Places To Gujarat

राजकोट Tourist Places To Gujarat राज्य का एक विशाल महानगर शहर है ख़ासकर यहां आने वाले पर्यटक के दृष्टी से। साथ ही देश के आजादी में अहम भूमिका निभाने वाले कई स्वतंत्रता नेताओं के घर भी है। यहां की वास्तुकला निर्माण एंग्लो इंडियन शैलियों को बताती है। यहां के हरे-भरे पार्क,बाग बगीचे, विशाल इमारतें तथा कई बडी संग्रहालय राजकोट को सुशोभित करने का काम करती हैं।tourist places in gujarat in summer

आप जभी राजकोट घूमने आए तो उसकी शुरुआत आप जुबली पार्क से ही करें। जिसके अंदर प्रसिद्ध कनॉट हॉल सहित कई येतिहासिक इमारतें हैं। जुबली पार्क के अंदर में gujarat tourist destination मोहनदास गांधी हाई स्कूल, संग्रहालय, वाटसन संग्रहालय, गुड़िया संग्रहालय, काबा गांधी ना डेलो,रोटरी मिडटाउन लाइब्रेरी, राष्ट्रीय शाला, और लैंग लाइब्रेरी भी देख सकते हैं।

इस के अलावा आपको अन्य महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों में घूमने लायक दरबारगढ़ हवेली,मेसोनिक हॉल,अजी बांध स्वामीनारायण गुरुकुल और रेस कोर्स हैं। आप चाहे तो स्वामीनारायण मंदिर,विश्वकर्मा प्रभुजी, इस्कॉन मंदिर में भी घूम सकते हैं।gujarat tourism guidelines 

क्या tourist attractions in gujarat india गुजरात घूमने लायक है?

उत्तर: जी हा बिलकुल Tourist Places To Gujarat में वाकई में एक घूमने लायक बेहतरीन पर्यटन स्थल है जहां देखने लायक कई सारे चीजें खास हैं।आपको प्राचिन शहर, हिंदु मंदिर, बिच, स्वादिष्ट व्यंजनों, किला, लोक उत्सवों, सांस्कृतिक विरासत से लेकर पर्यटकों के अन्य हिस्सों में आकर्षण तक, गुजरात में देखने लायक बहुत कुछ है जिसमे खास कर सोमनाथ मंदिर, भुज,नल सरोवर, तथा कच्छ का रेगिस्तान जैसी आदि जगहों है।

और भी पढे;

Leave a Comment