Uttar Pradesh Tourist Places : ये हैं यूपी के टॉप 10 पर्यटन स्थल, 2024 में ट्रेवल एक्सपीरियंस के लिए जरूर जाएं-

uttar pradesh famous city 2024: उत्तर प्रदेश एक ऐसा राज्य है जहां भारत के उन सभी राज्यों का थोड़ा बहुत नजारा और संस्कृति देखने को मिल जाता है जिस वजह से उन सभी चीजों का शानदार तालमेल भी है. और यहीं कारण है कि उत्तर प्रदेश आज भारत का सबसे पसंदीदा टूरिस्ट डेस्टिनेशन Uttar Pradesh Tourist Places 2024 जा रहा है।

Uttar Pradesh Tourist Places : ये हैं यूपी के टॉप 10 पर्यटन स्थल, ट्रेवल एक्सपीरियंस के लिए जरूर जाएं-
Uttar Pradesh Tourist Places images

उत्तर प्रदेश में पर्यटको को देखने के लिए धार्मिक जगहों से लेकर कई सारे एतिहासिक स्थान भी मौजूद है जो कि यूपी के अलग अलग शहर हैं अगर uttar pradesh tourist places आप काशी, मथुरा, वृंदावन और अयोध्या की पवित्र स्थान के साथ ताजमहल, लालकिला जैसी ऐतिहासिक स्थान घूम लेना चाहिए।

इनमें बताई गई कुछ जगहें बेहद फेमस हैं जहा हर साल लाखों लोग घूमने जाते है और उस स्थान को पसंद भी करते हैं। आज हमने इस लेख में आपके लिए यूपी की  uttar pradesh tourist places name 10 ऐसी खुबसुरत रमणीय जगहों की सूची तैयार की है जो उतर प्रदेश पर्यटन के मामले में में टॉप पर स्थित हैं।

10 Uttar Pradesh Tourist Places 2024

1. uttar pradesh tourist places in hindi 2024 ताजमहल, आगरा

uttar pradesh tourist places in hindi ताजमहल, आगरा

uttar pradesh all tourist places आगरा यूपी की वह फेमस पर्यटन स्थल है जो दुनियां में अपने खुबसुरत ताजमहल और लालकिला के लिए जाने लगा चुकी है, दुनियां भर के कपल जोड़ी का यह ख्वाब रहता है कि वह आगरा जरूर जाएं। क्यों कि ताजमहल को पूरी दुनिया भर में प्रेम की सबसे खूबसूरत निशानी के लिए जाना जाता है।

इस खुबसुरत ताजमहल का निर्माण मुगल काल में शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज़ बेगम की प्रेम में करवाया था। एसा इतिहास में कहा जजाता आ रहा है इसे सफेद मार्बल से बनाया गया है जिसके अंदर एक एक मकबरा भी है।

आपको बता दें कि ताजमहल की एक झलक पाने के लिए दुनियाभर से सैलानी सालों भर आते रहते है. यहाँ तक कि इस name uttar pradesh tourist places ताजमहल के साथ तस्वीरे लेने के लिए भिन्न भिन्न देशों की बड़ी राजनेता , हस्तियों और अभिनेता ने भी अपनी हाज़िरी लगा चुके है। और यहीं कारण है कि  ताजमहल,आगरा यूपी की सबसे ज्यादा देखी जाने वाली टूरिस्ट डेस्टिनेशन जगहों में से है।

2.Uttar Pradesh Tourist Places फतेहपुर सीकरी, आगरा

मुगल शासक अकबर ने साल 1571 के आसपास इस फतेहपुर सीकरी को स्थापित किया था यह स्थान शहर  आगरा से करीब 40 किमी. की दूरी पर है। आपको बता दूं tourist places near aligarh uttar pradesh फतेहपुर सीकरी खास इस वजह से हैं कि मुगल काल में ये येतिहासिक शहर 15 सालों तक मुगल काल की राजधानी रह चुका है. फतेहपुर सीकरी की खुबसुरत भारतीए बनावट देखने लायक ही बनता है।

इसके बुलंद दरवाजे पर भारतीय संस्कृती तथा मुगल आर्किटेक्चर का बेहतरीन मिश्रण देखने को मिल जाता है। इस खुबसुरत स्थान को यूनेस्को द्वारा वर्ल्ड हेरिटेज साइट की लिस्ट में शामिल किया गया है।

फतेहपुर सीकरी के अंदर कुल तीन छोटी छोटी महल हैं. जिस में एक महल जोधा बाई के नाम है.फतेहपुर सीकरी  में एक मस्जिद भी है. लाल रंग के पत्थर से बनवाया गया हैं. आपकों यूपी की इस टॉप टूरिस्ट uttar pradesh cities famous for 2024 पर जाना चाहिए। तो फतेहपुर सीकरी को आप अपनी लिस्ट में शामिल करना चाहिए।

3. tourist places in varanasi uttar pradesh 2024 बनारस

tourist places in varanasi uttar pradesh बनारस

भारत में कहा जाता है कि जो व्यक्ती एक बार बनारस चला आता है वो व्यक्ती इसी शहर का ही होकर रह जाता है. काशी यानी बनारस को सनातन धर्म का मोक्षस्थाली भी कहा जाता है। जो भगवान शिव के त्रिशूल पर टिका है यह शहर दुनियां के सबसे प्राचीनतम शहरों में से एक है इस शहर में सैलानियों के देखने, घूमने तथा जीने के लिए इतना सब कुछ है कि

अगर इस धार्मिक शिव नगरी को उत्तर प्रदेश पर्यटन Uttar Pradesh Tourist Places टॉप 10 में शामिल नहीं करना एक महापाप सा होगी। काशी यानी बनारस में बाबा श्री काशी विश्वनाथ मंदिर तथा सारनाथ जैसी धार्मिक स्थल है।uttar pradesh tourism statistics 2024

घूमने के लिए तो वहीं बनारस के कुल अस्सी गंगा किनारे घाट भी है और उस घाट पर बैठ प्रातः काल का सूर्योदय और शाम का सूर्यास्त देखना दिल को सुकून देता है तथा इन घाटी पर गंगा आरती का मन मोहक दृश्य आपका हृदय को आनंदित कर देगा। और इस वजह से सुबह ए बनारस या शाम ए बनारस भी कहा जाता हैं बनारस या काशी में uttar pradesh tourism information है।

आपको कचौड़ी जलेबी से लेकर भांग धातुर का नशा, रहने के लिए पाँच सितारा होटल से लेकर सस्ते लॉज गेस्ट हाउस तथा बैगपैकर हॉस्टल तक और गुरुकुल आश्रम ये सभी चीजें इस शहर को सबसे खास बनाती हैं।Uttar Pradesh Tourist Places

4. uttar pradesh best tourist places मथुरा-वृंदावन

uttar pradesh best tourist places मथुरा-वृंदावन

मथुरा वृंदावन को भगवान श्री कृष्ण की नगरी कहा जाता है जो एक दूसरे से 10 किमी. की दूरी पर स्थित है  हिन्दू धर्म के अनुसार भगवान श्री कृष्ण का जन्म मथुरा में ही हुआ था जिसके कारण मथुरा को सनातन धर्म में पवित्र स्थान में से एक माना गया है। और इस कारण मथुरा में भगवान का दर्शन करने के लिए हर साल लाखों सनातन धर्म के लोग आते हैं। यहां की best Uttar Pradesh Tourist Places 2024 यमुना नदी काफ़ी फेमस हैं

जन्माष्टमी भादो मास में और होली मार्च माह के समय इन दोनों शहरों में लाखो सैलानी आते हैं और जबरदस्त धूम भी मची रहती है। यहां आपको विदेशो से भी लाखो लोग होली खेलने आते हैं list of tourist places in uttar pradesh 2024 वृंदावन का बांके बिहारी मंदिर  प्रेम मंदिर और इस्कॉन मंदिर देश विदेश के पर्यटकों की लिस्ट में महत्वूर्ण स्थान है। ये कृष्ण नगरी मथुरा-वृंदावन यूपी की टॉप 10 जगहों में शामिल हैं और अगर आप कभी भी यूपी भ्रमण करने का मन बना रहे हों तो आप एकबार इन दोनों धार्मिक स्थल को अपनी लिस्ट में जरूर रखें।

5. 25 uttar pradesh tourist places in india बड़ा इमामबाड़ा, लखनऊ

uttar pradesh famous places in hindi: लखनऊ यूपी का राजधानी शहर होने के अलावा  भी यह शहर राज्य का सभी बड़ा शहर है। और एसा कहा जाता है अक्सर कि मुस्कुराइए आप कि लखनऊ में हैं और यह बात सुनकर आपके चेहरे पर भी स्माइल आना तो बात है इस शहर को नवाबों के शहर के रुप में भी पर्यटकों का जानते हैं और अक्सर आते रहते भी है ।

लखनऊ आपको  इतिहास,हिंदी साहित्य  तथा बेजोड़ आर्किटेक्चर के लिए भी देश में मशहूर हैं यहां पर पर्यटक के देखने के लिए में  कई चीजें हैं जो देखने लायक हैं जिसमे बड़ा इमामबाड़ा  है।Uttar Pradesh Tourist Places

आपको बता दूं कि इमामबाड़ा तस्वीरों में जितना अच्छा  लगता है असल में कही उससे भी ज्यादा खुबसुरत है। इस भवन का आर्किटेक्चर देखकर हर कोई चकित हैरान रह जाता हैं। और भुलभुलैया famous tourist places in uttar pradesh इसी इमामबाड़ा का अभिन्न हिस्सा है, इन सभी के अलावा आप यूपी लखनऊ में रुमी दरवाजा, हजरतगंज तथा अमीनाबाद भी घूम सकते हैं।tourist places in lucknow uttar pradesh

6. tourist places in ayodhya uttar pradesh 2024 अयोध्या

tourist places in ayodhya uttar pradesh अयोध्या
Ram Temple in Ayodhya

उतर प्रदेश की सबसे न्यूज वाली और सनातन धर्म के मानने वाले लोगों के लिए तो Uttar Pradesh Tourist Places स्थान अयोध्या शुरू से ही लोकप्रिय रही है वहीं पिछले कुछ सालों में अयोध्या में बन रहे भव्य श्री राम मंदिर और अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा तथा तेजी से हो रही अयोध्या नगरी में विकास के कारण पर्यटन को काफ़ी बढ़ावा मिल रहा है।

अयोध्या सरयू नदी के किनारे बसा हुआ भगवान श्रीराम चारों भैया का जन्म स्थान है और इस कारण यह हिंदुओं के पवित्र स्थलों में से एक है. श्री राम के अलावा अयोध्या में आपकों चार जैन तीर्थंकरों का भी जन्म हुआ है जिस वजह से ये शहर और भी महत्वपूर्ण हो जाता है।Uttar Pradesh Tourist Places

अयोध्या में आपको हजारों के संख्या में ऐसे हिंदू मंदिर हैं जिन्हें हर सालानियो को देखना चाहिए। अगर आप कभी धार्मिक स्थलों की यात्रा करने का प्लान बना रहे हैं तो उसके लिए सबसे पहले आपको अयोध्या को चुन  सकते है. हालाकि आपको यहां tourist places in chitrakoot uttar pradesh धार्मिक स्थल के अलावा अन्य कोई चीज नहीं है लेकिन फीर भी इसे यूपी की Uttar Pradesh Tourist Places 10 पर्यटन स्थलों के बारे में शामिल कर सकते हैं क्यों कि अयोध्या उस स्थान के लायक बेहतरीन है।

7. आनंद भवन, प्रयागराज2024 Uttar Pradesh Tourist Places

prayagraj uttar pradesh tourist places: संगम नगरी के नाम से लोकप्रिय है यह युपी की धर्म क्षेत्र नगरी प्रयागराज। जिसका नाम उतर प्रदेश की Uttar Pradesh Tourist Places टॉप 10 टूरिस्ट डेस्टिनेशन में शामिल हुआ है। प्रयागराज एक प्राचीन शहर है जहा आपको कई एसी जगहें मिलेंगे जो इस खुबसुंदर शहर को खास बनाती हैं।

इनमें सबसे बेहतरीन है त्रिवेणी संगम हैं यह वह स्थान है जहां पर आपको तीन नदियों गंगा, यमुना और सरस्वती का आपस मे मिलन होता है। इस स्थान पर हर 12 साल पर दुनियां का सबसे बड़ा मेला महाकुंभ लगता है।

इसके अलावा देखने लायक आनंद भवन हैं। जो पहले  नेहरू परिवार का निवास स्थान था लेकीन अब इस एक संग्रहालय में बदल दिया गया है। इस भवन में स्वराज भवन तथा तारामंडल भी है। साथ ही प्रयागराज में आप को इलाहाबाद म्यूज़ियम, इलाहाबाद फोर्ट तथा पत्थर गिरजाघर भी देखने लायक जगहों हैं।

8. uttar pradesh tourism in hindi विंध्याचल

tourist places in mirzapur uttar pradesh:  मिर्जापुर जिला मुख्यालय से कुछ दूरी पर स्थित है ये उन सभी हिन्दुओं के लिए विंध्याचल धाम काफी महत्वपूर्ण है। विंध्याचल एक एसी तीर्थ स्थल है जहां पर कई हिंदु  मंदिर हैं जिनके दर्शन करने के लिए हर साल हजारों लोग आते रहते हैं। यहां के सारे मंदिर के पीछे एक महत्त्वपूर्ण सत्य कहानी भी है। विंध्याचल धाम गंगा नदी के किनारे स्थित एक छोटा सा शहर है।

विंध्याचल स्नातनियो के त्रिकोण परिक्रमा के नजरिए से भी महत्त्वपूर्ण हो जाता है। इस परिक्रमा के तहत हिंदुओं विंध्यवासिनी माता,अष्टभुज मां और काली खोह मंदिरों की चारो तरफ़ से परिक्रमा करनी होती है। नवरात्रि पर्व के समय विंध्याचल धाम में तो खूब भीड़ भाड़ और धूम मची रहती है। जिसका मुख्य कारण है विंध्याचल में देवी मां की मंदिर है ।

9. दुधवा नेशनल पार्क,2024 Uttar Pradesh Tourist Places

भारत नेपाल बॉर्डर पर स्थित है यह सुन्दर दुधवा नेशनल पार्क, जो कि प्रकृति, हिमालय और वाइल्डलाइफ आदि में रुचि रखने सैलानियों के लिए एक दम परफेक्ट जगह  है। इस पार्क में आपको कई ऐसे वाइल्डलाइफ की बेस्ट  और बड़ी वैरायटी देखने को मिल जाएंगे। जो कि किसी भी व्यक्ती को बहुत ही पसंद आएगी। साथ में आप यहां के पार्क में हाथी ,बाघ और हिरण से लेकर तेंदुआ आदि तक देख सकते है।Uttar Pradesh Tourist Places

दुधवा नेशनल पार्क देश के उन सभी चुनिंदा रिजर्व में से है जहाँ पर सैलानी बारासिंघा को भी नजदीक देख सकते हैं। इन सभी के अलावा यहां के पार्क में आपको जानवर के अलावा 400 से भी अधिक भिन भिन्न तरह के पक्षी को भी देख सकते हैं। इस पार्क में आने वाले पर्यटकों के लिए जीप सफारी का भी इंतजाम किया गया है।

10. tourist places in jhansi uttar pradesh झांसी

झांसी उतरप्रदेष राज्य का एक ऐसा स्थान है जो कि उन सभी लोगो अच्छा लगता है जो कि इतिहास प्रेमियों हहैं। झांसी का एक अपना uttar pradesh tour itinerary गौरवशाली इतिहास और इस जगह की प्राचीन किले इस सुंदर शहर को देखने लायक बनाते हैं। ये स्थान बुंदेलखंड जिले के खांसी बेतवा नदि के किनारे स्थित है। 1857 की करंती रानी लक्ष्मी बाई के नाम से इस पुराने शहर को जाना जाता है।Uttar Pradesh Tourist Places

अगर आप अपने फेमिली के साथ झांसी घूमने जा रहे हैं तो आपको बता दूं कि आप एज बार ओरछा भी जाना। जो कि झांसी से 13 किमी. दूर स्थित एक छोटा सा शहर है। ओरछा का अनोखा uttar pradesh famous tourist places आर्किटेक्चर तथा उस स्थान की शांत माहौल आपको जरूर पसंद आएगा।

और भी पढ़े:

Leave a Comment