Winter Tour Tips in Hindi: सर्दियों में जा रहे हैं घूमने तो इन बातों का रखें ख्याल, वरना पछताएंगे

winter season tour in india: सर्दियों का मौसम शुरु हो चुका है और हमारे देश में नए साल के अवसर पर कुछ लोग सर्दियों के साथ साथ में नव वर्ष में ट्रैवल करने के बेहद शौक रखते हैं. बेशक ये  सर्दी का सुहावना मौसम में तेज धूप उड़ती हुई धूल गर्दे और पसीने तथा बारिश का फिक्र किए बिना आसानी से हिल स्टेशन, बरफबारी का आनंद लेना और सफर करना काफी अच्छा लगता है।

Winter Tour Tips in Hindi: सर्दियों में जा रहे हैं घूमने तो इन बातों का रखें ख्याल, वरना पछताएंगे
Image Credit By -Freepic

जैसा कि हम जानते हैं कि सर्दियों का मौसम चल रहा है। और आखिरी 2023 का आखिरी भी, वहीं कुछ दिनों के बाद नया साल 2024 भी आने वाला है.ऐसे में आम लोग  के साथ साथ सेलिब्रटी भी इंजॉय करने के लिए नए प्लान बनाना अभी से शुरू कर दिया है. यह मौसम साल का वो पल होता है. जब लोग अपने अपने काम धंधा से समय निकाल कर भारत के अलावा देश विदेश में अलग-अलग जगह घूमने winter tour tips in india के लिए जाते रहते हैं।

हालाकि इस समय सभी जगह भारी ठंड कोहरा स्नोफॉल का एक माहौल होता है. जहा कई जगह तो बर्फबारी की शुरुआत होती है. तो कई जगह ठंडी हवा और घने कोहरे की चादर दिखाई देती हैं और सैलानी लोग इसी का लुप्त उठाने के लिए, देश के विभिन्न बर्फीले पहाड़, जमी हुई झील तथा खूबसूरत अद्भुत नजारे देखने के लिए प्लानिंग करते हैं.

और घूमने निकल जाते हैं एसे में यदि आप भी इस ठंड के मौसम में घूमने जानें का प्लान बना रहे हैं तो आपको इन कुछ Winter Tour Tips निम्न बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। ताकी आपकी यात्रा के दौरान किसी भी तरह की कोई परेशानी ना हो।

best winter tour tips packages in india

फ्लाइट टिकट और होटल बुकिंग पहले से करें :what to do in winter vacation

फ्लाइट टिकट और होटल बुकिंग पहले से करें :what to do in winter vacation
Image Credit By -Freepic

manali winter tour tips: सर्दी के मौसम में अगर आप घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो सबसे पहले आपको एक चीप एंड बेस्ट होटल को पहले से जरुर बुकिंग कर लें। जिससे कि वहा जाने पर आपकों होतल ढूढना नहीं पड़े.

अगर आप मौके पर होटल बुक करते हैं.तो आपको कोई अच्छा होटल सर्विस  नही मिलेगी साथ ही ट्रेन या फिर हवाई जहाज का टिकट भी उधर से मिलने में देरी हो सकती हैं. जिससे आपका सारा प्लान चौपट भी हो सकता है।

पैकिंग का रखें विशेषकर के ख्याल: tour in winter

leh winter tour tips: विंटर सीजन में जभी आप घूमने के लिए किसी जगह पर जाएं तो उस वक्त कपड़ों की पैकिंग करना थोड़ा मुश्किल काम हो जाता है. अतः आप सबसे पहले एक लिस्ट बना लें। और उसमे उन सभी महत्त्वपूर्ण चीजों का नाम लिखा हो, जिससे कि आप ले जाना चाहते हैं।

और साथ ही यह ध्यान दे कि आप के पास अभी क्या क्या है और क्या नहीं है. कितने दिन के लिए है, कपड़े के सेट कितने हैं। और कितने होने चाहिए और इस तरह से आप पैकिंग लिस्ट को बना लें। जिससे कि आपको सफर के दौरान आसानी होगी।Winter Tour Tips

सारे सामान की एक चेक लिस्ट जरूर बनाए : winter tour tips in india

what to do in winter season: आप जब भी देश विदेश के किसी पहाड़ो पर हिल स्टेशन पर घूमने का प्लान बनाए तो आपको सबसे पहले सभी चीजों को अपने वॉटर प्रूफ बैग में सिस्टमैटिक ढंग से रखें तथा कौन सा सामन बैग के किस खंड में आप रखे हैं।Winter Tour Tips

उन सभी चीज आप एक लिस्ट जरूर बना ले। जिससे सफर के वक्त अगर किसी चीज़ की जरूरत पड़े तो आप लिस्ट में देखकर उसे बिना समय ग्वाय बैग को खोले। और आप जल्द से  उस चीज को आसानी से निकाल सकें।

मेडिकल किट, दवाएं जरूर रखे पास में :manali winter tour tips packages

जाड़े के मौसम में पहाड़ो पर टूर करना अपने आप में ही एक शानदार अनुभव होता है लेकिन आप जब पहाड़ो पर यात्रा करने के लिए निकले और कुछ जरूरी बातें का अगर आप ध्यान नही रखते हैं, तो वैसे स्थिति में आपको भारी कीमत चुकानी पड़ सकता है. इस लिए आप जभी पहाड़ो पर टूर के निकले तो आप अपने साथ बच्चे और उम्र दराज लोगो के लिए जरूरी दवाएं और कुछ अपने साथ मेडिकल किट को जरूर रख लें।us travel tips first time

जिसमें आप अपने लिए सर्दी, बुखार, पेट दर्द, उल्टी सिर दर्द, गैस बन जाना और जी मचलाना जैसी कुछ दवाइयां को अपने साथ जरुर रख लें। इसके अतिरिक्त आप कुछ बैंडेज, डिटॉल और सॉफ्ट क्रीम को भी रखें। इन सभी चीजों की जरुरी पड़ सकता है.

पैकिंग में इन महत्वपूर्ण चीज को रखना ना भूलें: Winter Tour Tips in 2024

सर्दियों के मौसम में पहाड़ो आदी जगहों पर घूमे जाना सर्द हवाएं, घने कोहरे, हल्का वर्षा आपको परेशान कर सकती हैं. अतः आप घूमे जाने के दौरान अपने बैग में इन सभी चीजों को रखना बिल्कुल भी ना भूले। जैसे में जैकेट, कैप, मफलर के डबल जरूर रखें जिससे आपके शरीर सिर और कान बचे रहेंगे और इसे से बच्चों को भी ठंड नहीं लगेगी।

ऊनी कपड़ों के अतिरिक्त आप काला  चश्मा और सनग्लासेस को जरूर रख लें . यदि आप अब  पहाड़ों हिल स्टेशन आदी जगहों में घूमने या फिर ट्रैकिंग की प्लान बना रहे हैं।winter tourism

और यहीं सनग्लासेस और काला चश्मा आपको ट्रैकिंग के वक्त काम देंगे। साथ ही आप अपनें पैरों को ठंड से बचाने के लिए टाइट तथा मजबूत जूते मोजे अपने साथ जरूर रख लें। ताकि जब आप पहाड़ों पर चले तो उस वक्त आपको फिसलन ना महसूस हो। इन सभी चीजों के अलावा आप सबसे महत्त्वपूर्ण चीज कुछ कैश को जरुर रख लें। Winter Tour Tips

और थोड़ा बहुत ड्राई फ्रूट जैसे किसमिस काजू बदाम, छोहाड़ा रास्ते में कभी कभी खाने के लिए जरूर रख सकते हैं. खाने पीने के अलावा आप मोबाइल चार्जर और कम से कम दो पॉवर बैंक आदि को रखें।

निष्कर्ष:-

आज का यह लेख winter best tourist places in india आपको पसंद आवश्य आया होगा। यदि Winter Tour Tips जुड़ी हुई आपके पास कोई भी सवाल हैं, तो आप हमें हमारे लेख के निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। एसे ही सही जानकारी जानने के लिए आप जुड़े रहे financefasts ब्लॉग से।

साथ ही यदि आपको यह best winter tour tips packages in india to visit in January लेख अच्छी लगी है, तो आप इसे एक बार शेयर जरूर करें।

Leave a Comment