uttarakhand tourist places:2024 में उत्तराखंड घूमने के लिए ये 10 जगहें, पर्यटकों के मन मोह लेती हैं

Bageshwar uttarakhand tourist places / chopta uttarakhand tourist places /chakrata uttarakhand tourist placesu/ ttarakhand trip cost/ cheap tourist places in uttarakhand/dhanaulti uttarakhand tourist places /hidden tourist places in uttarakhand/tourist places in pipalkoti

uttarakhand all tourist places in hindi 2024: उत्तराखंड भारत का एक छोटा सा पहाड़ी राज्य है जो कि अपने धार्मिक स्थल और पर्यटन स्थल के लिए पूरी विश्व भर में बहुत ही लोकप्रिय है यहां पर सैलानियों को घूमने और देखने के लिए कई हिल स्टेशन, कई हिन्दू के तीर्थ स्थल, छोटी बड़ी नदियों का उदगम स्थल, पहाड़, झील और झरने जैसे कई सारे टूरिस्ट स्पॉट uttarakhand famous things 2024 हैं।

और इसी उत्तराखंड से सनातन धर्म में सबसे पवित्र मानी जाने वाली नदियों में दो नदियां गंगा, यमुना का उद्गम स्थल भी है।

uttarakhand tourist places: उत्तराखंड की ये 10 जगहें, पर्यटकों के मन मोह लेती हैं

यहां हर साल देश विदेश से बहुत सारे सैलानी घूमने के लिए आते हैं। और इसलिए आज हम इस लेख में यह  बताएंगे कि उत्तराखंड की उन uttarakhand travel spots,uttarakhand tourism best places 2024 फेमस जगहों के बारे में जहां पर आप घूमने जा सकते हैं।

Top 10 Tourist Places I Uttarakhand 2024

ऋषिकेश : rishikesh uttarakhand tourist places

ऋषिकेश : rishikesh uttarakhand tourist places

about uttarakhand tourist places in Hindi 2024: ऋषिकेश पर्यटन उत्तराखंड राज्य का बहुत ही खूबसूरत पर्यटन स्थल में से एक हैं, आपको यहां पर गंगा नदी के अलावा खुबसुरत हिमालय की तलहटी में कई ऐसे सुंदर प्राचीन और भव्य सनातन मंदिरों के लिए पुरी दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं, जहां बहुत सारे आश्रम भी है इसके अलावा आपको यहां पर लोकप्रिय कई सारे कैफे और हिंदू योग आश्रम भी मौजूद है। family tourist places in uttarakhand 2024

आपको हम यह बता दें कि पिछले कुछ वर्षों में पहाड़ी राज्य उत्तराखंड के लोकप्रिय पर्यटक स्थल के रूप में विकसित हुआ है तो वहीं ऋषिकेश को भी भारत के एडवेंचर स्पोर्ट्स के केंद्र के रूप में विकसित किया है, क्योंकि यहां पर पर्यटक व्हाइट वाटर राफ्टिंग, फ्लाइंग फॉक्स, माउंटेन बाइकिंग, बंजी जंपिंग आदि की शानदार एक्टिविटीज देखने को मिलती हैं।uttarakhand tourist places hill station 2024

nainital uttarakhand tourist places: नैनीताल 

nainital uttarakhand tourist places: नैनीताल 

नैनीताल एक हिल स्टेशन हैं और यह उत्तराखंड राज्य के सबसे खूबसूरत टॉप uttarakhand tourist places for couples पर्यटन स्थलों में से एक हैं, ये  स्थान हिमालय पर्वत के पहाड़ियों के बीच में स्थित है जो एक खूबसूरत और आकर्षक पर्वतीय स्थल है। जहा काफ़ी शांत वातावरण भी है इस स्थान को नैनी झील’ के नाम से भी हम सब जानते है।

और आप को यहां पर प्रसिद्ध नैना देवी मंदिर भी हैं यह प्राकृतिक सुंदरता तथा सुन्दर झीलों की नगरी के रूप में प्रसिद्ध है उत्तराखंड का यह नैनीताल शहर बर्फ से ढकी हुई पहाड़ियों तथा शांत और स्थिर झीलों कि वजह से पर्यटकों को बेहद खूबसूरत आकर्षित करता हैं।dehradun uttarakhand tourist places

mussoorie uttarakhand tourist places 2024: मसूरी

best tourist places in uttarakhand in winter: मसूरी उतरखंड का एक ऐसा खुबसुरत पर्यटन स्थल है जो भरत के अलावा पूरी दुनिया भर के सैलानियों के बीच में अपनी ढेर सारा खूबियों तथा रंग बिरंगी बहुत सारे विशेषताओं के लिए अपनी तरफ आकर्षित करता हैं मसूरी एक हिल स्टेशन हैं।

और इस को मसूरी “क्वीन ऑफ द हिल्स” के नाम से भी सैलानी जानते हैं।uttarakhand kumaon tourist places मसूरी की कुल ऊंचाई समुद्र तल से करीब 7000 फीट तक का है। मसूरी टूरीस्ट स्पॉट पर्यटकों को एक शांत तथा सुखद जलवायु का अनुभव प्रदान कराता है।

बद्रीनाथ: pithoragarh uttarakhand tourist places

बद्रीनाथ: pithoragarh uttarakhand tourist places

उत्तराखंड का बद्रीनाथ पर्यटन स्थल एक धार्मिक स्थल है जो सनातन संस्कृति को मानने वाले लोगो के लिए फेमस है बद्रीनाथ स्थान नर और नारायण पर्वत श्रृंखलाओं के बीचो-बीच में नीलकंठ पर्वत के शिखर पर स्थित है जिसे हिंदु धर्म में चार धामों में से एक माना गया हैं।

बद्रीनाथ धाम को भगवान विष्णु को समर्पित एक सनातन धर्म का तीर्थस्थल है। आपको बता दूं कि बद्रीनाथ धाम का हिंदु धर्म के विभिन्न वेदों में उल्लेख किया गया है। uttarakhand famous tourist places

हरिद्वार ranikhet uttarakhand tourist places

हरिद्वार ranikhet uttarakhand tourist places

हरिद्वार उत्तराखंड का सबसे खूबसूरत प्राचीन शहर और धार्मिक तीर्थ स्थल में से एक हैं जो गढ़वाल क्षेत्र में गंगा नदी के तट पर स्थित है। जहा हर साल तकरीबन 1 से 2 करोड लोग घूमने और दर्शण करने तथा पवित्र गंगा नदी में आस्था की डुबकी लगाने आते हैं।koti uttarakhand tourist places हरिद्वार में आपको प्रत्येक बारह वर्षों में एक बार गंगा नदी के तट पर विश्व प्रसिद्ध महा कुंभ के मेले का आयोजन भी किया जाता हैं।

आपको बता दूं कि इस महा कुम्भ के मेले में शामिल होने के लिए भारत के अलावा पुरे विश्व भर के तीर्थ यात्रि  आते हैं।इस कुम्भ का मेला का आयोजन हरिद्वार शहर के अलावा आपको भारत के तीन अन्य शहर प्रयागराज, नासिक तथा उज्जैन नगरी में भी लगता हैं।

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

tourist places in ramnagar uttarakhand:2024 रॉयल टाईगर के लिए फेमस जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क उत्तराखंड राज्य में घूमने लायक बहुत ही शानदार जगह है यह हिमालय की तलहटी के बीच में स्थित एक सुन्दर और आकर्षक राष्ट्रिय पार्क है।

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क को भारत देश के आधिकारिक तौर पर सबसे पुराने राष्ट्रीय उद्यानो में से एक कहा जाता है, इसकी स्थापना साल 1936 में अंग्रेजी के द्वारा हैली नेशनल पार्क के रूप में किया गया था। जिसे बाद में जिम कार्बेट नेशनल पार्क में बदल दिया गया था। uttarakhand tourist spots list 2024

इस नेशनल पार्क को रॉयल बंगाल टाइगर की प्रजातियों के लिए खासकर निवास स्थान बनाया गया है। आप यह जान कर हैरान हो जाएंगे कि इस जिम कार्बेट नेशनल पार्क में तकरीबन 580 पक्षीओं की अलग अलग कई प्रजातियां और 50 भिन्न भिन्न प्रजातियों के पेड़ पौधे तथा भिन्न भिन्न जानवरों की तकरीबन 50 प्रजातियां पाई जाती हैं। यह नेशनल पार्क तकरीबन 500 से अधिक वर्ग मीटर के विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है।most popular tourist places in uttarakhand

यमुनोत्री : tourist places near kotdwar uttarakhand

shivpuri uttarakhand tourist places: उत्तराखंड के टॉप 10 पर्यटन स्थलों में से एक यमुनोत्री भी है जो कि यमुना नदी की उत्पत्ति के और सनातन धर्म के कई पौराणिक मंदिरों और श्रद्धालुओं के लिए खास कर एक विशेष पर्यटन स्थल अब बन चुका हैं और यह यमुनोत्री धाम हिंदु धर्म के छोटे चार धाम में से एक माना जाता हैं,

जो कि करीब समंदर टल से 3293 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। सनातन हिंदू पौराणिक सत्य और प्रमाणिक कथाओं के अनुसार यमुना नदी में स्नान करने मात्र से मानव जीवन के अंतिम क्षण में मृत्यु दर्द रहित हो सकती है।

rudrapur uttarakhand tourist places: केदारनाथ

rudrapur uttarakhand tourist places: केदारनाथ

best tourist places in uttarakhand in december: उत्तराखंड के टॉप 10 पर्यटन स्थलों में से एक केदारनाथ धाम भी है जो कि अपने ज्योतिलिंग केदारनाथ बाबा के शिव मंदिर, हिंदु धर्म तीर्थ स्थल, मन को मोह देने वाला हिमालय पर्वतमाला और ह्रदय को तृप्त कर कर देने वाले सुन्दर और आकर्षक दृश्यों के लिए भारत समेत दुनियां में लोकप्रिय है।

भगवान शिव को समर्पित श्री केदारनाथ मंदिर चारो ओर से चोराबाड़ी ग्लेशियर तथा केदारनाथ के ऊंची ऊंची चोटियों से घिरा हुआ है। आपको बता दें कि केदारनाथ धाम में बर्फ से ढकी हुई सारी चोटियों के साथ-साथ अनगिनत वहा पर पर्वतमालाएं भी हैं।

uttarakhand famous religious places: गंगोत्री

यमुनोत्री : tourist places near kotdwar uttarakhand
GANGOTRI, UTTARAKHAND, INDIA –

उत्तराखंड राज्य का टॉप दर्शनीय स्थल में से एक गंगोत्री उत्तरकाशी में स्थित एक हिंदु तीर्थस्थल हैं। जिसे हिंदुओ के अलग अलग पौराणिक सत्य कथाऔं के अनुसर यह पवित्र स्थान सदियों पहले राजा भागीरथ की कड़े तपस्या के बाद मां देवी गंगा ने उनके सारे पूर्वजों के पापों आदि को धोने के लिए खुद को एक नदी के स्वरूप धारण कर पृथ्वी पर प्रवाहित हुई थी।

जिसे kashipur uttarakhand tourist places गंगा नदी कहते हैं। एसा कहा जाता है कि तब इसके ऊंचाई से गिरते हुए जल के तीव्र वेग को कम करने के लिए देव आदि देव भगवान भोले शंकर ने अपने जटाओं में उस तीव्र जल को समा लिया था। और गंगा नदी के इस स्थान को हम सब भागीरथी नदी भी कहते है।

और भी पढ़े:

Leave a Comment