Weekend Trips In Odisha:वीकेंड में बना रहे है घूमने का प्लान तो उड़ीसा की इन बेहद ही खास जगहों पर जाना ना भूलें

Weekend Trips In Odisha: यदि आप वीकेंड में कहीं पर घूमने फिरने का प्लान बना रहे हैं. तो आपकों एक बार किसी ऐसी जगह पर जाना चाहिए. जहां आपको प्रकृति स्थल से लेकर सांस्कृतिक और धार्मिक जगहों का दीदार कर सकते हैं. तो आपको एक बार उड़ीसा की इन पर्यटन स्थल पर जा सकते है।

Weekend Trips In Odisha : वीकेंड में बना रहे है घूमने का प्लान तो उड़ीसा की इन बेहद ही खास जगहों पर जाना ना भूलें
Weekend Trips In Odisha

भारत में घूमने लायक जितने भी स्थान हैं. वह सारे स्थल अपनी संस्कृति , धार्मिक, ऐतिहासिक और खूबसूरती व सुंदरता के लिए फेमस स्थल हैं. देश के इन सभी राज्यों में कई बेस्ट टूरिस्ट स्पॉट ऐसे हैं. जहा पर देश है के साथ विदेशी टूरिस्ट पर घूमने के लिए आते हैं और खूब पसंद भी करते हैं और वहां पर सैलानियो का आना-जाना तो हमेशा लगा ही रहता है. वैसा ही एक टूरिस्ट स्पॉट उड़ीसा हैं जो भारत का एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है जो अपनी धार्मिक पौराणिक संस्कृति के लिऐ दुनिया भर में जाना जाता है।

समुद्र के तट पर स्थित यह राज्य खूबसूरती के मामले में कई सारे टॉप पर्यटन स्थल है. जो लोगों को अपने ओर मनमोहित करता है. जीवन में हर कोई का एक ख्वाइश होती है कि वह भाग दौड़ भरी जिंदगी से दूर सुकून और शांति का अहसास पाने के लिए किसी ख़ास स्थान घूमने के लिऐ जाते हैं. तो आपकों अपनें परिवार दोस्त के संग उड़ीसा के दौरे पर आसानी से जा सकते हैं.आज आपकों हम इस लेख में ऐसे खुबसूरत पर्यटक स्थल के बारे में बताएंगे कि जहां आप odisha trip itinerary घूमने के साथ उस जगह की यादों को समेट सकते है।

Weekend Trips In Odisha Top ५ Tourist place

जगन्नाथ मंदिर :Jagannath Temple

जगन्नाथ मंदिर :Jagannath Temple
Weekend Trips In Odisha Jagannath Mandir

weekend getaways in odisha जगन्नाथ मंदिर को भला कौन नही जानता है यह उड़ीसा के पुरी में स्थित भारत के सबसे पवित्र तथा प्राचीन और फेमस मंदिरों में से एक है. यह मंदिर भगवन श्री कृष्णा जी और उनकी बहन तथा बड़े भाई को समर्पित एक हिंदू मंदिर है. जहा हर साल एक बड़ी और प्रसिद्ध रथ यात्रा निकलती है जिसे देखने के लिए दुनियां के कई देशों से कृष्ण भक्त यहां आते हैं.

यहां का यह प्रसिद्ध रथ यात्रा एक उत्सव का भी स्थल है। जहा पर भक्त भगवान जगन्नाथ जी का आशीर्वाद लेने के लिए उड़ीसा के पुरी एक बार जरूर आना चाहते हैं। यह मंदिर आपकों चार धाम की यात्रा में भी शामिल है।

जयपोर स्थल: Jaipur Location,Weekend Trips In Odisha

अगर आप प्रकति प्रेमि हैं तो आपको एक बार उड़ीसा के जयपुर टूरिस्ट स्पॉट पर घूमने जाना चाहिए। यह स्थान उड़ीसा में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाला पर्यटन स्थल से एक है. इस शहर को लेकर कहा जाता हैं कि इस जयपोर शहर को सूर्यवंशी राजवंश ने बसाया था। जो कि पूर्वी घाट और पर्वत माला के बीच में स्थित जयपोर शहर  है. जो कि घने जंगलों तथा धुंध में छिपी घाटियों के बीच में बसा हुआ है. जो देखने में अत्यंत ही खूबसूरत दिखता है. और इसी खूबसूरती को देख कर देशभर के पर्यटकों आकर्षित होते है. यहां घूमने लायक स्थल में शामिल हैं गुप्तेश्वर गुफाएं ,जगन्नाथ सागर और दुधवा जलप्रपात है।

धौली हिल्स:Dhauli Hills,Weekend Trips In Odisha

धौली झील उड़ीसा का एक प्रकार्तिक झील है जो बहुत ही सुन्दर रोमांचक झील है यह जलदया नदी के तट पर स्थित है. जो कि भुवनेश्वर से 8 किलोमीटर दूरी पर स्थित है. धौली झील मुख्य तौर पर धौली शांति सपूत के रूप के नाम से लोकप्रिय है. यह झील पर्यटकों के बीच काफी पसन्द किया जाता है और साथ में आकर्षक का भी केंद्र है. यहां पर trip to odisha घूमने लायक अशोक स्तंभ, बुद्ध प्रतिमा पार्क जैसे कई और जगहों देख को सकते हैं।

लिंगराज मंदिर:Lingaraja Temple,Weekend Trips In Odisha

लिंगराज मंदिर:Lingaraja Temple,Weekend Trips In Odisha
Weekend Trips In Odisha,Lingaraja Mandir

यह मंदिर भगवन शिव शंकर जी को समर्पित हिंदु मंदिर है जिसे भुवनेश्वर के सबसे पुराने मंदिरों में से एक माना जाता है. यह एक एसी मंदिर है जहा पर भक्तों की साल भर भीड़ लगी रहती है और उनकी मनोकामना पूर्ण होती है इस मंदिर में आपकों भगवान शिव के साथ साथ विष्णु भगवान की भी पूजा अर्चना होती है।

कोणार्क सूर्य मंदिर:Konark Sun Temple,Weekend Trips In Odisha

कोणार्क सूर्य मंदिर:Konark Sun Temple,Weekend Trips In Odisha

उड़ीसा का प्राचीन सूर्य कोणार्क मंदिर एक बेहद ही सुंदर और आकर्षक तथा काफी अद्भुत स्थान है। इस प्राचीन मंदिर को देखने के लिए देश दुनिया से पूरे साल भक्ति की लाखों भीड़ लगी रहती है. इस ऐतिहासिक मंदिर यूनेस्को की धरोहर स्थल में भी शामिल किया गया है. इस प्राचीन मंदिर को सूर्य देवता को समर्पित मंदिर है. जहा पर आप प्राचीन सनातन संस्कृति तथा उनके कला से भी रूबरू भी हो सकते हैं।

उड़ीसा टूर से जुड़ी खास बातें:Weekend Trips In Odisha Important Tips

* यदि आप अपने परिवार दोस्त संग वीकेंड में छुट्टियां मनाने का बना रहे है कोइ प्लान तो घूमने के लिए उड़ीसा की इन बेहद ही सुंदर पांच जगहों पर जाना ना भूलें।

*यदी आप वीकेंड में कहीं घूमने फिरने का प्लान बना रहे है तो ऐसी जगह जाना चाहिए जो कि प्रकृति से रूप से पुर्ण हों साथ ही धार्मिक, सांस्कृतिक और एतिहासिक जगहों का दीदार भी कर सके तो उसके लिए आप राज्य उड़ीसा की इन 5 जगहों पर जा सकते है।

* भारत के करीब करीब सभी राज्य अपनी भिन्न भिन्न संस्कृति और टूरिस्ट स्पॉट के लिए जाना जाता हैं और  उन सभी स्थानों पर घूमने फिरने के लिए एक से बढ़कर एक ऐतिहासिक और खूबसूरत स्थान है. इन सभी राज्यों में कई सारे पर्यटन स्थल तो ऐसे हैं जहा विदेशी पर्यटक भी खूब पसंद आते और उस जगह को पसंद भी करते हैं

*  उड़ीसा भारत का समुंद्री खूबसूरत सा एक छोटा राज्य है. जो अपनी प्राचीन सभ्यता बेहतरीन संस्कृति के चलते पुरी दुनिया भर में Weekend Trips In Odisha फेमस है. समुद्र के किनारे पर बसे इस ऐतिहासिक और सांस्कृतिक खूबसूरत राज्य में कई सारे धार्मिक पर्यटन स्थल भी है. जो कि आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे।

* भाग दौड़ भरी जिंदगी से दुर यदि आप थोड़ा सा सुकून और शांति का पाना चाहते है तो एक बार उड़ीसा Weekend Trips In Odisha घूमिए।

* आप उड़ीसा घूमने फिरने के लिए जा रहे हैं तो कम से कम एक सप्ताह के लंबी छुट्टी में घूमने जाइए। ताकी आप आराम से फ्री होकर सब जगह घूम फिर सकते हैं।

*उड़ीसा टूर पर जाते वक्त एक चीज़ का ध्यान रखना चाहिए कि आप वहा पर समंदर की लहर का मजा जरूर लें।

* उड़ीसा Weekend Trips In Odisha धार्मिक स्थल के साथ साथ प्रकति प्रेमियों के लिए भी एक शानदार स्थल है जहा वे लंबी वीकेंड ट्रेवल पर मौज मस्ती कर सकते हैं.

* उड़ीसा देश का एक एसा राज्य हैं जहा पर सैलानी लोग घूमने के लिए सालों भर आते जाते रहते हैं क्यो कि वहा का मौसम शुष्क हैं।

*  यदि आप घने जंगलों और धुंध छिपी घाटियों के बीच घूमना फिरना चाहते है तो उसके लिए भी आपको Weekend Trips In Odisha उड़ीसा के जंगल एकदम परफेक्ट है जहा कई अलग अलग प्रकार के जीव जंतु जानवर देखने को मिल जाते है।

* अगर आप भाग दौड़ भरी जिंदगी से दूर थोडा शान्ति पाना चाहते हैं तो उसके आपकों उड़ीसा का धौली झील जाना चाहिए। जहा आपकों असीम शांति प्राप्त होगी। ये स्थान प्राक्रतिक रूप से एक बहुत ही सुन्दर और शान्त व आकर्षक स्थान है जो जलदया नदी के तट पर स्थित है।Weekend Trips In Odisha

यह स्थान भुवनेश्वर से तकरीबन 8 किलोमीटर दूरी पर है इस झील को उड़ीसा में लोग धौली शांति सपूत के रूप में जानते है. और यह देश विदेश के पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय केंद्र रहा है. यहां पर घूमने फिरने और देखने के लिए आपको भगवान बुद्ध से संबंधित कई चीज मिल जाएंगे।

*यह एक प्राचीन शिव मंदिर है जो उड़ीसा के भुवनेश्वर के सबसे प्राचीन हिन्दू मंदिरों में से एक है. इस मंदिर का इतिहास भी काफ़ी प्राचीन हैं इस मंदिर को लेकर कई सारे मन्यता भी है और यही कारण है कि यहां शिवभक्तों की साल भर दर्शण के लिए भीड़ लगी रहती है।

* अगर आप भगवान जगन्नाथ के रथ यात्रा में शामिल होना चाहती है या उसके बारे में सारी डिटेल को अनुभव करना चाहती है तो उड़ीसा के पुरी में स्थित भगवान श्री जगन्नाथ मंदिर Weekend Trips In Odisha जाना चाहिए, यह भारत के सबसे पवित्र तथा प्राचीन हिन्दू मंदिरों में से एक है. जहा की प्रसिद्ध रथ यात्रा को देखने के लिए करोड़ों की संख्या में लोग उड़ीसा की पूरी जाते हैं. और भगवान जगन्नाथ जी का आशीर्वाद प्राप्त कर आते हैं।

*उड़ीसा का प्राचीन सूर्य कोणार्क मंदिर एक बेहद ही सुंदर और आकर्षक तथा काफी अद्भुत स्थान है। इस प्राचीन मंदिर को देखने के लिए देश दुनिया से पूरे साल भक्ति की लाखों भीड़ लगी रहती है. इस ऐतिहासिक मंदिर यूनेस्को की धरोहर स्थल में भी शामिल किया गया है. इस प्राचीन मंदिर को सूर्य देवता को समर्पित मंदिर है. जहा पर आप प्राचीन सनातन संस्कृति तथा उनके कला से भी रूबरू भी हो सकते हैं।

निष्कर्ष: –

आज का यह लेख Weekend Trips In Odisha आपको कैसा लगा. यदि आपको हमारी यह स्टोरी weekend destinations in odisha पंसद आया हों और इस लेख से जुड़े हुआ आपके कोई भी सवाल हैं, तो आप हमें इस लेख में आर्टिकल के निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में डिटेल में बताएं। हम आप को उससे जुड़ी हुई सही जानकारी पहुंचाने का पूरी प्रयास करेगें.

साथ ही आप इस odisha trip package को अपने रिश्तेदार दोस्त आदि को शेयर जरूर करें। और ऐसी ही अन्य टूरिज्म से जुडी हुई स्टोरी पढ़ने के लिए आप हमे लगातार जुड़े रहें।

और भी पढ़ें:-

Leave a Comment